Sunday, September 19, 2021
Homeउत्तर-प्रदेशकानपुर में गंगा काउंसिल की बैठक शुरू, कई राज्यों के साथ PM...

कानपुर में गंगा काउंसिल की बैठक शुरू, कई राज्यों के साथ PM मोदी का मंथन

  • कानपुर में नेशनल गंगा काउंसिल की पहली बैठक
  • यूपी-उत्तराखंड के मुख्यमंत्री समेत कई नेता शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘नमामि गंगे’ प्रोजेक्ट की समीक्षा के लिए कानपुर पहुंच गए हैं. एयरपोर्ट पर सीएम योगी और यूपी बीजेपी के नेताओं ने पीएम मोदी का स्वागत किया. पीएम मोदी आज (शनिवार) गंगा को अविरल और निर्मल बनाने के प्रयासों के संबंध में मंथन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कानपुर में नेशनल गंगा काउंसिल की बैठक जारी है.

नमामि गंगा प्रोजेक्ट पर आयोजित इस बैठक में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत शामिल हैं. पहले बिहार के सीएम नीतीश कुमार को भी बैठक में आना था लेकिन उनकी जगह डिप्टी सीएम सुशील मोदी बैठक में पहुंचे.

वहीं इस बैठक में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के अलावा गंगा किनारे स्थित सभी पांच राज्यों के कई मंत्री, मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव भी मौजूद हैं. गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के लिए अभी तक जो भी कार्य हुए हैं, पीएम मोदी उनकी समीक्षा कर रहे हैं. इसके बाद आने वाले समय में गंगा को स्वच्छ और उसके किनारों को सुंदर बनाने के लिए क्या-क्या किया जा सकता है, इसकी कार्ययोजना भी बनेगी. दोपहर में पीएम मोदी क्रूज से गंगा दर्शन भी करेंगे.

सीएम योगी ने भी किया था दौरा

प्रधानमंत्री के दौरे से पहले तैयारियों का जायजा लेने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कानपुर का दौरा किया था. मुख्यमंत्री ने सिसामउ नाले का बहाव गंगा में मिलने से पूरी तरह रुक जाने पर संतोष जताया. ये गंगा नदी में मिलने वाला सबसे बड़ा नाला था. 128 साल पुराने इस नाले से हर दिन 140 MLD  सीवेज पानी गंगा में जाता था. ये गंगा के प्रदूषण की बड़ी वजह था.

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि नमामि गंगे प्रोजेक्ट की वजह से गंगा नदी अब पहले की तुलना में कहीं साफ है. सिसामऊ नाला जो सबसे बड़ा नाला था, उसे गंगा में मिलने से पूरी तरह रोक दिया गया है. मैं स्वच्छ गंगा की पहल के लिए पीएम मोदी का आभार व्यक्त करता हूं.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments