Tuesday, September 28, 2021
Homeलाइफ स्टाइलजल्दी-जल्दी करवाती हैं फेशियल, तो त्वचा को पहुंचेगा इन 4 तरीकों से...

जल्दी-जल्दी करवाती हैं फेशियल, तो त्वचा को पहुंचेगा इन 4 तरीकों से नुकसान

बढ़ते प्रदूषण, धूल, मिट्टी, गर्मी, पसीने और भागती दौड़ती का असर शरीर के साथ हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। हमारी त्वचा थकी, रूखी और बेजान दिखने लगती है। इसलिए ज़्यादातर महिलाएं समय-समय पर त्वचा की सेहत के लिए फेशियल ज़रूर कराती हैं। फेशियल ऊपरी तौर पर एक तरह की डीप क्लीनिंग है, जो आपकी त्वचा को चमक और जानदार बना देता है। हालांकि, क्या आप जानती हैं, कि जल्दी-जल्दी फेशियल करा लेने से त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचता है।

चेहरे की खूबसूरती और ग्‍लो बढ़ाने के लिए ज़्यादातर महिलाओं को फेशियल करवाना अच्छा लगता है। फेशियल आमतौर पर महीने में एक बार कराना ठीक होता है लेकिन अगर आप महीने में दो-तीन बार फेशियल करा लेंगी तो चेहरे की स्किन खराब होने लगेगी।

चेहरे की खूबसूरती और ग्‍लो बढ़ाने के लिए ज़्यादातर महिलाओं को फेशियल करवाना अच्छा लगता है। फेशियल आमतौर पर महीने में एक बार कराना ठीक होता है, लेकिन अगर आप महीने में दो-तीन बार फेशियल करा लेंगी तो चेहरे की स्किन खराब होने लगेगी। तो आइए जानें कि ज़्यादा फेशियल कराने से त्वचा को किस तरह का नुकसान पहुंचता है।

त्वचा पर लाल चकत्ते: फेशियल कराते वक्त त्वचा पर स्क्रब और क्रीम से मसाज की जाती है। इससे ब्लड सर्क्यूलेशन बेहतर होता है, लेकिन दो फेशियल के बीच 25 से 30 दिन का गैप होना चाहिए वरना चेहरे की त्वचा लाल हो सकती है और इससे कई तरह के स्किन इनफेक्शन भी हो सकते हैं।

एक्ने की समस्या: फेशियल के बाद चेहरे के रोमछिद्र (Pores) खुल जाते हैं। ऑयली स्किन पर फेशियल के बाद मुहांसे होना आम बात है, लेकिन अगर जल्दी-जल्दी फेशियल कराएंगी, तो ये एक्ने में बदल जाएगा, और इसे ठीक करने के लिए आपको डॉक्टर की मदद लेनी होगी।

खुजली की परेशानी: चेहरे पर फेशियल करते समय कई तरह की केमिकल वाली क्रीम्स लगाई जाती हैं। ये क्रीम्स हर किसी को सूट नहीं करतीं और सब पर इसका असर अलग तरह का हो सकता है। इन क्रीम की वजह से स्किन पर खुजली की परेशानी भी हो सकती है।

एलर्जी: फेशियल के दौरान चेहरे पर तरह-तरह के कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता हैं इसलिए हर थोड़े दिन में फेशियल करवाने से स्किन के नैचुरल ऑयल को नुकसान पहुंचता है। जिससे स्किन एलर्जी का ख़तरा बढ़ जाता है। अगर आप बहुत जल्दी फेशियल कराती हैं, तो आपकी त्वचा से नेचुरल नमी चली जाएगी और त्वचा रूखी हो जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments