Sunday, September 26, 2021
Homeराजस्थानराजस्थान : पहली कंप्यूटर बस; इसमें लैब बनाई, 100 स्कूलों के...

राजस्थान : पहली कंप्यूटर बस; इसमें लैब बनाई, 100 स्कूलों के 6000 बच्चों को कंप्यूटर की पढ़ाई कराई जा सकेगी

जसवंतगढ़ : राजस्थान के नागौर जिले में ऐसी बस बनाई गई है, जिसमें कंप्यूटर लैब बनी है। इसके माध्यम से 100 सरकारी स्कूलों के 6000 बच्चों को कंप्यूटर, गणित और अंग्रेजी की पढ़ाई कराई जा सकेगी। दरअसल, सूरजमल तापड़िया मेमोरियल ट्रस्ट एवं सुप्रीम फाउंडेशन ने एक कंप्यूटर लैब मोबाइल बस सेवा (लैब) शुरू की है। इनमें कंप्यूटर और आधुनिक उपकरण लगे हैं।

 

सूरजमल तापड़िया संस्कृत महाविद्यालय के सचिव जुगल किशोर बियानी ने कहा- बस उन सरकारी स्कूलों में पहुंचेगी, जहां 11वीं और 12वीं में अंग्रेजी, विज्ञान और कंप्यूटर जैसे विषयों वाले विद्यार्थियों के लिए लैब की व्यवस्था नहीं है। दावा है कि यह राजस्थान की पहली आधुनिक बस (लैब) है।

 

प्रयोग सफल रहा तो मोबाइल कंप्यूटर बसों की संख्या और बढ़ेगी

लाडनूं इलाके के 192 सरकारी स्कूल हैं। 100 स्कूलों में कंप्यूटर लैब और अन्य आधुनिक संसाधन नहीं हैं। ऐसे में यह बस हर दिन तीन स्कूलों तक पहुंचेगी और हर स्कूल में दो घंटे पढ़ाई कराएगी। संस्कृत महाविद्यालय के सचिव जुगल किशोर बियानी ने बताया कि यदि प्रयोग सफल रहा तो बसों की संख्या और बढ़ाई जाएगी।

 

आधुनिक तकनीक से लैस बस 45 लाख में तैयार हुई

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. हेमंत कृष्ण मिश्र ने बताया कि आधुनिक तकनीक से लैस बस करीब 45 लाख रुपए में तैयार हुई है। बस में एक एसी और 21 कंप्यूटर लगे हैं। इनमें एक साथ 21 स्टूडेंट्स को पढ़ाया जा सकेगा। बच्चों को पढ़ाने के लिए हर विषय के तीन शिक्षक भी तैनात किए गए हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments