Tuesday, September 28, 2021
Homeराजस्थानराजस्थान : किसानों का जमीन समाधि सत्याग्रह; सांसद किरोड़ी सहित किसानों ने...

राजस्थान : किसानों का जमीन समाधि सत्याग्रह; सांसद किरोड़ी सहित किसानों ने गड्‌ढ़ों में ही बिताई सर्द रात

दौसा। दौसा के पास लाडली का बास गांव में 101 किसानों का जमीन समाधि सत्याग्रह शुक्रवार को दूसरे दिन भी जारी है। सांसद किरोड़ी लाल मीणा के साथ बीती रात किसानों ने खुले में ही बिताई। सुबह डाक्टरों के दल ने आंदोलनरत किसानों का मेडिकल चैपकअप किया।

दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस हाइवे में अधिग्रहण की गई भूमि का बाजार दर पर मुआवजा नहीं मिलने से किसान आंदोलन कर रहे हैँ। किसानों ने गुरुवार को राज्य सभा सांसद डा. किरोडी लाल मीणा के नेतृत्व में किसानों ने अनिश्चित कालीन जमीन समाधि सत्याग्रह शुरू किया है।

प्रदेश किसान संघर्ष समिति के संयोजक हिम्मत सिंह गुर्जर ने कहा कि सरकार हमारी सुन नही रही है। हमें मजबूर होकर यह कदम उठाना पड़ा है। इससे पहले गुरुवार को किसानों ने हाइवे के लिए अवाप्त किए गए खेत में बैठक आयोजित की जिसमें हजारों महिला-पुरुषों को सम्बोधित करते हुए डा. किरोड़ी ने कहा कि जब तक किसानो की जमीन का मुआवजा नहीं मिलेगा तब तक सत्याग्रह जारी रहेगा। साथ ही सरकार रात को बिजली सप्लाई बंद कर किसानों को दिन में बिजली दे, वीसीआर के नाम पर किसानों के साथ की जा रही लूट बंद करे। सांसद ने कहा कि किसानों के हक की लडाई के लिए कंधे से कंधा मिलाकर साथ देंगे। इसके बाद सांसद के नेतृत्व में किसान जमीन समाधि सत्याग्रह पर बैठ गए।

जेसीबी मशीन से खुदवाए गड्ढे

किसानों ने जेसीबी मशीन मंगवाकर एक सौ एक गड्ढे तैयार करवाए हैं। यहां 31 महिलाओं सहित 70 किसानों ने जमीन समाधि ली हुई है। इस दौरान महिलाएं गोद में छोटे बच्चे भी साथ लेकर जमीन के अन्दर बैठी हुई हैं। समाधि स्थल के चारों ओर दर्शकों की खासी भीड़ उमड रही है। किसानों ने महिला व बच्चो के साथ जमीन समाधि ली है जिसे देखने के लिए आई भीड़ को रोकने के लिए कार्यकर्ताओं व किसानों के साथ पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है।

तीन दंपतियों ने एक साथ ली जमीन समाधि
किसान राजेश कुमार मीणा ने पत्नी रुक्मणी देवी, छोटूलाल मीणा ने पत्नी मूली देवी तथा प्रकाश चन्द्र मीणा ने पत्नी रुकमणी देवी के साथ जमीन समाधि ली है। गुरुवार को जमीन समाधि के दौरान एक किसान की तबीयत बिगड़ गई थी। किसान जगदीश प्रसाद निवासी द्वारापुरा थाना कोलवा की अचानक तबीयत बिगडने पर मौके पर मौजूद प्रशासनिक अधिकारीयों के हाथ पैर फूल गए। प्रशासनिक अधिकारीयों ने उसे गड्ढे में से बाहर निकालकर उपचार के लिए जिला चिकित्सालय के लिए रवाना किया।

पुलिस जाब्ता तैनात

जमीन समाधि सत्याग्रह के चलते मौके पर भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात रहा। नांगल राजावतान एसडीएम बिजेन्द्र मीणा, लालसोट डीएसपी मनराज मीणा, तहसीलदार गणराज बडगोती व नांगल राजावतान थानाधिकारी जाब्ते के साथ मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments