Friday, September 17, 2021
Homeपंजाबमशहूर डेरा बाबा मुराद शाह नकोदर मेला कल से

मशहूर डेरा बाबा मुराद शाह नकोदर मेला कल से

जालंधर के नकोदर में विश्व प्रसिद्ध डेरा बाबा मुराद शाह में दो दिवसीय मेला कल 19 अगस्त से शुरू होगा। दो दिनों चलते वाले इस मेले में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के अलावा विदेशों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु हिस्सा लेने आते हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार प्रबंधक ने बुजुर्ग और बच्चों से ऑनलाइन ही मेला देखने की अपील की है। इसके लिए डेरे के ऑफिशियल चैनलों पर इसका सीधा प्रसारण होगा।

जो श्रद्धालु मेले में आना चाहते हैं उनके पास कोविड निगेटिव रिपोर्ट या फिर वैक्सीन की दोनों डोज का सर्टिफिकेट होना जरुरी है। इसकी चेकिंग के बाद ही श्रद्धालुओं को डेरे के अंदर एंट्री दी जाएगी। पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से श्रद्धालुओं के लिए डेरा नही खोला गया था। लोगों ने ऑनलाइन ही मेले का आनंद लिया था। प्रबंधक ने श्रद्धालुओं से मेले के दौरान मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसंग और सैनिटाइजर साथ रखने की भी अपील की है।

डेरे में सुरक्षा का जायजा लेते SSP नवीन सिंगला।
डेरे में सुरक्षा का जायजा लेते SSP नवीन सिंगला।

सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे SSP

डेरा बाबा मुराद शाह मेले में देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। खासकर, पिछली बार मेला ऑनलाइन होने की वजह से इस बार भीड़ ज्यादा हो सकती है। इसे देखते हुए सुरक्षा के लिहाज से पुलिस भी मुस्तैद हो गई है। जालंधर रुरल पुलिस के SSP नवीन सिंगला ने डेरे में पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। डेरे में मेले के दौरान शांति व सुरक्षा की स्थिति बनी रहे, इसके लिए सुरक्षा का प्लान तैयार कर लिया गया है।

19 को कव्वाली, 20 को गुरदास मान करेंगे परफॉर्म

प्रबंधक के मुताबिक, 61वें उर्स जोड़ मेले के पहले दिन 19 अगस्त को दोपहर 1 बजे झंडे की रस्म होगी। इसके बाद रात 8 बजे से कव्वालियों का कार्यक्रम होगा। करामत अली एंड पार्टी मालेरकोटला वालों के साथ पंजाब के मशहूर कव्वाल इसमें हिस्सा लेंगे। 20 अगस्त को डेरा बाबा मुराद शाह जी ट्रस्ट के चेयरमैन और मशहूर पंजाबी गायक गुरदास मान कार्यक्रम पेश करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments