Tuesday, September 28, 2021
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कोरोना से ठीक होने के बाद एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये ईजी टिप्स

कोरोनावायरस की तीसरी लहर की आशंका बरकरार है। विशेषज्ञों की मानें तो आने वाले महीने बेहद ही खास हैं। इसके लिए कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक सावधानियां जरूरी बरतें। लापरवाही बरतने पर संक्रमण का खतरा बना रहता है। घर से बाहर निकलते समय डबल मास्क या सर्जिकल मास्क पहनकर निकलें, घर के बाहर सामाजिक दूरी का पालन करें और अनचाही चीजों को बिल्कुल ही न छुएं। अगर गलती से भी अनचाही और अनजानी वस्तुओं को छूते हैं, तो तुरंत साफ पानी से अपने हाथों को धोएं। घर पर नियमित अंतराल पर साफ पानी से अपने हाथों को साफ करें और बाहर में सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

विटामिन-डी का मुख्य स्त्रोत सूर्य की रोशनी है। इसके लिए रोजाना धूप जरूर सेंकें। साथ ही आप डाइट में विटामिन-डी युक्त चीजों को जरूर शामिल करें। इसके लिए मशरूम संतरे का जूस अंडे का पीला भाग टोफू आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं।

वहीं, कोरोना वायरस से रिकवर होने के बाद भी अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखें। कई मामलों में रिकवरी के बाद कोरोना संक्रमित मरीजों को कई प्रकार की स्वास्थ समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। आमतौर पर कोरोना से रिकवरी के बाद सभी लोगों को थकान की समस्या होती है। अगर आप भी कोरोना से रिकवरी के बाद थकान की समस्या से जूझ रहे हैं, तो एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए इन टिप्स को जरूर फॉलो करें-

विटामिन-डी का सेवन करें

विटामिन-डी का मुख्य स्त्रोत सूर्य की रोशनी है। इसके लिए रोजाना धूप जरूर सेंकें। साथ ही आप डाइट में विटामिन-डी युक्त चीजों को जरूर शामिल करें। इसके लिए मशरूम, संतरे का जूस, अंडे का पीला भाग, टोफू आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं।

पानी अधिक पिएं

सेहतमंद रहने के लिए शरीर का हायड्रेट रहना अनिवार्य है। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। इसके लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं। आप चाहे तो डॉक्टर से सलाह लेकर पानी पिएं।

पर्याप्त नींद लें

डॉक्टर्स की मानें तो सेहतमंद रहने के लिए रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद जरूरी है। अगर आप देर रात तक जागते हैं और कम सोते हैं, तो इससे एनर्जी कम होती है। खासकर कोरोना से रिकवरी के बाद पर्याप्त नींद जरूर लें।

सीफूड खाएं

सीफूड में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें विटामिन-डी भी रहता है। इसके सेवन से शरीर में शक्ति यानी ताकत का स्तर बढ़ता है। इसके लिए डाइट में चिया सीड, अखरोट, सोयाबीन तेल और साल्मन मछली जरूर शामिल करें।

प्रोटीन शामिल करें

अगर आप एनर्जी लेवल को इंस्टेंट बढ़ाना चाहते हैं, तो प्रोटीन युक्क्त चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। इसके लिए डाइट में अंडे, साबुत अनाज, चिकन, मछली आदि चीजों को डाइट में शामिल करें। इन चीजों के सेवन से आप कोरोना से रिकवरी के बाद अपनी शारीरिक शक्ति को इंस्टेंट बढ़ा सकते हैं।

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