29 दिसंबर का राशिफल, जानिए कैसा रहेगा आज का आपका दिन

0
57

29 दिसंबर, बुधवार को सुकर्मा और धूम्र नाम के शुभ-अशुभ योग बन रहे हैं। इनके प्रभाव से 5 राशियों के लिए दिन अच्छा रहेगा। आज मेष राशि वालों को जॉब या बिजनेस में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है। मिथुन राशि वालों को रुका हुआ पैसा मिलने के योग हैं। कर्क और सिंह राशि वालों को उपलब्धियां मिलने के योग हैं। वहीं, मकर राशि के नौकरीपेशा लोगों को तरक्की मिल सकती है। इनके अलावा वृष, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, कुंभ और मीन राशि वालों के लिए दिन सामान्य रहेगा।

 

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- आज घर की व्यवस्था और रखरखाव संबंधी गतिविधियों में ही दिन का अधिकतर समय व्यतीत हो जाएगा। परिवार जनों के साथ किसी विशेष प्रयोजन के लिए सलाह मशवरा भी होगा। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी पूरी योजना और प्रारूप बनाना आपको किसी भी तरह की गलती होने से बचाएगा।

नेगेटिव- अपने नजदीकी संबंधियों के साथ संबंधों में मधुरता बनाए रखने के लिए आपका विशेष प्रयास जरूरी है। इस समय बाहरी गतिविधियों में समय नष्ट ना करें, क्योंकि इसके कोई भी उचित परिणाम हासिल नहीं होंगे। यह समय बहुत ही धैर्य और संयम से व्यतीत करने का है।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में उचित व्यवस्था रहेगी। स्टाफ और कर्मचारियों की मदद से कोई काम नहीं रुकेगा। नौकरीपेशा लोगों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है, परंतु अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए बहुत अधिक मेहनत की भी जरूरत है।

लव- दांपत्य संबंधों में आपसी सामंजस्य बनाकर रखें। इससे घर की व्यवस्था भी उचित बनी रहेगी।प्रेम संबंध रोमांटिक तथा खुशनुमा बने रहेंगे।

स्वास्थ्य- एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए संयमित खानपान रखें। आयुर्वेदिक चीजों का सेवन आपको स्वस्थ रखेगा।

भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 8

वृष – पॉजिटिव- व्यवसाय में विस्तार संबंधी गतिविधियों के लिए नई-नई जानकारियां हासिल करने का प्रयास करेंगे और कामयाब भी होंगे। व्यवसायियों तथा निकट संबंधियों के बीच आपका मान-सम्मान बना रहेगा। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को लेकर ज्यादा गंभीर रहेंगे।

नेगेटिव- बीती हुई नकारात्मक बातों को वर्तमान पर हावी ना होने दें। इससे समय व्यर्थ होने के अलावा और कुछ हासिल नहीं होगा।किसी नजदीकी व्यक्ति से संबंध खराब होने की भी आशंका है। किसी तरह की भी परेशानी आने पर घर के वरिष्ठ सदस्यों की सलाह पर जरूर अमल करें।

व्यवसाय- व्यावसायिक कार्य प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए बहुत मेहनत और योगदान की जरूरत है। इस समय किसी सरकारी अथवा प्राइवेट कंपनी द्वारा कोई महत्वपूर्ण अनुबंध भी मिल सकता है। नौकरीपेशा लोगों पर काम का लोड ज्यादा रहेगा।

लव- घर परिवार में सुख शांति का माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में मर्यादा और एक दूसरे की भावनाओं का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

स्वास्थ्य- अपने विचारों को सकारात्मक रखें। बीती हुई नकारात्मक बातें आपके अंदर तनाव डिप्रेशन जैसी स्थिति उत्पन्न कर सकते हैं।

भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 9

मिथुन – पॉजिटिव- रुकी हुई या उधार भी हुई पेमेंट वगैरह मिल जाने से तनाव दूर होगा। आप अपने व्यक्तित्व को और अधिक निखारने का प्रयास करेंगे, जिसका सकारात्मक परिणाम भी मिलेगा। बच्चों की भावनाओं को समझते हुए उनकी गतिविधियों में सहयोग करना उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा।

नेगेटिव- किसी के बहकावे में ना आए, बरना गलत सलाह पर अमल करना नुकसानदायक हो सकता है। बेहतर होगा कि दूसरों की बजाय अपनी कार्य क्षमता पर ही विश्वास रखें। युवा वर्ग सोशल मीडिया और फालतू बातों में ध्यान ना दें। कोई भी दिक्कत आने पर अनुभवी व्यक्ति से मार्गदर्शन लेना बेहतर होगा।

व्यवसाय- समय अनुकूल है। झुकी हुई व्यवसायिक गतिविधियों में गति देने के लिए आपके प्रयास सफल रहेंगे। सिर्फ अपने कार्य को योजनाबद्ध तरीके से करने की जरूरत है। नौकरी पेशा व्यक्तियों को आज कोई शुभ सूचना मिल सकती हैं।

लव- पति-पत्नी आपसी सामंजस्य द्वारा घर की व्यवस्था को सुखद और अनुशासित बनाकर रखेंगे। प्रेम संबंधों में भी नज़दीकियां बढ़ेगी।

स्वास्थ्य- तनाव, अवसाद तथा मौसमी बीमारियों से थोड़ा बचकर रहें। वर्तमान मौसम से अपना बचाव रखना जरूरी है।

भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 5

कर्क – पॉजिटिव- कुछ विपरीत परिस्थितियां सामने आएंगी, पर उनका समाधान भी मिलेगा। आप अपने अंदर भरपूर आत्मविश्वास और ऊर्जा महसूस करेंगे। निजी संपर्कों के माध्यम से कोई लाभदायक कार्य भी संपन्न हो सकता है।

नेगेटिव- अगर कोई भी सरकारी कार्य अधूरा पड़ा हुआ है तो उसे कंप्लीट करें। क्योंकि किसी प्रकार की इंक्वायरी की आशंका है। उच्च शिक्षा हेतु अध्ययनरत विद्यार्थियों को किसी प्रकार का व्यवधान आ सकता है, गलत आदतों व गलत संगति से दूरी बनाकर रखें।

व्यवसाय- व्यापार में बेहतरीन उपलब्धियां अथवा आर्डर मिलने की संभावना है। हालांकि वर्तमान परिस्थितियों की वजह से उत्पादन में कुछ कमी रहेगी, परंतु आर्थिक स्थिति पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। नौकरी में सहकर्मियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें।

लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी।प्रेम प्रसंगों में विवाह के लिए पारिवारिक स्वीकृति मिलने से मानसिक सुकून व खुशी रहेगी।

स्वास्थ्य- कुछ समय से अव्यवस्थित दिनचर्या के कारण वजन बढ़ना और आलस्य जैसी स्थिति बनी हुई है। संतुलित आहार के साथ-साथ व्यायाम पर भी ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 1

सिंह – पॉजिटिव- अगर स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं तो उस पर गंभीरता से विचार करें, आपके कार्य सफल होंगे। किसी नजदीकी संबंधी के साथ चल रहे गिले-शिकवे दूर होने से संबंधों में मधुरता आएगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर भी जाने का प्रोग्राम बनेगा।

नेगेटिव- व्यर्थ की गतिविधियों में तथा मित्रों के साथ समय व्यर्थ ना करें और आलस तथा तनाव को अपने ऊपर हावी ना होने दें।इससे आप की कार्य क्षमता प्रभावित हो सकती है। अपनी योजनाओं तथा गतिविधियों को सार्वजनिक करने से आप मुश्किल में भी पढ़ सकते हैं।

व्यवसाय- यह समय उपलब्धियों वाला है। इसलिए इस समय का भरपूर सदुपयोग करें। व्यावसायिक कार्यों में सुधार आएगा और स्टाफ और कर्मचारियों का सहयोग बना रहेगा। ऑफिस में उच्चाधिकारियों के साथ भी बेहतर तालमेल रहेगा।

लव- दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। छोटी मोटी नकारात्मक बातों को नजरअंदाज रखें। प्रेम संबंधों में विश्वास और सम्मान की भावना रखना जरूरी है

स्वास्थ्य- आपकी व्यवस्थित दिनचर्या आपको स्वस्थ रखेगी। कुछ समय प्रकृति के सानिध्य में रहे और मेडिटेशन करें।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 9

कन्या – पॉजिटिव- इस समय ग्रह गोचर कुछ सकारात्मक परिवर्तन लाने वाला है। परंतु समय का सदुपयोग करना भी आप की कार्य क्षमता पर ही निर्भर करता है किसी भी महत्वपूर्ण असमंजस की स्थिति में किसी नजदीकी व्यक्ति से सलाह मशवरा अवश्य करें। किसी खास उद्देश्य को पूरा करने की प्रेरणा भी मिलेगी।

नेगेटिव- ध्यान रखे कि गुस्से और ईगो की वजह से आपके बनते कार्यों में व्यवधान भी आ सकते हैं।अपने व्यक्तिगत कार्यों में व्यस्तता के कारण अपने रिश्तेदारों व संबंधियों को नजरअंदाज ना करें। सामाजिक गतिविधियों में भी उपस्थिति रखना जरूरी है।

व्यवसाय- वर्तमान वातावरण की वजह से कार्यप्रणाली में भी बदलाव आया है। इसलिए व्यवसाय संबंधी नई नीतियों की भी जानकारी हासिल करना जरूरी है। ऑफिस में पेपर तथा फाइलें कंप्लीट रखें। किसी भी काम को आलस की वजह से कल पर ना डालें।

लव- घर परिवार में सुकून भरा वातावरण रहेगा।किसी प्रिय मित्र से अचानक मुलाकात होने से मन प्रफुल्लित रहेगा।तथा पुरानी यादें भी ताजा होंगी।

स्वास्थ्य- वायरल बुखार और बदन दर्द की शिकायत रहेगी। इस समय उचित इलाज तथा भरपूर आराम लेना जरूरी है।

भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 3

तुला – पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु आप अपनी योग्यता व प्रतिभा द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। स्वयं का विकास करने के लिए स्वभाव में थोड़ा स्वार्थीपन भी लाना जरूरी है। पठन-पाठन में भी उचित समय व्यतीत होगा।

नेगेटिव- कभी-कभी कुछ नकारात्मक परिस्थितियां आपको विचलित कर सकती हैं।इसलिए कुछ समय आध्यात्मिक गतिविधियों में भी व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा। आर्थिक मामलों में बजट का खास ध्यान रखें, अन्यथा उधार लेने की नौबत आ सकते हैं।

व्यवसाय- बिजनेस में आपको अपनी मेहनत के सकारात्मक परिणाम हासिल होंगे। परंतु आपकी कोई खास योजना लीक भी हो सकती हैं इसलिए कर्मचारियों की गतिविधियों तथा क्रियाकलापों को नजरअंदाज ना करें। नौकरी पेशा लोग ध्यान रखें कि लापरवाही की वजह से कोई उपलब्धि खो सकते हैं।

लव- व्यस्तता के बावजूद घर परिवार को प्राथमिकता देना वातावरण को मधुर बनाकर रखेगा। प्रेम प्रसंगों में भी समय व्यतीत करने के अवसर बनेंगे।

स्वास्थ्य- घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रह सकती हैं। नियमित रूप से उनकी जांच कराएं तथा इलाज ले।

भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6

वृश्चिक – पॉजिटिव- घर के किसी सदस्य के विवाह संबंधित उचित रिश्ता आने से खुशी भरा वातावरण रहेगा।पिछले काफी समय से चल रही चिंता से भी राहत मिलेगी। प्रॉपर्टी में निवेश की योजना बनेगी।

नेगेटिव- आपके कुछ नजदीकी लोग ही आप के खिलाफ कुछ अवरोध उत्पन्न कर सकते हैं। कामकाज तथा पारिवारिक जिम्मेदारियों के बीच तालमेल बिठाना चुनौती रहेगी। दूसरों की बातों में ना आकर अपनी काबिलियत और कार्य क्षमता पर ही विश्वास रखें।

व्यवसाय- प्रॉपर्टी खरीदी-बिक्री संबंधी अच्छी डील होने की संभावना है। राजकीय सेवारत व्यक्तियों के साथ व्यवहार करते समय सावधानी बरतें, कोई नकारात्मक रवैया आपके लिए ही परेशानी की वजह बन सकता है। प्राइवेट नौकरी में काम का दबाव भी रहेगा।

लव- दांपत्य संबंधों में भावनात्मक नज़दीकियां बनी रहेंगी। प्रेम संबंधों के उजागर होने से घर का वातावरण नकारात्मक होने की आशंका है।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं रहेगी। परंतु फिर भी आपको लापरवाही नहीं बरतनी है।

भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 2

धनु – पॉजिटिव- आज आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से अंजाम दे पाएंगे। साथ ही कामकाज में व्यस्तता के अलावा परिवार तथा दोस्तों के साथ मौज मस्ती और मनोरंजन में भी समय व्यतीत करेंगे। घर के बड़े बुजुर्गों से कोई उपहार मिल सकता है।

नेगेटिव- कानूनी मामलों में लापरवाही ना बरतें। बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। आर्थिक परिपेक्ष में कोई खास सकारात्मक परिणाम नहीं मिल पाएंगे। इसलिए निवेश संबंधी गतिविधियों को स्थगित रखना ही उचित है।

व्यवसाय- नई मशीनरी या नई तकनीक का इस्तेमाल करने संबंधी कार्य प्रणाली पर विचार-विमर्श होगा। विस्तार संबंधी योजनाओं को भी कार्य होगा। ऑफिस में माहौल और परिस्थितियां आपके पक्ष में रहेंगी। कोई ऑफिशियल टूर का भी आदेश मिल सकता है।

लव- घर परिवार में आपसी सौहार्द तथा प्रेमपूर्ण वातावरण बना रहेगा। प्रेमी प्रेमिका को मुलाकात का अवसर मिलेगा।

स्वास्थ्य- वायु विकार तथा कब्ज की परेशानी रहेगी। पानी का अधिक मात्रा में सेवन करें। तथा योगा भी करना जरूरी है।

भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 8

मकर – पॉजिटिव- घर में मेहमानों की आवाजाही रहेगी। काफी समय बाद आपसी मेल मुलाकात से सुखद वातावरण बना रहेगा। मित्रों तथा परिजनों की ओर से चल रही किसी चिंता का भी समाधान मिलेगा। विद्यार्थियों को किसी विभागीय या नौकरी से संबंधित परीक्षा में सफलता मिलेगी।

नेगेटिव- किसी भी नए काम में हाथ डालने से पहले उस के संदर्भ में उचित अनुभव लेना जरूरी है। किसी विशेष मुद्दे पर बातचीत करते समय नकारात्मक शब्दों का प्रयोग ना करें, अन्यथा छोटी सी बात पर वाद विवाद उत्पन्न हो सकता है। कोर्ट केस पर संपत्ति संबंधी विवाद किसी की मध्यस्थता से हल करने का प्रयास करें।

व्यवसाय- इस समय व्यवसाय में बहुत अधिक मेहनत वह ध्यान देने की जरूरत है। बिजनेस के फैसलों में शुरुआत में परेशानियां आएंगी। जिसकी वजह से अपेक्षित लाभ संभव नहीं है। नौकरीपेशा लोगों को तरक्की मिल सकती हैं।

लव- पति-पत्नी आपस में चल रही गलतफहमियों का निवारण समय रहते कर ले। अन्यथा इसका नकारात्मक प्रभाव घर की, व्यवस्था पर भी पड़ सकता है।

स्वास्थ्य- विशेष रूप से वाहन सावधानी पूर्वक चलाने की जरूरत है। क्योंकि दुर्घटना या चोट लगने जैसी आशंका बन रही है।

भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 4

कुंभ – पॉजिटिव- कोशिश करने पर मनचाहे कार्य समय पर पूरे हो सकते हैं। साथ ही मीडिया अथवा संपर्क सूत्रों द्वारा नई-नई जानकारियां मिलेंगी जो कि फायदेमंद साबित होगी। आप अपनी चतुराई व समझदारी द्वारा किसी भी परेशानी से उबर जाएंगे।

नेगेटिव- सोसाइटी अथवा सामाजिक कार्यों में किसी के साथ बेवजह ना उलझे।क्योंकि किसी प्रकार की बदनामी आपके सिर पड़ सकती हैं। घर के रखरखाव संबंधी कार्यों में खर्चे की अधिकता रहेगी। युवाओं को अपनी पढ़ाई और कैरियर के प्रति ज्यादा सजग रहने की जरूरत है।

व्यवसाय- व्यवसाय में मार्केटिंग तथा नेटवर्किंग जैसी गतिविधियों में ज्यादा ध्यान दे।परंतु इनकम टैक्स, सेल्स टैक्स आदि से संबंधित कोई झंझट खड़ा हो सकता है। इसलिए हिसाब किताब में पारदर्शिता रखें। किसी नए कार्य की शुरुआत करने से पहले उसके बारे मे पूरी छानबीन करना जरूरी है।

लव- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा तथा आपसी सामंजस्य भरपूर बना रहेगा।प्रेम प्रसंगों में बदनामी का डर है इसलिए इन गतिविधियों से दूर ही रहे।

स्वास्थ्य- एलर्जी तथा पेट से संबंधित दिक्कतें रह सकती हैं। व्यायाम और योगा आदि अपनी दिनचर्या में शामिल करना जरूरी है।

भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 2

मीन – पॉजिटिव- समय अनुकूल है। अधिकतर कार्य निर्विघ्न पूरे हो जाएंगे। हालांकि परिश्रम और मेहनत की अधिकता रहेगी। आप अपनी किसी हुनर को निखारने के लिए भी कुछ समय व्यतीत करेंगे विद्यार्थी तथा युवाओं को अपने प्रोजेक्ट में उचित सफलता मिलने से सुकून रहेगा।

नेगेटिव- परिवार में आपसी सामंजस्य की कमी की वजह से कुछ नकारात्मक वातावरण बन सकता है। जिसका असर सब की कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा इसलिए उचित व्यवस्था बनाकर रखना जरूरी है। आर्थिक दिक्कतें एवं परेशानियां हर काम में आपके आड़े आएगी।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में उचित व्यवस्था बनी रहेगी तथा कार्यों भी सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। परंतु शेयर्स तथा तेजी मंदी से ताल्लुक रखने वाले लोग सावधानी से काम करें। किसी कर्मचारी की चिकनी चुपड़ी बातों पर भरोसा ना करके अपनी काबिलियत पर ही विश्वास रखें।

लव- घर में उचित तालमेल बनाकर रखें तथा किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप अपने घर परिवार पर ना होने दें।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं।इसलिए अपना रेगुलर मेडिकल चेकअप कराएं तथा अच्छे चिकित्सक से परामर्श लें।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 5

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here