Tuesday, September 28, 2021
Homeहरियाणाहायर एजुकेशन ने नए सिरे से जारी किया एडमिशन शेड्यूल

हायर एजुकेशन ने नए सिरे से जारी किया एडमिशन शेड्यूल

डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन (डीएचई) ने संभावित शेड्यूल के दाखिले की प्रक्रिया शुरू हाेने से पहले ही 11 अगस्त काे वेबसाइट से हटा दिया था। अब विभाग ने शुक्रवार काे नए सिरे से शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके तहत 16 अगस्त से दाखिले के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। 2 सितंबर काे पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। दूसरी मेरिट लिस्ट 8 सितंबर काे जारी हाेगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 अगस्त है।हरियाणा बाेर्ड के 11113 और सीबीएसई के 5044 बच्चाें ने परीक्षा पास की है। जबकि जिले के 14 राजकीय, एडेड और सेल्फ फाइनेंस काॅलेज में 10860 सीटें खाली हैं। विभाग ने दाेनाें बाेर्ड के रिजल्ट जारी हाेने के बाद 2 अगस्त काे संभावित शेड्यूल वेबसाइट पर अपलाेड कर दिया था। काेराेना संक्रमण के कारण इस साल भी 3 महीने देरी से यूजी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हाे पा रही है। आमताैर पर यह प्रक्रिया मई में शुरू हाेकर जून तक पूरी कर ली जाती थी। नए शेड्यूल के अनुसार इस साल भी दाखिले की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही हाेगी। 16 से 26 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पाेर्टल खुला रहेगा।

माॅकड्रिल में मिली खामियां दूर की गईं

पहले जारी किए संभावित शेड्यूल के अनुसार 12 अगस्त से दाखिले शुरू हाेने थे। इस प्रक्रिया काे शुरू करने से पहले उच्चतर शिक्षा विभाग के द्वारा ऑनलाइन एडमिशन काे लेकर माॅकड्रिल की गई थी। इस माॅकड्रिल में कुछ खामियां मिली थीं। इस कारण विभाग ने दाखिले की प्रक्रिया काे राेक दिया था। वेबसाइट से शेड्यूल भी हटा दिया था।

काउंसिलिंग के लिए बनाई हेल्प डेस्क

संभावित शेड्यूल जारी हाेने के बाद भी जिले के सभी प्रमुख काॅलेजाें में हेल्प डेस्क बना दी गई है, ताकि दाखिले काे लेकर विद्यार्थियाें काे मदद मिल सके। स्पेशल स्टाफ द्वारा विद्यार्थियाें और अभिभावकाें की काउंसिलिंग की जा सके। उन्हें काेर्स चुनने में मदद मिल सके। प्रतिदिन हेल्क डेस्क पर विद्यार्थी अपने कॅरिअर काे लेकर भी पहुंच रहे हैं।

ये दस्तावेज हैं जरूरी

10वीं का प्रमाण पत्र

12वीं का प्रमाण पत्र

रिहायशी प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

आय प्रमाण पत्र

चरित्र प्रमाण पत्र

ईमेल आईडी

मोबाइल नंबर

माइग्रेशन प्रमाण पत्र

बैंक खाते के पासबुक की फोटोकॉपी

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र

एनएसएस/एनसीसी/ स्पोर्ट्स प्रमाण पत्र

फैमिली आईडी

ये है शेड्यूल

16 से 26 अगस्त: रजिस्ट्रेशन के लिए ओपन रहेगा पाेर्टल

18 से 28 अगस्त: ऑनलाइन डाॅक्यूमेंट वेरिफिकेशन

2 सितंबर: पहली मेरिट लिस्ट (6 सितंबर तक हाेगी मान्य)

2 से 6 सितंबर: ऑनलाइन फीस जमा (पहली मेरिट लिस्ट)

8 सितंबर: दूसरी मेरिट लिस्ट (11 सितंबर तक मान्य)

8 से 11 सितंबर:ऑनलाइन फीस जमा (दूसरी मेरिट लिस्ट)

13 सितंबर: बची हुई सीट के आधार पर ओपन हाेगा पाेर्टल

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments