Tuesday, September 28, 2021
HomeरेसिपीProtein Rich Breakfast : साधारण कुलचे को दें थोड़ा सा ट्विस्ट, बनाएं...

Protein Rich Breakfast : साधारण कुलचे को दें थोड़ा सा ट्विस्ट, बनाएं इससे स्वादिष्ट और हेल्दी एग कुलचा

कुलचा एक लोकप्रिय व्यंजन है जिसे आमतौर पर छोले के साथ खाया जाता है. कुलचा खाने में बहुत ही नरम होता है. उत्तर भारत में आपको कुलचे की काफी वैराइटी देखने को मिलेंगी जैसे अनियन कुलचा, न्यूट्री कुलचा, चना कुलचा और अमृतसरी कुलचा. इन सभी को बहुत ही चाव से खाया जाता है. आमतौर पर कुलचा मैदे से तैयार किया जाता है लेकिन बाजार में आजकल गेंहू के आटे से बने कुलचे भी मिल जाएंगे, जिन्हें आप घर पर लाकर किसी भी चीज के साथ खा सकते हैं. क्या आपको मालूम है  आप कुलचे में आलू या अपनी पसंद की सब्जी भरकर स्टफ्ड कुचला भी तैयार कर सकते हैं. इसी तरह आज हम भी कुलचे से बनने वाली लाजवाब और यूनिक रेसिपी लेकर आए हैं, और इस डिश का नाम है एग कुलचा. जैसाकि आपको मालूम है कि अंडा और पनीर दोनों ही प्रोटीन (Protein) के अच्छे स्रोत है और प्रोटीन से भरपूर इस नाश्ते को करने से लंबे समय तक आपका पेट भरा रहेगा. इस एक रेसिपी में आपको कुलचे के साथ अंडा, पनीर और शिमला मिर्च जैसी सब्जियों का स्वाद मिलेगा. इसे बनाना काफी आसान है और ब्रेकफास्ट के लिए एक बढ़िया और हेल्दी विकल्प है.  तो देर किस बात की डालते हैं एक नजर इस स्वादिष्ट रेसिपी पर:

सामग्री

2 अंडे
2 कुलचे (गेंहू या मैदे अपनी इच्छानुसार कुलचा ले सकते हैं)
ओरिगानो
चिली फ्लेक्स

स्टफिंग के लिए:

आधी शिमला मिर्च बारीक कटी हुई
1 प्याज बारीक कटी हुई
2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
आधा कप पनीर कद्दूकस किया हुआ
धनिया पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
जैतून का तेल
नमक स्वादानुसार
हरा धनिया बारीक कटा हुआ

तरीका

दो अंडे लें, एक बाउल में दोनों अंडे तोड़ लें अच्छी तरह फेंट लें.
इसमें बारीक कटी थोड़ी से प्याज, हरा धनिया, नमक, ओरिगानो, चिली फ्लेक्स, हरी मिर्च और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिलाएं.
इसे एक तरफ रख दें.

स्टफिंग बनाने के लिए

सबसे पहले एक पैन में थोड़ा सा जैतून का तेल डालें, इसे हल्का गर्म होने दें, इसमें प्याज डालें, थोड़ी देर बाद शिमला मिर्च, हरी मिर्च और पनीर के साथ सारे मसाले डालकर अच्छी तरह पकाएं.
स्टफिंग तैयार होने के बाद दोनों कुचलों के बीच में इस स्टफिंग को लगाएं और इसे दोनों तरफ से अच्छी सेककर एक तरफ रख लें.
नॉनस्टिक पैन में कुछ बूंदें जैतून तेल की डालें और ब्रुश की मदद से इसे फैला लें, इस पर अंडे का तैयार मिश्रण डालें और इसे सिक दें.
अब इस ऑमलेट के बीच में स्टफ्ड कुचला रखें और अंडे को चारों तरफ से उठाकर कुलचे को पूरी तरह पैक कर लें. आंच को कम रखें.
इसे अब दूसरी तरफ से भी सेंक लें, प्लेट में निकालकर इसके चार हिस्से कर लें और हरी चटनी के साथ सर्व करें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments