Sunday, September 19, 2021
Homeराज्यगुजरातगुजरात : नमस्ते ट्रंप : अमेरिकी राष्ट्रपति की आवभगत में होगी गुजरात...

गुजरात : नमस्ते ट्रंप : अमेरिकी राष्ट्रपति की आवभगत में होगी गुजरात की झलक

अहमदाबाद. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अहमदाबाद एयरपोर्ट पर स्वागत गुजराती आन-बान-शान से होगा। यहां शंखनाद के साथ ही गुजरात की संस्कृति और लोक नृत्य की जीवंत प्रस्तुतियां होंगी। गुजरात की विविध संस्कृति-लोकनृत्य के मंचों पर कलाकार प्रस्तुति देंगे। विशेष विमान से उतरने से एयरपोर्ट के बाहर तक ट्रंप गुजरात की संस्कृति-लोकनृत्य की झलक देखेंगे। 14 समूहों में 256 कलाकार प्रस्तुतियां देंगे।

रनवे के पास
पहला समूह शंखनाद का होगा। दूसरा समूह नृत्य (मटकीनुमा पात्र के साथ)करेगा। चारों समूहों में 20-20 सदस्य होंगे। ढोल-शहनाई (14 सदस्य) और रावणहत्था वाद्य (6) की प्रस्तुति भी होगी।
लॉन एरिया में
मटकी के साथ रास, राठवा नृत्य, हुडो रास, कच्छी गरबा, मेवासी नृत्य, मिश्र रास, मंजीरा रास, मणियारो, डांग नृत्य, गोफ नृत्य, सिद्धि धमाल, शौर्य रास और मेर कन्या तलवार रास की झांकिया होंगी।

19 कलाकार करेंगे शंखनाद
ट्रम्प एयरक्राफ्ट से जैसे ही बाहर आएंगे, वैसे ही 19 कलाकार शंखनाद करेंगे। इस शंखनाद में भी ब्रह्मनाद की ध्वनि रहेगी। ब्रह्मनाद का अर्थ होता है, ईश्वर का नाद। इसके लिए एयरपोर्ट पर अहमदाबाद के अलावा बनासकांठा, जाम खंभाडिया, साबरकांठा, जूनागढ़, छोटा उदेपुर, जोरावर नगर, भरुच, डांग, सुरेंद्र नगर, पोरबंदर आदि स्थानों के परंपरागत नृत्यों की प्रस्तुतियां होंगी।

350 कलाकारों के वाद्य यंत्रों की भी जांच होगी
दाणापीठ स्थित म्युनिसिपल कार्यालय में उच्चाधिकारियों की बैठक हुई। इस बैठक में पुलिस कमिश्नर आशीष भाटिया, म्युनिसिपल कमिश्नर विजय नेहरा, डेपुटी कमिश्नर्स एवं पुलिस के उच्चाधिकारी शामिल थे। इसमें रोड शो में आने वाले सभी लोगों को 11 बजे तक ले आने की सूचना दी है। रोड शो में 28 राज्यों के जो लोग अपनी प्रस्तुति देंगे, उन सभी के वाद्य यंत्रों की बारीकी से जांच की जाएगी। इस बैठक का उद्देश्य यही था कि ऐन वक्त पर तालमेल के अभाव में कुछ छूट न जाए या फिर विवाद की स्थिति न हो।
बापू की प्रतिमा के चबूतरे काे ढालनुमा बनाया
तस्वीर साबरमती आश्रम की है। अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के सुझाव पर प्रतिमा के चबूतरे को ढालनुमा बनाया गया है। पहले यह समतल था।
एयरपोर्ट पर होगा सबसे बड़ा होर्डिंग
एयरपोर्ट पर गुजसेल की ऑफिस की कायाकल्प की जा रही है। इसके बाद यहां सबसे बड़ा होर्डिंग लगाया जाएगा। इसे लगाने के लिए लोहे के एंगल वाली विशाल पेनल भी तैयार की जा रही है।
रोड शो रूट पर रोड की दोनों तरफ बेरीकेड का काम शुरू
एयरपोर्ट से गांधी आश्रम और आश्रम से इंदिरा ब्रिज के बीच रोड शो आयोजित किया गया है। एक लाख लोग रोड शो में शामिल होंगे। इससे रोड की दोनों तरफ बेरीकेडिंग की जा रही है। रोड शो में आने वाले सभी लोगों के आई कार्ड की चेकिंग होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments