Wednesday, September 22, 2021
Homeहिमाचलहिमाचल प्रदेश : लॉकडाउन फेज-4 का पहला दिन : गोवा और मुंबई...

हिमाचल प्रदेश : लॉकडाउन फेज-4 का पहला दिन : गोवा और मुंबई से 1300 लोगों को लेकर दो ट्रेनें ऊना स्टेशन पर पहुंचीं, मेडिकल टेस्ट करवाने के बाद भेजे गए

शिमला. प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि जिस तरह से कोरोना केस बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए राहत देने के नाम पर किसी तरह की कोई रिस्क नहीं लेना चाहते। प्रदेश में लॉकडाउन का फेज-4 शुरू हो गया है। यह 31 मई तक लागू रहेगा। मुख्यमंत्री का कहना है कि बाहर से लौटे लोगों के चलते कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं और इसे देखते हुए सरकार ने यह तय किया है कि 31 मई तक पूरे प्रदेश में कर्फ्यू लागू रहेगा। उन्होंने कहा कि अभी बाहर से 60 हजार लोगों के हिमाचल आने की संभावना है। ऐसे में कोरोना के मामलों में और बढ़ोतरी हो सकती है। उन्होंने बाहरी राज्यों से आने वालों से होम क्वारेंटाइन और संस्थागत क्वारेंटाइन का गंभीरता से पालन करने का अनुरोध किया।

गोवा और मुंबई से आज पहुंचे 1300 लोग

लॉकडाउन के बीच कई दिनों से मुंबई और गोवा में फंसे हिमाचली पैसेंजर्स को लेकर दो ट्रेनें ऊना पहुंची। मुंबई से पहली ट्रेन निर्धारित समय से तीन घंटे की देरी से प्लेटफार्म पर आई। इसमें  मुंबई से 786 पैसेंजर्स हिमाचल वापस आए। प्लेटफॉर्म पर डीएम संदीप कुमार, अन्य अधिकारियों और पुलिस जवानों ने जोरदार तालियों के साथ सभी पैसेंजर्स का घर वापसी पर स्वागत किया और उनका हौसला बढ़ाया। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को जिलावार उतारा गया। सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करते हुए हेल्पडेस्क की ओर लाया गया। सबसे पहले पैसेंजर्स के हाथों को सेनीटाइज किया गया, फिर थर्मल स्क्रीनिंग की गई। इसके बाद पैसेंजर्स को फूड पैकेट देकर बसों में गंतव्य की ओर रवाना किया गया।

गोवा ट्रेन में आए 589 पैसेंजर्स

इसके बाद करमाली गोवा से ट्रेन निर्धारित समय से 3 घंटेे की देरी से स्टेशन पर पहुंची। इसमें 589 पैसेंजर्स आए। सभी को जिला बार ट्रेन से उतारा गया। इसके बाद थर्मल स्क्रीनिंग का काम शुरू हुआ। आयुर्वेद विभाग के डॉक्टर की टीम पैसेंजर्स की स्क्रीनिंग की इसके बाद उन्हें फूड पैकेट देकर एचआरटीसी बसों में आगे के लिए रवाना किया गया। प्लेटफार्म पर एसपी कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन, एडीसी अरिंदम चौधरी, एएसपी विनोद धीमान और अन्य अधिकारी व्यवस्था में तैनात कर्मचारियों व अन्य अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते रहे। प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की सुविधा के लिए व्हील चेयर्स का भी इंतजाम किया गया था।

पुणे से आज रात आएगी ट्रेन

पुणे महाराष्ट्र से एक स्पेशल ट्रेन 18 मई की रात को ऊना पहुंच रही है। यह ट्रेन रविवार को शाम 5 बजे रवाना हो चुकी है, जो बुधवार रात को लगभग 11.50 बजे यहां पहुंचेगी ।

प्रदेश में इस समय कोरोना पॉजिटिव केस 80

प्रदेश में इस समय कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 80 तक पहुंच गई है। एक समय था, जब पूरा प्रदेश कोरोना से मुक्त होने तक पहुंच गया था, लेकिन उसके बाद बाहरी राज्यों से आने वालों का सिलसिला शुरू हो गया, जिसके बाद कोरोना वायरस का ग्राफ बढ़ गया। इस समय काेरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 80 तक पहुंच गई है, जिसमें से 44 ठीक होकर घर चले गए हैं। 4 मरीज अपना इलाज करवाने दिल्ली चले गए और 3 मरीजों की मौत हो गई है। प्रदेश का ऊना जिला कोरोना पॉजिटिव केसों से सबसे ज्यादा प्रभावित रहा। अब यहां राहत है।

आज होगी अहम बैठक

प्रदेश के मुख्यमंत्री और आलाधिकारियों की सोमवार को अहम बैठक होने वाली है। इसमें प्रदेश में दिए जाने वाले राहत और किन दुकानों को खोलने की परमिशन देनी है, उस पर फैसला लिया जाएगा। गौरतलब है कि प्रदेश में छूट देने के बाद काफी संख्या में लोग दूसरे राज्यों से पहुंचे और कोरोना के मामले बढ़ने लगे। केंद्र के अनुसार, राज्य आपसी सहमति से अंतरराज्यीय बसें भी चला सकेंगे।

राज्य स्वयं ले सकते हैं फैसला

गृह मंत्रालय ने रविवार को जारी आदेश में स्पष्ट किया कि जिन गतिविधियों का विशेष तौर पर उल्लेख कर पाबंदी नहीं लगाई है, कंटेनमेंट जोन के बाहर उन सभी गतिविधियों को छूट रहेगी। यानी नाई, सैलून, स्पा, इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, ऑटो मोबाइल वर्कशॉप, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, जूते इत्यादि सभी तरह के सामान की दुकानें खोली जा सकेंगी, लेकिन अंतिम फैसला राज्य सरकारें ही करेंगी कि क्या-क्या खोलने की छूट दी जाए। राज्य सरकारें जमीनी हालात के आधार पर तय करेंगी कि किस जोन में क्या पाबंदी लगानी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments