Sunday, September 19, 2021
Homeमध्य प्रदेशपेड़ पर रहने को मजबूर, PM आवास योजना का नहीं मिला लाभ

पेड़ पर रहने को मजबूर, PM आवास योजना का नहीं मिला लाभ

नरसिंहपुर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना की राह देखते-देखते एक गरीब ने पेड़ पर ही अपना आशियाना बना लिया। सुनने में थोड़ा आश्चर्य लगे लेकिन करेली ब्लॉक के मोहद गांव में कुछ ऐसा ही नजारा सोचने पर मजबूर कर देता है। दरअसल यहां रहने वाला छोटे खान नामक शख्स पेड़ पर रहकर अपनी गुजर-बसर कर रहा है। छोटे खान के अनुसार वह पहले अपने खेत के घर में रहता था लेकिन इसी मकान में उसके साथ उसके बेटी दामाद और अन्य पारिवारिक सदस्य भी रहते हैं।

मकान छोटा होने के कारण यहां उसका रहना मुश्किल हो रहा था । ऐसे में उसने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनवाने के लिए ग्राम पंचायत और बाद में जनपद पंचायत का रुख किया लेकिन किसी ने भी उसकी फरियाद नहीं सुनी । मजबूरन उसे रहने के लिए मकान ना मिलने के कारण पेड़ पर ही अपना आशियाना बनाना पड़ा।

1 साल से पेड़ पर है बसेरा

प्रधानमंत्री आवास योजना की राह देखते देखते छोटे खान खेत में ही लग एक पेड़ पर झोपड़ी बनाकर अपना आशियाना बना लिया। लगभग 1 साल से भी ज्यादा का समय बीत गया है, वह है सर्दी हो या गर्मी या फिर बरसात सभी मौसम में झोपड़ी पर आराम से गुजर बसर कर रहा है। हालांकि उसका घर भी यहां से दूर नहीं है इसलिए उसे ज्यादा परेशानी नहीं होती, लेकिन रहने के लिए छत और सोने के लिए जमीन की कमी उसे अभी भी खल रही है।

आर्थिक स्थिति है कमजोर

छोटे खान की आर्थिक स्थिति भी काफी कमजोर है। परिवार बड़ा होने के कारण वह काफी कम खेती होने के कारण मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण करता है। इसके चलते हुए किराए के मकान में भी नहीं रह सकता। बहरहाल सिस्टम के नियमों के चलते छोटे खान प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित हो गया है।

प्रतीक्षा सूची में है नाम

इस संबंध में करेली के सीईओ प्रबल अरजरिया का कहना है कि, छोटे खान का नाम आवास योजना की प्रतीक्षा सूची में है ,लेकिन राज्य सरकार के द्वारा इस सूची पर रोक लगा दी गई है। जिसके चलते उसका आवास नहीं बन पा रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments