गांधी जयंती : पीएम मोदी सहित इन नेताओं ने महात्मा गाँधी को दी श्रद्धांजलि

0
24

आज देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 153वीं जयंती मना रहा है। इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे सहित अन्य नेताओं ने राजघाट पहुंचकर बापू को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए भी श्रद्धांजलि दी, जिसके जरिए उन्होंने कहा कि “यह गांधी जयंती और भी खास है क्योंकि भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, हमेशा बापू के आदर्शों पर खरे उतरे।इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने सभी से महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि के रूप में खादी और हस्तशिल्प के प्रोडक्ट खरीदने का भी आग्रह किया। वहीं उस ट्वीट के साथ पीएम मोदी ने एक वीडियो भी शेयर किया, जिसमें उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के विचारों ने पूरी दुनिया को प्रेरित किया।

#GandhiJayanti पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि। यह गांधी जयंती और भी खास है क्योंकि भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। हमेशा बापू के आदर्शों पर खरे उतरें। मैं आप सभी से गांधी जी को श्रद्धांजलि के रूप में खादी और हस्तशिल्प उत्पाद खरीदने का भी आग्रह करता हूं। pic.twitter.com/5icVnnRwwd

– नरेंद्र मोदी (@narendramodi) 2 अक्टूबर 2022

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि दी। इसके साथ ही उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि “हम सभी के लिए शांति, समता और सांप्रदायिक सद्भाव के गांधीजी के प्रेरक जीवन मूल्यों के प्रति स्वयं को फिर से समर्पित करने का अवसर है। इस साल गांधी जयंती का आयोजन एक विशेष महत्व रखता है क्योंकि राष्ट्र, स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने के अवसर पर अमृत महोत्सव मना रहा है

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके साथ ही कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने गांधी जयंती के अवसर पर राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महात्मा गांधी की जयंती पर लखनऊ में श्रद्धांजलि दी। इसके अलावा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी ने कर्नाटक के मैसूर में बापू को श्रद्धांजलि दी।

महात्मा गांधी की 153वीं जयंती के अवसर पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर धर्मशाला में गांधी जयंती कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री को भी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि गांधी जयंती के असवर पर उनके उस योगदान को याद करता हूं, जो देश के करोड़ों लोगों का आजादी का मंत्र बना। देश की आजादी के लिए उनका योगदान जिस तरह से रहा, अहिंसा अपनाकर भी हम अपनी बात को प्रभावी ढंग से मनवा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here