गोवा के सीएम गांधी जयंती पर राज्य स्तरीय समारोह में हुए शामिल

0
27

देश में आज राष्ट्रपति महात्मा गांधी की 153वीं जयंती मनाई जा रही है। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत महात्मा गांधी की 153वीं जयंती के अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह में शामिल हुए। उन्होंने कहा, ‘यहां पर समानता का संदेश देने के लिए भगवत गीता, कुरान और बाइबल का एक-एक श्लोक पठन किया जाता है।’इस मौके पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने रविवार को कहा कि ‘स्वयंपूर्ण गोवा’ पहल महात्मा गांधी की ग्राम स्वराज की अवधारणा से प्रेरित है। उन्होंने उम्मीद जताई कि तटीय राज्य आने वाले दिनों में आत्मनिर्भर हो जाएगा।

‘स्वयंपूर्ण गोवा’ कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार के एक अधिकारी को ‘स्वयंपूर्ण मित्र’ के रूप में नियुक्त किया जाता है, जो एक नामित पंचायत या नगरपालिका का दौरा करता है, लोगों के साथ बातचीत करता है, सरकारी विभागों के साथ समन्वय करता है और यह सुनिश्चित करता है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को उपलब्ध हो।

वहीं, ग्राम स्वराज महात्मा गांधी द्वारा गढ़ा गया एक विशेष शब्द था, जिसके तहत प्रत्येक गांव को एक ऐसी स्व-कुशल स्वायत्त इकाई में तब्दील करने के लिए प्रोत्साहित करने की अवधारणा थी, जहां सम्मानजनक जीवन के लिए सभी प्रणालियां और सुविधाएं उपलब्ध हों।सावंत ने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि गोवा आने वाले दिनों में स्वयंपूर्ण (आत्मनिर्भर) होगा।’ उन्होंने आगे कहा कि सभी को प्रधानमंत्री मोदी के ‘नवभारत’ संकल्प की दिशा में योगदान देना चाहिए। गोवा से ताल्लुक रखने वाले केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री श्रीपद नाइक सहित कई अन्य गणमान्य हस्तियों ने इस कार्यक्रम में शिरकत की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here