Friday, September 24, 2021
Homeविश्वमदद : चक्रवात प्रभावित ओडिशा के लिए 61 करोड़ रुपए देगी हॉन्गकॉन्ग...

मदद : चक्रवात प्रभावित ओडिशा के लिए 61 करोड़ रुपए देगी हॉन्गकॉन्ग सरकार

बीजिंग. हॉन्गकॉन्ग सरकार ने चक्रवात (फैनी) प्रभावित ओडिशा के लिए 61 करोड़ 60 लाख 50 हजार रुपए की सहयोग राशि स्वीकृत की है। इससे ओडिशा के 45,100 पीड़ितों की मदद की जा सकेगी। यह जानकारी शुक्रवार को चीन के अधिकृत मीडिया की ओर से साझा की गई।

चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने हॉन्गकॉन्ग सरकार के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के प्रवक्ता के हवाले से बताया- मई में ओडिशा को फैनी तूफान का सामना करना पड़ा। इसमें 64 लोगों की मौत हुई। 5 लाख से ज्यादा घर उजड़ गए। तीन एजेंसियों की ओर से हॉन्गकॉन्ग आपदा राहत कोष से ओडिशा के लिए 61 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि स्वीकृत की गई।

सहयोग राशि से जरूरी चीजें जुटाएंगे- प्रवक्ता

इस राशि से तूफान पीड़ितों को किचन किट, हाइजीन किट, पानी, शिक्षा, घर का सामान, शेल्टर किट जैसी चीजें मुहैया कराई जाएगी। हॉन्गकॉन्ग सरकार के प्रवक्ता ने कहा- इस पैसे का सही उपयोग हो, इसके लिए राहत एजेंसियों से कहा जाएगा कि रिलीफ प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद वे मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार करें कि सहयोग राशि का इस्तेमाल कहां और कैसे किया गया।
सामान्य जीवन शुरू होने में वक्त लगेगा
डिज्नी इंडिया ने भी फैनी तूफान राहतकोष में 2 करोड़ रुपए दान किए थे। फैनी तूफान ने ओडिशा के 14 जिलों को सबसे ज्यादा प्रभावित किया था। करीब 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री राहतकोष से बेघर हुए लोगों के लिए नया आसरा तैयार होगा। नुकसान बहुत ज्यादा है। लिहाजा सामान्य जीवन शुरू होने में वक्त लगेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments