Monday, September 27, 2021
Homeव्यापारSensex-Nifty की अच्‍छी शुरुआत, ITC समेत इन शेयरों में देखने को मिली...

Sensex-Nifty की अच्‍छी शुरुआत, ITC समेत इन शेयरों में देखने को मिली बढ़त

BSE Sensex गुरुवार को 54,641 अंक पर खुला। यह पिछले बंद से 117 अंक ऊपर ओपनिंग थी। बुधवार को उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में शेयर बाजार लगभग स्थिर बंद हुआ था। धातु और ऊर्जा शेयरों की मजबूत मांग को बैंक और वित्तीय शेयरों में मुनाफावसूली ने बेअसर किया। आज Powergrid, ITC समेत दो दर्जन शेयरों में सुबह रैली देखने को मिली। उधर, Nifty 50 भी 43 अंक ऊपर 16325 अंक पर कारोबार कर रहा है।

BSE Sensex गुरुवार को 54641 अंक पर खुला। यह पिछले बंद से 117 अंक ऊपर ओपनिंग थी। बुधवार को उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में शेयर बाजार लगभग स्थिर बंद हुआ था। धातु और ऊर्जा शेयरों की मजबूत मांग को बैंक और वित्तीय शेयरों में मुनाफावसूली ने बेअसर किया।

बुधवार के बाजार की बात करें तो BSE के मिडकैप और स्मॉलकैप (मझोली और छोटी कंपनियों) शेयरों के लिये निगरानी उपाय से इस खंड में भारी बिकवाली देखी गई थी। हालांकि, बाद में जब शेयर बाजार ने यह साफ किया कि केवल 1,000 करोड़ रुपये से कम बाजार पूंजीकरण वाले कुछ शेयरों के लिए ही अतिरिक्त कीमत सीमा लागू होगी, उसके बाद स्थिति सामान्य हुई।

तीस शेयरों पर अधारित बीएसई सेंसेक्स में पिछले दो दिनों से जारी तेजी पर लगाम लगा और यह 28.73 अंक यानी 0.05 प्रतिशत फिसलकर 54,525.93 अंक पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई निफ्टी 2.15 अंक यानी 0.01 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 16,282.25 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में 3.86 प्रतिशत की बढ़त के साथ सर्वाधिक लाभ में टाटा स्टील का शेयर रहा। इसके अलावा एनटीपीसी, पावर ग्रिड, रिलायसं इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व और इंडसइंड बैंक में प्रमुख रूप से तेजी रही।

दूसरी तरफ, गिरावट वाले शेयरों में बजाज ऑटो, सन फार्मा, कोटक बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, नेस्ले इंडिया और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं। इनमें 1.84 प्रतिशत तक की गिरावट आयी।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘एशियाई तथा अमेरिकी शेयर बाजारों में कमजोर रुख के बीच बिकवाली जारी रहने से घरेलू शेयर बाजार शुरूआती बढ़त को बरकरार नहीं रख पाये। हालांकि, बाद में सुधार आया और बाजार स्थिर बंद हुआ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments