Tuesday, September 28, 2021
Homeविश्वकोरोनावायरस : हॉन्गकॉन्ग की एयरलाइन ने 27 हजार कर्मचारियों को अवैतनिक छुट्टी...

कोरोनावायरस : हॉन्गकॉन्ग की एयरलाइन ने 27 हजार कर्मचारियों को अवैतनिक छुट्टी लेने के लिए कहा, चीन में 490 की मौत

बीजिंग. हॉन्गकॉन्ग की प्रमुख एयरलाइंस कंपनी कैथे पैसिफिक ने बुधवार को अपने 27,000 कर्मचारियों को तीन सप्ताह के लिए अवैतनिक अवकाश लेने के लिए कहा है। कंपनी के सीईओ ऑगस्टस टैंग ने बुधवार को वीडियो संदेश में कहा कि एयरलाइन को कोरोनोवायरस की वजह से संकट का सामना करना पड़ रहा है। चीन में अब तक 490 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, हॉन्गकॉन्ग और फिलीपींस में 1-1 युवक की मौत हुई है। देश के 31 प्रांतों में 24,324 मामलों की पुष्टि हुई है।

कैथे पैसिफिक के सीईओ ने कहा कि कर्मचारियों को मार्च और जून के बीच छुट्टी लेने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि हमारे बिजनेस को बचाने के लिए हमें ज्यादा पैसा बचाना होगा। कोरोनावायरस की वजह से वित्तीय संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इससे पहले 2009 में भी कंपनी को ऐसी स्थिति से गुजरना पड़ा था।

संक्रमण के 3887 नए मामले सामने आए

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि मंगलवार को कोरोनावायरस से संक्रमण के 3,887 नए मामले सामने आए। इनमें 431 व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हैं, जबकि 262 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। चीन में सोमवार को 1000 बेड का मेकशिफ्ट अस्पताल खोला गया। एक और 1300 बिस्तर वाला अस्पताल बुधवार तक तैयार हो जाएगा। दोनों को सैकड़ों सैन्य चिकित्साकर्मियों द्वारा चलाया जाएगा।

2009 में भी कंपनी को वित्तीय संकट से गुजरना पड़ा था।

केरल में 2400 से ज्यादा लोग निगरानी में

उधर, केरल में मंगलवार को कोरोनावायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया। राज्य में 2,421 लोगों को निगरानी में रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बुधवार को बताया कि इनमें से 100 लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। अब तक तीन मामलों की पुष्टि हो चुकी है। वायरस के खतरे को देखते हुए भारत ने मंगलवार को चीनी नागरिकों और पिछले दो हफ्तों में चीन गए विदेशियों का मौजूदा वीजा रद्द करके नियमों को और सख्त कर दिया। दो फरवरी को चीनी यात्रियों और वहां से भारत आने वाले विदेशी नागरिकों के लिए ई-वीजा सुविधा पर अस्थायी रोक लगा दी थी। चीन में कोरोनावायरस से मंगलवार को 65 लोगों की मरने की रिपोर्ट दर्ज की गई, इसमें सभी वुहान के थे।

जापान में यात्री जहाज में 10 संक्रमित

हांगकांग से जापान के योकोहामा पहुंचे यात्री जहाज में करीब 10 लोगों के खतरनाक कोरोनावायरस से संक्रमित होने का मामला सामने आया है। क्योदो समाचार एजेंसी के अनुसार जापान के स्वास्थ्य मंत्री कटसुनोबु काटो ने पत्रकारों से कहा, “यात्री जहाज पर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए 10 लोगों को अस्पताल भेजा जाएगा।” इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्री ने सभी यात्रियों से 14 दिन तक जहाज पर ही रहने के लिए कहा है। जहाज में 3700 लोग फंसे हैं। इनमें 2666 यात्री और 1045 क्रू मेंबर हैं।

वुहान के अस्पताल में स्वास्थ्यकर्मी।

डब्ल्यूएचओ ने कहा- 99% मामले सिर्फ चीन के

जेनेवा में मंगलवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) प्रमुख टेड्रोस ऐडहेनॉम गेब्रीयेसोस ने कहा कि कोरोनावायरस संक्रमण पर नियंत्रण के लिए चीन के उपायों से इसके फैलाव पर रोक लगी है। उन्होंने कोरोना के संक्रमण से निपटने के लिए और एकजुटता की अपील की। साथ ही कहा कि कुछ समृद्ध देश इस संक्रमण के बारे में आंकड़े साझा करने में पीछे हैं। 99% मामले सिर्फ चीन के हैं। डब्ल्यूएचओ ने 24 देशों को मास्क, श्वास उपकरण और अन्य प्रतिरोधी सामग्री के अलावा ढाई लाख परीक्षण किट भेजे हैं। उन्होंने अन्य देशों से कोरोना वायरस के कारण यात्रा और व्यापार प्रतिबंध लागू नहीं करने की अपील की है।

हॉन्गकॉन्ग जाने वाली उड़ानों पर रोक 

विदेशों में अब तक 176 मामले सामने आ चुके हैं। भारत में कोरोनावायरस के तीन मामले सामने आए हैं। सभी केरल राज्य के हैं और वे कुछ दिनों पहले ही वुहान से लौटे थे। फिलीपींस में रविवार को चीन के बाहर वायरस से पहली मौत हुई। कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण एयर इंडिया भी 7 फरवरी के बाद हॉन्गकॉन्ग जाने वाली उड़ानों पर रोक लगाएगा। सात फरवरी को एयर इंडिया का विमान एआई314 अंतिम बार हॉन्गकॉन्ग के लिए उड़ान भरेगा। इससे पहले इंडिगो एयरलाइंस ने कोलकाता और चीन के गुआंगझोउ के बीच 6 से 27 फरवरी के बीच उड़ानों का संचालन स्थगित करने की घोषणा की थी।

कोरोनावायरस के प्रभाव:

  • मकाऊ में बुधवार रात से 41 इंटरटेनमेंट सेंटर बंद। इनमें कैसिनो, थिएटर, गेम सेंटर, डिस्को बार, इंटरनेट कैफे शामिल।
  • 25 देशों में 24,500 लोग कोरोना से संक्रमित। चीन में लगभग 6 करोड़ लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध।
  • रूस ने 3 फरवरी से चीन के साथ रेल सेवा पर रोक लगाई।
  • भारत ने चीन से अपने 647 और 7 मालदीव के नागरिकों को वापस बुलाया। इन्हें 14 दिनों तक निगरानी में रखा जाएगा।
  • वहीं, मुंबई एयरपोर्ट पर 3 फरवरी तक 11,093 लोगों की स्क्रीनिंग की गई।

कई देशों ने अपने लोगों को चीन से वापस बुलाया

हॉन्गकॉन्ग में मंगलवार को कोरोनावायरस से 39 साल के युवक की मौत हो गई। इससे पहले फिलीपींस में भी एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर ने अस्थायी रूप से अन्य देशों के उन नागरिकों के आने पर रोक लगा दी है, जिन्होंने हाल में चीन की यात्रा की है। वियतनाम ने भी चीन से आने-जाने के लिए सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है। भारत, अमेरिका, जर्मनी, ईरान और श्रीलंका समेत कई देशों ने चीन से अपने नागरिकों को वापस बुला लिया है। नेपाल भी अपने लोगों को वापस लाने में जुटा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments