Sunday, September 19, 2021
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बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने यहां दिए गए उपाय हैं बेहद कारगर

बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बिगड़ते ही कई सारी परेशानियां शुरू हो जाती हैं जिनमें सबसे ज्यादा खतरनाक है हार्ट से जुड़ी परेशानियां। तो हार्ट के साथ ही ओवरऑल बॉडी को भी बीमारियों से बचाए रखना चाहते हैं तो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। तो आइए जानते हैं नेचुरल तरीकों से कैसे कर सकते हैं कोलेस्ट्रॉल को कम।

बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल को फ्लश आउट करके आप कई सारी बीमारियों से बचे रह सकते हैं। तो अगर आप लंबे समय तक फिट और जवां रहना चाहते हैं तो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना है सबसे ज्यादा जरूरी।

1. रोजाना एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज की मदद से आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल मेनटेन कर सकते हैं। तो अपने बिजी शेड्यूल से 20-30 मिनट का वक्त जरूर निकालें वर्कआउट के लिए। वर्कआउट में आप योग, वेट ट्रेनिंग यहां तक कि रस्सी कूदना, साइकिल चलाना, सीढ़ी चढ़ना-उतरना जैसी एक्टिविटीज को भी शामिल कर सकते हैं।

2. चीनी और रिफाइंड अनाज से रहें दूर

रिफाइंड सुनकर ऐसा लग रहा होगा कि ये पूरी तरह से प्योर होगा तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं। ये बिल्कुल इसके उलट होता है। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स सिर्फ कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों की संभावनाएं बढ़ाते हैं। तो अगर आप भी बहुत ज्यादा सोडा और एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं तो जितना जल्द हो सके इसे हटा दीजिए। कोलेस्ट्रॉल के साथ ये फैट बढ़ाने के लिए भी जिम्मेदार होते हैं।

3. बै़ड फैट को करें गुड फैट से रिप्लेस

फैट यानी वसा, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी भी है लेकिन इस प्रकार के वसा, जो खासतौर से पशु उत्पादों से प्राप्त होते हैं, अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं। साथ ही इससे हार्ट प्रॉब्लम्स की संभावना भी बढ़ जाती है।

4. सब्जियों और फलों का करें सेवन

खाने की प्लेट को कलरफुल सब्जियों और फलों से सजाएं। दिन में एक से दो फ्रूट्स जरूर खाएं। खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों को खासतौर से शामिल करें। ये कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने का काम करती हैं। फलों में कई तरह के विटामिन्स, फाइबर और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फूड आइटम्स

– पालक, केल

– अंडा

– ब्रोकली

– सेब

– अंगूर

– संतरा

– राजमा

– केला

– साबुत अनाज

– एवॉकाडो

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