Monday, September 27, 2021
Homeपंजाबसरकार का फैसला : एक्स इंडिया लीव पर मौज कर रहे मुलाजिमों...

सरकार का फैसला : एक्स इंडिया लीव पर मौज कर रहे मुलाजिमों को विदेश से लौटना होगा, सेहत विभाग के सबसे ज्यादा

चंडीगढ़. एक्स इंडिया लीव लेकर विदेश में मौज करने वालों पर नकेल कसने के लिए सरकार ने सभी विभागों को पत्र लिखकर अफसरों की लिस्ट मांगी है। वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल का कहना है कि ऐसे समय में जबकि पंजाब के कई विभागों में स्टाफ की कमी है, कई अफसर लंबे अर्से से एक्स इंडिया लीव लेकर विदेश बैठे हैं। सीनियर अफसरों से सांठगांठ कर कई लोग बार-बार एक्स इंडिया लीव एक्सटेंड करवा रहे हैं पर अब ऐसा नहीं होगा।

 

भविष्य में संबंधित विभाग के मंत्री या प्रिंसिपल सेक्रेटरी ही लीव एक्सटेंशन की परमिशन दे सकेंगे। जिक्रयोग है कि पंजाब के विभिन्न सरकारी विभागों में 40 हजार से ज्यादा पद खाली हैं। सीएम कैप्टन अमरिंदर ने पांच दिन पहले ही विभागों से खाली पदों की पूरी जानकारी मांगी है। एक्स इंडिया लीव लेकर विदेश गए कई अफसर वहां की नागरिकता भी हासिल कर चुके हैं। सेहत, एजुकेशन और पुलिस विभाग के सबसे अधिक अफसर एक्स इंडिया लीव लेकर विदेश गए हुए हैं।

 

केवल विभाग के मंत्री ही बढ़ा सकेंगे एक्स इंडिया लीव
सरकार ने फैसला किया है कि जो कर्मचारी विदेश में सेटल हो गए हैं और जो निर्धारित एक्स इंडिया लीव ले चुके हैं, उनकी एक्स इंडिया लीव में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। विभाग की संबंधित ब्रांच भी इस मामले में कोई फैसला नहीं लेगी। इस तरह के मामलों की जानकारी विभागों से लेकर कहा गया है कि जो समय सीमा तय की गई थी, अगर उस लीव को एक्सटेंड करने लिए उन्होंने कोई मेल या लिखित पत्र भेजा है तो उस पर विचार नहीं किया जाए।

 

गंभीर बीमारी की हालत में मिलेगी छुट्‌टी… अगर कोई कर्मचारी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए विदेश गया हुआ है तो उसे छूट दी जाएगी। इसके लिए मेडिकल दस्तावेजों को स्कैन कर विभाग को भेजना होगा। अंतिम फैसला विभाग के मंत्री या सेक्रेटरी ही लेंगे। जिन अफसरों ने दोहरी नागरिकता ले रखी है उन्हें किसी एक देश की नागरिकता छोड़नी पड़ेगी। वे चाहें तो यहां रहकर नौकरी जॉइन करें या विदेश में ही सेटल रहें।
विभागों से मांगी गई रिपोर्ट

  • कितने कर्मचारी एक्स इंडिया लीव लेकर विदेश गए हैं?
  • लीव एक्सटेंड न होने के कारण किन कर्मचारियों को सस्पेंड किया जा चुका है?
  • किन कर्मियों ने वापस लौटकर जॉइन किया है, फिर एक्स इंडिया लीव पर चले गए?
  • किन कर्मचारियों के मामले छुट्‌टी व गैर हाजिर रहने के चलते अदालतों में लंबित हैं?
  • कितने कर्मचारियों को पंजाब सर्विस रूल के मुताबिक बर्खास्त किया जा चुका है?

 

स्टाफ की कमी के कारण कामकाज हो रहा प्रभावित
राज्य के विभिन्न सरकारी दफ्तरों में जहां पहले से ही कर्मचारियों की कमी है, वहां एक्स इंडिया लीव लेकर जाने वाले कर्मचारियों के कारण भी काम प्रभावित रहता है। कई-कई महीने लोगों के काम लटके रहते हैं और वे बार-बार ऑफिस के चक्कर लगाने को मजबूर रहते हैं।

 

2200 से अिधक कर्मचारी स्वास्थ्य विभाग केे लीव लेकर गए हैं विदेश
प्राथमिक जानकारी सबसे अधिक लगभग 2200 कर्मचारी स्वास्थ्य विभाग से एक्स इंडिया लीव लेकर विदेश गए हैं, और वहां की नागरिकता हासिल कर चुके हैं। इनमंे नर्सिंग स्टाफ, पैरामैडिकल स्टाफ और डॉक्टर्स शामिल हैं। वहीं एजुकेशन विभाग से 1700 कर्मचारी एक्स इंडिया लीव लेकर विदेश में सेटल हैं, जबकि पुलिस विभाग से 650 कर्मचारी एक्स इंडिया लीव लेकर विदेश गए हैं। इनमें कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर रैंक तक के कर्मचारी शामिल हैं। ये कर्मचारी वहां गए और बाद में इन्होंने अपनी लीव एक्सटेंड कराते हुए संबंधित देश की नागरिकता हासिल कर ली। इसके साथ यहां भी सरकार कर्मचारी होने के बेनिफिट्स लेेते रहे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments