हिमाचल समेत इन 3 राज्यों में भारी बारिश की सम्भावना

0
14

मॉनसून भले ही निकल रहा हो, लेकिन बारिश की संभावना अभी भी बनी हुई है। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, 6 अक्टूबर से हिमाचल प्रदेश समेत तीन राज्यों में एक बार फिर भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश समेत उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई है। बारिश का यह सिलसिला सिर्फ एक दिन के बजाय दो-तीन दिनों तक चलने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश में इस बार मानसून के कारण पशुधन और संपत्ति दोनों को काफी नुकसान हुआ है। हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश ने पिछले साल की तुलना में दोगुनी तबाही मचाई है।

मौसम विभाग के अनुसार 6 अक्टूबर से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। भारी बारिश का यह दौर 6 अक्टूबर से अगले 2-3 दिनों तक जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में अगले 3-4 दिनों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है। हालांकि, यह धीरे-धीरे हिमाचल और अन्य राज्यों को छोड़ रहा है। इसके साथ ही राजस्थान में इस बार हुई बारिश ने दशकों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

हिमाचल में पिछले साल की तुलना में इस बार 2154 करोड़ रुपये से अधिक का घाटा हुआ है। साल 2021 में हिमाचल प्रदेश को बारिश से 1,118.02 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। हालांकि, पिछले तीन-चार दिनों से बारिश नहीं होने से हिमाचलवासियों ने राहत की सांस ली। लेकिन अब एक बार फिर भारी बारिश की चेतावनी ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. मौसम विभाग ने पिछले हफ्ते भविष्यवाणी की थी कि मानसून सितंबर के अंत तक उत्तर भारत से निकल जाएगा। कुछ जगहों पर मानसून को उचित विदाई दी गई है। लेकिन फिर भी भारी बारिश की चेतावनी भयावह है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here