Sunday, September 19, 2021
Homeरेसिपीक्या आपने चखा है मुगलई डिश वघारे बैंगन का स्वाद? नहीं तो...

क्या आपने चखा है मुगलई डिश वघारे बैंगन का स्वाद? नहीं तो जानिए इसकी रेसिपी

वघारे बैंगन एक बहुत ही ट्रेडिशनल डिश है। इस डिश को नारियल और सुखे मसालों की रिच ग्रेवी से तैयार किया जाता है। हालांकि अलग-अलग जगहों पर बैंगन से अलग-अलग प्रकार की डिश तैयार की जाती हैं। जैसे उत्तर प्रदेश में भरवां बैंगन, बिहार में बैंगन का चोखा, पंजाब में बैंगन का भरता आदि। हां, एक खास बात यह है कि भले ही आपको खाने में बैंगन न पसंद हो लेकिन वघारे बैंगन आपको जरूर पसंद आएगी। आइए जानते हैं इसके बनाने की विधि के बारे में…

प्रतीकात्मक तस्वीर

सामग्री

500 ग्राम बैगन

02 छोटा चम्मच

नारियल पाउडर

80 ग्राम प्याज

50 मिली सरसों तेल

20 ग्राम इमली

01 छोटा चम्मच अदरक, लहसुन का पेस्ट

नमक स्वादानुसार

वघारे मसाले के लिए

10 ग्राम जीरा

20 ग्राम धनिया

02 तेजपत्ता

03 ग्राम काली मिर्च साबुत

प्रतीकात्मक तस्वीर

ऐसे बनाएं

सभी साबुत मसालों को एक कड़ाही में डालकर हल्की आंच पर पांच से सात मिनट रोस्ट करके ठंडा कर लें एवं मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें। इमली को पानी में भिगोकर पेस्ट निकालकर रख लें। बैंगन को दो भागों में काटकर रखें। प्याज को बारीक काटकर रखें। एक कड़ाही में तेल गरम करें। अब उसमें बैगन को तेज आंच पर 2 से 3 मिनट फ्राई कर लें। अब तेल से निकालकर रखें।

प्रतीकात्मक तस्वीर

कड़ाही के बचे तेल को पुनः गरम करके प्याज को डालकर हल्के सुनहरे रंग में फ्राई करके अदरक, लहसुन के पेस्ट को डालें और 5-7 मिनट हल्की आंच पर फ्राई करके उसमें दो कप पानी डालें तथा नारियल पाउडर, नमक एवं मसाला पाउडर डालकर पकाएं। उबाल आने पर बैगन एवं इमली के पानी को डालकर गलने तक पकाएं। अब आपका मुगलई बैगन तैयार है। इसे गरमा-गरम परोसें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments