Sunday, September 19, 2021
Homeऑटोमोबाइलगूगल मैप्स बताएगा कहां है इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन, ऐसे करें इस्तेमाल

गूगल मैप्स बताएगा कहां है इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन, ऐसे करें इस्तेमाल

यदि आप भी गूगल मैप्स इस्तेमाल करते हैं और आपके लिए एक इलेक्ट्रिक कार है तो आपके लिए खुशखबरी है। इलेक्ट्रिक कार की बैटरी खत्म होने पर आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब गूगल मैप्स ही आपको बता देगा कि आपके आसपास कहां पर इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन है।

जैसा कि आप भी जानते हैं ऑटोमोबाइल सेक्टर में इलेक्ट्रिक कार का बहुत बड़ा भविष्य और आने वाला समय भी इलेक्ट्रिक कारों का है। तमाम भारतीय कार कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कार पर बड़े स्तर पर काम कर रही हैं। इलेक्ट्रिक कारों की चार्जिंग के लिए सरकार और कार कंपनियां कई इलाकों में चार्जिंग स्टेशन बनवा रही हैं।

इसी कड़ी में लोगों की मदद के लिए गूगल ने भी अपने मैप्स एप्स में इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन दिखाने का फैसला लिया है। गूगल मैप्स में आपको Electric Vehicle Charging Station सर्च करना होगा। गूगल मैप्स आपको यह भी बताएगा कि कौन-सा चार्जिंग स्टेशन चालू है और कौन-सा बंद है।

गौरतलब है कि गूगल ने कुछ दिन पहले ही अपने मैप्स में अनुवाद का फीचर जोड़ा है जिसकी मदद से गूगल मैप्स यात्रियों की सुविधा के लिए विदेशी जगहों के नाम स्थानीय भाषा में बोलकर बताएगा।  इसके अलावा मैप्स स्थानीय भाषा में उस जगह के बारे में पूरी जानकारी भी देगा। इसके लिए जल्द ही गूगल मैप्स का एंड्रॉयड और आईफोन के लिए अपडेट जारी किया जाएगा। गूगल ने इस नए फीचर की जानकारी अपने ब्लॉग में दी है।

गूगल ने अपने ब्लॉग में लिखा है, ‘गूगल मैप्स एप किसी जगह के नाम पर टैप (क्लिक) करने पर स्पीकर ऑन होगा और आपको उस जगह के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। अधिक जानकारी के लिए मैप्स में गूगल ट्रांसलेट को लिंक किया गया है।’ साथ ही एप में दी गई टेक्स्ट-टू-स्पीच टेक्नोलॉजी अपने आप ही आपके फोन की भाषा को डिटेक्ट कर लेगी और फिर उसी भाषा में आपको जानकारी देगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments