Tuesday, September 28, 2021
Homeदेशहिमाचल प्रदेश : BRO ने 87 लोगों का रेस्क्यू किया; बारालाचा पास...

हिमाचल प्रदेश : BRO ने 87 लोगों का रेस्क्यू किया; बारालाचा पास पर जिंगजिंगबार में फंसे थे, बर्फबारी और बारिश लगातार जारी

हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल स्पीति समेत कुल्लू जिला में ऊंचे पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी का दौर जारी है। गुरुवार को सुबह के समय कुछ समय के लिए मौसम साफ हो गया था, लेकिन उसके बाद रात होते-होते फिर से मौसम ने करवट ली और बारिश व बर्फबारी का दौर शुरू हो गया।

इस दौरान मनाली-लेह मार्ग पर जिंगजिंगबार और बारालाचा के आसपास फंसे लोगों को बचाने के लिए BRO के 70RCC के दो दलों ने बचाव अभियान चलाया। माइनस 15 डिग्री तापमान में ठंड से ठिठुरते करीब 87 लाेगों का रेस्क्यू किया गया है। बचाव अभियान शुक्रवार सुबह करीब 3 बजे तक चला और 87 लोगों जिनमें दो महिलाएं व तीन बच्चे शामिल थे, उन्हें सुरक्षित जिंगजिंग बार डेट पहुंचाया गया। गौरतलब है कि सभी 87 लोग जिनमें ट्रक ड्राइवर, कंडक्टर, कामगार, महिलाएं व बच्चे शामिल हैं, 20 अप्रैल दोपहर बाद से मनाली-लेह हाईवे के अचानक बंद होने के चलते फंसे थे।

उपायुक्त लाहौल स्पीति पंकज राय ने बताया कि प्रशासन द्वारा सभी लोगों के लिए ठहरने, खाने, प्राथमिक चिकित्सा सहित सभी आवश्यक चीजों की व्यवस्था की गई है। सभी लोगों का कोविड-19 टेस्ट करके संक्रमित लोगों को कोविड केयर सेंटर भेजा जा रहा है। उपायुक्त पंकज राय सैटेलाइट फोन के जरिए लगातार रेसक्यू टीम से संपर्क में रहे तथा स्वयं ही पूरे ऑपरेशन को संचालित करते रहे। पंकज राय ने बताया कि अभी मनाली-लेह राजमार्ग पर आवाजाही रोक दी गई है। जब तक हाईवे पूरी तरह क्लियर नहीं हो जाता, किसी भी वाहन को आने -जाने अनुमति नहीं दी जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments