Sunday, September 19, 2021
Homeलाइफ स्टाइलमहामारी के बीच घर में लगाएं हवा शुद्ध करने वाला गरबेरा डेजी...

महामारी के बीच घर में लगाएं हवा शुद्ध करने वाला गरबेरा डेजी और पोथोस का पौधा

अपनाए गए तमाम तरीकों में से एक तरीका हमारे घर और बाहर पौधे लगाना भी है। इससे पर्यावरण शुद्ध होता है और हमें शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है। महामारी के बीच घर से निगेटिविटी खत्म करने के लिए भी गार्डनिंग को अपनी हॉबी बनाया जा सकता है। रंग-बिरंगे और खूबसूरत पौधे एक ओर जहां पॉजिटिविटी बनाए रखने में मदद करेंगे, वहीं लॉकडाउन के बीच आपके लिए टाइम पास का बेहतर ऑप्शन भी साबित होंगे।

आप अपनी पसंद के अनुसार बड़े पौधे लगाएं या छोटे पौधे चुनें। उन्हें एक ही जगह पर रखकर काफी अच्छी तरह सेट कर सकते हैं। छोेटे पौधे सुंदर गमलों में लगाकर उन्हें सेंटर या साइड टेबल पर सजाएं। बड़े पौधों को किसी कोने या खाली दीवार के साथ रखें। बस इतना जरूर है कि पौधे ऐसे स्थान पर रखें जहां आने-जाने की जगह बाधित न हो।

 गरबेरा डेजी
ऑरेंज, व्हाइट, यलो जैसे कलर में मिलने वाला यह पौधा हवा में मौजूद कई रसायनिक तत्वों को खत्म करता है। इसे आप अपने लिविंग रूम में भी लगा सकते हैं। इसके फूल कम से कम 2 हफ्ते के लिए खिले रहते हैं। इसके पौधों को पानी की ज्यादा जरूरत होती है। इसके गमले को पानी से पूरी तरह भर देना ही उपयुक्त है। इस पौधे को घर के किसी भी कोने में रखने से आप पॉजिटिव एनर्जी महसूस करेंगी।
इंगलिश आइवी
यह छोटा सा पौधा दिखने में बहुत खूबसूरत लगता है। इसके साथ नया पौधा लगाना बहुत आसान काम है। इसके तने के एक भाग को काटिए और दूसरे गमले में लगा लीजिए। दो हफ्ते के अंदर नया आइवी उगकर तैयार हो जाएगा। हालांकि इस पौधे को बढ़ने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है।
पोथोस
यह हवा को शुद्ध करने वाला पौधा है जो बेल के शेप में उगता है जिसे हैंगिंग बास्केट में लगाया जा सकता है। इसकी बेल को किसी चीज से सहारा देकर बांधने पर इसका लुक और उभर कर आते है। इसे टायर को काटकर उसमें लटकाएं या दीवारों पर रखें। उसकी फैली हुई बेल घर की खूबसूरती बढ़ाने में यकीनन मदद करेगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments