हरियाणा : करनाल में लम्पी वायरस टीकाकरण शुरू

0
29

हरियाणा के जिले करनाल में पशुओं में चल रही लम्पी स्किन डिजीज संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान की आज शुरुआत हो गई है। जिससे पशुपालकों ने राहत की सांस ली। जिले में शुक्रवार को ही 14 हजार डोज पहुंची थी। शनिवार सुबह से ही पशुपालन विभाग की और से टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया है। कल तक जिले भर में 14 हजार डोज लगाने का लक्ष्य विभाग की और रखा है। पशुपालन विभाग की टीमें गांव गांव जाकर आज से टीकाकरण में जुट गई है। पशुपालन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार करनाल जिले में कुल 356111 गया व भैस व अन्य पशु है। अधिकारियों की माने तो जिले अब तक कुल 1915 पशु संक्रमित है। इन संक्रमितों में 1505 गया, 6 भैस व 394 अन्य पशु संक्रमित है। जिनका इलाज उनकी टीम के कर रही है।

अधिकारियों ने दावा किया की जिले में अब तक लम्पी स्किन डिजीज से 7 पशुओं की मौत है। जिनमें अधिकतर गाय है। अधिकारियों का कहना है इन पशुओं की मौत भी पशुपालक की लापरवाही के कारण ही हुई है। इस दौरान पशुपालक द्वारा या तो समय पर उनका इलाज शुरू नहीं किया। या फिर पशुओं पर दवा या फिर अन्य स्प्रे नहीं किया होगा। इन मौतों का मुख्य कारण अब तक यही सामने आया है।पशुपालन विभाग के उपनिदेशक धमेन्द्र कुमार ने बताया कि उनकी टीमें लगातार पशुओं के इलाज जुटी हुई है। 99 प्रतिशत पशु ठीक हो रहे है।

प निदेशक ने बताया शुक्रवार को उनके पास 14 हजार डोज आई है। यह डोज स्वस्थ्य पशुओं को लगाई जा रही है। कल तक इन डोज को पशुओं को लगाने का लक्ष्य विभाग द्वारा रखा गया है। जिले भर की टीमें इस काम में लगी हुई है। जैसे ही डोज खत्म होगी। तो सरकार की तरफ से दोबारा अन्य डोज भेज दि जाएगी। संक्रमित पशुओं का पहले की दवाईयों से चल रहा है। उप निदेशक डॉ. धर्मेंद्र ने बताया कि लम्पी स्किन डिजीज एक वायरल बीमारी है। यह बीमारी मुख्यतः गाय और भैंस में पाईं गई है। उन्होंने पशुपालकों से अनुरोध किया कि वे इस बीमारी से न घबराएं और बीमार पशु का तुरंत इलाज करवाएं। डॉ. रूपिंद्र मोबाइल नंबर 9466449090, एसडीओ इंद्री डॉ. नरेंद्र मोबाइल नंबर 7027600022 एसडीओ असंध डॉ. बलजीत के मोबाइल नंबर 9896170444 पर संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here