Thursday, September 23, 2021
Homeखेलटेनिस : 250 जोड़ी जूते इकट्ठा कर चुके हैं फेडरर, कहा- मेरी...

टेनिस : 250 जोड़ी जूते इकट्ठा कर चुके हैं फेडरर, कहा- मेरी सनक ने ही बेहतर चीजों तक पहुंचने का रास्ता बनाया

ज्यूरिख. स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रॉजर फेडरर फोर्ब्स के 2019 में 667 करोड़ रुपए की सालाना कमाई के साथ सबसे अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट पांचवें नंबर पर रहे। उनकी 613 करोड़ रु. की कमाई ब्रांड एंडोर्समेंट से हुई। यह स्पोर्ट्स की दुनिया में सबसे ज्यादा रही। खास बात यह है कि फेडरर सिर्फ ब्रांड्स को पहचान दिलाने के लिए उन्हें एंडोर्स नहीं करते, बल्कि खुद भी अपनी एंडोर्समेंट में दिलचस्पी लेते हैं। यही वजह है कि उन्होंने हाल ही में जूतों की एक कंपनी में निवेश किया। इसके बाद टेनिस के अलावा उनके एक और जुनून का खुलासा हुआ। फेडरर अब तक करीब 250 जोड़ी जूते इकट्ठा कर चुके हैं।

स्विट्जरलैंड की जूते बनाने वाली कंपनी ‘ऑन’ के साथ डील के बाद फेडरर ने अपने जूतों के जुनून के बारे में बात की। उन्होंने बताया कि उनकी जिंदगीभर की सफलता में किसी चीज की सनक ने कितनी बड़ी भूमिका अदा की। उन्होंने कहा, “जरूरी नहीं कि आप मेरी तरह 250 जोड़ी जूते इकट्ठा करने की सनक रखते हों। लेकिन जिंदगी में सनक की एक बहुत अहम जगह है। इससे कई बार अच्छी चीजें होती हैं। क्योंकि जब कभी आप अपने जुनून का पीछा करते हो, तो आपका रोजाना का काम सामान्य नहीं रह जाता।”

जूतों की कंपनी में सलाहकार की भूमिका निभाते हैं फेडरर

2014 में कॉम्पलेक्स नेटवर्क को दिए इंटरव्यू में फेडरर ने बताया था कि उनका पहला प्यार हमेशा से टेनिस रहा। लेकिन करियर की शुरुआत में ही स्पोर्ट्स कंपनी नाइकी के साथ डील करने के बाद स्नीकर्स में उनकी दिलचस्पी बढ़ी। आज उनकी वही दिलचस्पी सनक बन चुकी है और फेडरर एक जूतों की कंपनी तक में निवेश कर चुके हैं। खास बात यह है कि वह सिर्फ निवेशक नहीं, बल्कि कंपनी में सलाहकार और प्रोडक्ट डिजाइनर तक की भूमिका निभा रहे हैं। फेडरर कहते हैं कि अपने जुनून पर काम करते हुए उन्हें बिल्कुल नहीं लगता कि वो अलग से कोई काम कर रहे हैं। फेडरर कहते हैं कि यह बिल्कुल मजे जैसा लगता है।

‘जब सनक ज्यादा हो जाए, तो कुछ कदम वापस खींचिए’

जहां एक तरफ फेडरर सनक से जुनून पैदा होने की बात करते हैं, वहीं दूसरी तरफ वे इसका नुकसान भी बताते हैं। फेडरर के मुताबिक, जब भी आपकी सनक आपको परेशान करने लगे, तो इसका मतलब है कि आपको एक ब्रेक की जरूरत है। इस स्थिति में आप जो भी कर रहे हैं, उससे कुछ कदम वापस खींचिए, क्योंकि अगर कोई काम जरूरत से ज्यादा करते हैं तो हो सकता है कि आपमें उसे करने की आग खत्म हो जाए।

फेडरर के मुताबिक, जब कभी सनक जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है तो वे अपने आराम को प्राथमिकता देते हैं। इस दौरान वे 12 घंटे सोने से लेकर छुट्टियां मनाने तक निकल जाते हैं। फेडरर बताते हैं- “छुट्टियों की वजह से ही मैं तनाव भरी प्रक्रिया से बाहर निकलता हूं। क्योंकि टेनिस मेरी जिंदगी में एक सनक की तरह है।” उन्होंने कहा कि जूतों की सनक मेरे लिए एक ठीक-ठाक तरह की जरूरत है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments