Friday, September 24, 2021
Homeखेलटी-20 सीरीज : भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला मैच आज, टीम इंडिया विंडीज...

टी-20 सीरीज : भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला मैच आज, टीम इंडिया विंडीज के खिलाफ पिछले 6 मुकाबलों से अजेय

खेल डेस्क. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 टी-20 की सीरीज का पहला मैच आज हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत ने पिछले 6 टी-20 में वेस्टइंडीज को हराया है। पिछली बार भारत ने वेस्टइंडीज को इसी साल 6 अगस्त को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में 7 विकेट से हराया था। पहले मैच में युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे को प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 14 मैच हुए हैं। इनमें टीम इंडिया ने 8 मैच जीते, जबकि 5 में हार मिली। एक मुकाबला बेनतीजा रहा। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली दो टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया। दोनों देशों के बीच पिछली सीरीज अमेरिका-वेस्टइंडीज में खेली गई थी। जिसे भारत ने 3-0 से जीता था।

पिच रिपोर्ट और मौसम का मिजाज
राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में पहली बार टी-20 खेला जा रहा है। हालांकि, यहां खेले गए 6 वनडे और 5 टेस्ट में टॉस का महत्व 50-50% रहा है। यह पिच स्पिनर के लिए मददगार रहेगी। यहां बल्लेबाजी करना भी आसान होगा। मैच के दौरान आसमान में बादल रहने का अनुमान है। तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

ऋषभ पंत के पास धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका
विकेटकीपर ऋषभ पंत के पास महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। धोनी ने विंडीज के खिलाफ अब तक 7 मैचों में 5 शिकार किए हैं, जबकि पंत ने इतने ही टी-20 में तीन को शिकार बनाया है। इस लिस्ट में विंडीज के पूर्व विकेटकीपर दिनेश रामदीन 5 शिकार के साथ दूसरे और एंड्र्यू फ्लेचर तीसरे नंबर पर हैं। दिनेश कार्तिक भी तीन शिकार के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

https://twitter.com/BCCI/status/1202553015552466945

राहुल और पंत के पास दावेदारी मजबूत करने का मौका
शिखर धवन पहले ही चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं। ऐसे में लोकेश राहुल के पास अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी दावेदारी मजबूत करने का मौका है। राहुल ने अब तक 31 टी-20 में 42.74 की औसत से 974 रन बनाए हैं। जबकि शिखर धवन ने 58 मैचों में 27.85 की औसत से 1504 रन बनाए।

वहीं महेंद्र सिंह धोनी की गैरमौजूदगी में ऋषभ पंत भी फॉर्म में लौटना चाहेंगे। पंत को संजु सैमसन और ऋद्धिमान साहा से भी कड़ी टक्कर मिल रही है। हाल ही में कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने लगातार आलोचनाओं के बीच पंत का बचाव किया है। रोहित ने कहा कि पंत मैच विनर हैं। उन्हें अकेला छोड़ देना चाहिए। जबकि कोहली ने कहा है कि हमें पंत की काबिलियत पर पूरा भरोसा है। हमारी जिम्मेदारी है कि हम उन्हें थोड़ा और मौका दें।

भारतीय टीम लगातार मजबूत हो रही: कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को हैदराबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। कोहली ने कहा, ‘‘वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज युवाओं को आजमाने का मौका है। देखते हैं कौन सा खिलाड़ी अपने को अंतरराष्ट्रीय स्तर का साबित करता है। अब हमारी टीम लगातार मजबूत हो रही है। मुझे लगता है कि अब हम एक ऐसी टीम के तौर पर खेल रहे हैं, जो लगभग वही होगी जो टी-20 वर्ल्ड कप में उतरेगी।’’

भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार।

वेस्टइंडीज टीम: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), फेबियन एलेन, दिनेश रामदीन, शेल्डन कॉटरेल, इविन लुईस, शेरफेन रुदरफोर्ड, शिमरन हेटमेयर, खेरी पियरे, लेंडल सिमंस, जेसन होल्डर, हेडन वॉल्श जूनियर, कीमो पॉल, निकोलस पूरन और केसरिक विलियम्स।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments