Monday, September 27, 2021
Homeविश्वअमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप फंस सकते हैं आपराधिक जांच में, सिविल...

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप फंस सकते हैं आपराधिक जांच में, सिविल मामले की जांच के तथ्य बढ़ाएंगे मुश्किलें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व उनके परिवार के खिलाफ चल रही दो जांचों के आगे बढ़ने के साथ ही उनकी मुसीबतें भी बढ़ रही हैं। ट्रंप के खिलाफ न्यूयॉर्क की अटार्नी जनरल लेटिटिया जेम्स के कार्यालय द्वारा की जा रही सिविल मामलों की जांच में मिले तथ्यों को अब मैनहटन के डिस्टि्रक्ट अटार्नी साइरस वेंस द्वारा की जा रही आपराधिक जांच में शामिल किया जाएगा।

सिविल मामले की जांच के तथ्य अब आपराधिक जांच में होंगे शामिल। अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद से हटने के बाद उनके व उनके परिवार के खिलाफ दो अलग-अलग जांच की जा रही हैं। इनमें एक जांच न्यूयॉर्क के अटार्नी जनरल के कार्यालय से हो रही है।

अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद से हटने के बाद उनके व उनके परिवार के खिलाफ दो अलग-अलग जांच की जा रही हैं। इनमें एक जांच न्यूयॉर्क के अटार्नी जनरल के कार्यालय से हो रही है। सिविल की इस जांच को स्वतंत्र रूप से किया जा रहा था। इसके अलावा मैनहटन के डिस्टि्रक्ट अटार्नी के द्वारा ट्रंप आर्गनाइजेशन के खिलाफ आपराधिक जांच की जा रही है। यह जांच ट्रंप आर्गनाइजेशन के बैंक और टैक्स संबंधी धोखाधड़ी व वित्तीय मामलों में गड़बड़ी की हो रही है। जांच के दायरे में परिवार के सदस्य भी हैं। जांच में सही तथ्य सामने आ सकें, इसके लिए डिस्टि्रक्ट अटार्नी के कार्यालय ने ट्रंप के मुख्य वित्तीय अधिकारी वीसलवर्ग पर शिकंजा कसा हुआ है, जिससे ट्रंप और उनकी कंपनी के खिलाफ जांच में सहयोग मिलता रहे। अब ट्रंप आर्गनाइजेशन को न्यूयॉर्क अटार्नी जनरल लेटिटिया जेम्स के कार्यालय से बताया गया है कि उनके खिलाफ चल रही सिविल की जांच में मिले तथ्यों को आपराधिक जांच में शामिल किया जा सकता है।

अब इन दोनों जांचों को संयुक्त रूप से किए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए न्यूयॉर्क के अटार्नी जनरल कार्यालय के दो सहायक अटार्नी जनरल आपराधिक जांच में सहयोग करने के लिए डिस्टि्रक्ट अटार्नी जनरल की टीम में शामिल होंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments