Wednesday, September 22, 2021
Homeदेशपूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह बोले- भारत को तालिबान से पहले ही...

पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह बोले- भारत को तालिबान से पहले ही जुड़ जाना चाहिए था

अफगानिस्तान में बदलती राजनीतिक परिस्थितियों को लेकर भले ही भारत सरकार ने फिलहाल चुप रहने का फैसला किया है, लेकिन पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह का मानना है कि केंद्र सरकार को तालिबान के साथ पहले ही जुड़ जाना चाहिए था। यह क्षेत्र हम चीन और पाकिस्तान के लिए खुला नहीं छोड़ सकते हैं।

भारत के पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह बोले- अफगानिस्तान को हम चीन और पाकिस्तान के लिए नहीं छोड़ सकते। उन्होंने कहा कि अगर तालिबान इस युद्धग्रस्त देश में एक विकासपरक और जिम्मेदार सरकार के तौर पर काम करता है तो मैं उसके साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने का समर्थक हूं।

उन्होंने कहा कि अगर तालिबान इस युद्धग्रस्त देश में एक विकासपरक और जिम्मेदार सरकार के तौर पर काम करता है तो मैं उसके साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने का समर्थन करता हूं। बता दें कि यूपीए-1 सरकार में विदेश मंत्री रहे नटवर सिंह कई वरिष्ठ राजनयिक पदों पदों के साथ पाकिस्तान में भारत के राजदूत के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि भारत को फिलहाल ‘देखो और इंतजार करो’ की रणनीति अपनानी चाहिए। हालांकि इस बात का ध्यान रखना चाहिए तालिबान जिसने सत्ता हासिल की है, उन लोगों से काफी बेहतर नजर आ रहा है जिन्होंने अफगानिस्तान पर पिछले दो दशकों में शासन किया है। नटवर सिंह ने कहा कि भारत, अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी के काफी करीब था जो अब भाग चुके हैं। अब स्थिति बहुत तेजी से बदल गई है।

उन्होंने कहा कि स्थिति पूरी तरह भारत के खिलाफ नहीं है, लेकिन मित्रता की एक झलक गायब हो गई है। यही वजह है कि भारत सरकार बहुत ज्यादा सावधान बरत रही है। जब उनसे यह पूछा गया कि क्या भारत को तालिबान के साथ पहले ही जुड़ जाना चाहिए था, तो उन्होंने इससे सहमति जताई। उन्होंने कहा, ‘अगर मैं विदेश मंत्री होता तो मैं उनसे संपर्क करता। मैंने खुफिया एजेंसी से कहा होता कि जल्द से जल्द उनके साथ संपर्क स्थापित करें। उन्होंने कहा कि भारत को तालिबान से संपर्क करना चाहिए था, क्योंकि हम पाकिस्तान और चीन के लिए यह क्षेत्र खुला नहीं छोड़ सकते हैं

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments