Friday, September 24, 2021
Homeदेशऑक्सीजन की किल्लत को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर सुनवाई, अदालत...

ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर सुनवाई, अदालत ने केंद्र सरकार से 4 मुद्दों पर प्लान मांगा है

देशभर के अस्पतालों में ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, बेड और जरूरी दवाओं की किल्लत को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस लिया है। चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने गुरुवार को कहा कि हालात डरावने हैं। उन्होंने केंद्र सरकार 4 मुद्दों पर नेशनल प्लान मांगा है। इस मामले में आज सुनवाई होगी।

CJI एसए बोबडे की अगुआई वाली तीन जजों की बेंच ने गुरुवार को कहा, ‘हम देख रहे हैं कि इस वक्त कोरोना और ऑक्सीजन जैसे मुद्दों पर 6 अलग-अलग हाईकोर्ट- दिल्ली, बॉम्बे, सिक्किम, मध्यप्रदेश, कलकत्ता और इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही है। इससे कन्फ्यूजन पैदा हो सकता है।’ बेंच ने केंद्र सरकार की तरफ से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा कि वे इस मुद्दे पर नेशनल प्लान बताएं।

सुप्रीम कोर्ट 4 मुद्दों पर गौर कर रहा

चीफ जस्टिस ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट 4 मुद्दों पर गौर कर रहा है- ऑक्सीजन की सप्लाई, जरूरी दवाओं की सप्लाई, वैक्सीनेशन का तरीका और लॉकडाउन लगाने का राज्यों का अधिकार। कोर्ट ने कहा कि हम चाहते हैं कि लॉकडाउन का अधिकार राज्यों के पास रहे, यह ज्यूडिशियल फैसला नहीं होना चाहिए। फिर भी हम लॉकडाउन लगाने के हाईकोर्ट के न्यायिक अधिकारों पर गौर करेंगे।

5 हाईकोर्ट पहले ही सरकार को फटकार लगा चुके

उधर दिल्ली हाईकोर्ट ने भी सरकार को निर्देश दिए हैं कि केंद्र को अपने आदेशों का सख्ती से पालन करवाना चाहिए। भले ही धरती-आसमान एक करना पड़े। अस्पतालों में ऑक्सीजन और जरूरी दवाओं की कमी को लेकर 4 राज्यों के हाईकोर्ट पहले ही सरकार को फटकार लगा चुके हैं।

दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में ऑक्सीजन इमरजेंसी

देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच ऑक्सीजन की कमी एक बड़ी चुनौती बन गई है। दिल्ली में हालात काफी खराब हैं। दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल के डायरेक्टर (मेडिकल) ने शुक्रवार सुबह करीब 8.30 बजे कहा था कि पिछले 24 घंटे में 25 मरीजों की मौत हो चुकी है। उन्होंने चेतावनी दी है कि अगले 2 घंटे में ऑक्सीजन खत्म हो जाएगी। वेंटिलेटर और बाइपैप भी सही से काम नहीं कर रहे हैं। ऐसे में ऑक्सीजन एयरलिफ्ट करने की तुंरत जरूरत है। क्योंकि 60 और मरीजों की जान खतरे में हैं। इसके बाद करीब 9.45 बजे अस्पताल में ऑक्सीजन टैंकर पहुंच गया।

देश में ऑक्सीजन सप्लाई तेज करने के लिए एयरफोर्स के C-17 और IL-76 एयरक्राफ्ट को ऑक्सीजन टैंकर के एयरलिफ्ट में लगाया गया है।
देश में ऑक्सीजन सप्लाई तेज करने के लिए एयरफोर्स के C-17 और IL-76 एयरक्राफ्ट को ऑक्सीजन टैंकर के एयरलिफ्ट में लगाया गया है।
कोरोना पर आज मोदी की हाई लेवल मीटिंग
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन हाई लेवल मीटिंग करेंगे। सबसे पहले मोदी एक इंटरनल बैठक करेंगे। इसके बाद वे उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे, जहां कोरोना के मामले सबसे ज्यादा आ रहे हैं। प्रधानमंत्री की तीसरी बैठक ऑक्सीजन का प्रोडक्शन करने वाले कंपनी मालिकों के साथ होगी। कोरोना की स्थिति को देखते हुए मोदी ने अपना बंगाल दौरा भी रद्द कर दिया है। पहले वे मालदा, मुर्शिदाबाद, बीरभूम और दक्षिण कोलकाता में रैलियों को संबोधित करने वाले थे, लेकिन अब वे चारों रैलियां वर्चुअली करेंगे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments