गुरूवार का राशिफल : जाने कैसा रहेगा आपका आज का दिन

0
70

गुरुवार, 28 जुलाई को सावन महीने की अमावस्या है। इसे हरियाली अमावस्या कहते हैं। इस दिन अमृत सिद्धि और सर्वार्थ सिद्धि योग भी रहेगा। चंद्र कर्क राशि में रहेगा। इन शुभ योगों में शिव जी का अभिषेक जरूर करें।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी के मुताबिक गुरुवार को मिथुन, कर्क, कुंभ और मीन राशि के लोगों की मेहनत सफल हो सकती है, कोई बड़ी उपलब्धि मिल सकती है। वृष, तुला और मीन राशि के लोगों को सोच-समझकर आगे बढ़ना होगा, छोटी सी लापरवाही भी बड़ी दिक्कत दे सकती है।

डॉ. अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए गुरुवार कैसा रह सकता है…

मेषः

पॉजिटिव– इस वक्त परिस्थितियां बेहतर है। सामाजिक और सोसाइटी संबंधी गतिविधियों में आपका विशेष योगदान रहेगा। आप अपनी योग्यता और मेहनत से हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे।

नेगेटिव– कोई समस्या आने पर घबराने के बजाय उन्हें हल करने का प्रयास करें। फाइनेंस संबंधी गतिविधियां पूर्ववत ही रहेंगी। जिसकी वजह से चिंता रह सकती है, लेकिन जल्दी ही समय में बदलाव आएगा और स्थिति बेहतर होगी।

व्यवसाय– यह समय उचित व्यवसायिक रणनीति बनाकर काम करने का है। इस समय प्रोडक्शन के साथ-साथ मार्केटिंग पर भी ध्यान देना जरूरी है। जल्दबाजी या लापरवाही नुकसान दे सकती है। ऑफिशियल व्यवस्था में सुधार आएगा।

लव– दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। साथ ही सभी सदस्यों के बीच आपसी सहयोग और भावनात्मक नज़दीकियां रहेंगी।

स्वास्थ्य– एलर्जी और त्वचा से संबंधित दिक्कत रहेगी। सावधान रहें और सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करें।

भाग्यशाली रंग– लाल

भाग्यशाली अंक– 9

वृषः

पॉजिटिव– कुछ समय अपने रुचि पूर्ण कार्यों के लिए निकालें। इससे मानसिक ऊर्जा बनी रहेगी। रिश्तेदारों और मित्रों के साथ फोन या इंटरनेट के माध्यम से मेल-मिलाप सुकून देगा। विद्यार्थी और युवा वर्ग को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सुविधा होगी।

नेगेटिव– अत्यधिक खर्चों की वजह से आर्थिक दिक्कत रह सकती है। थोड़ी सूझबूझ से काम लें। ध्यान रखें कि क्रोध में आकर आपका कोई बना बनाया काम खराब भी हो सकता है। किसी पारिवारिक सदस्य की वजह से आपके अपने काम रुक सकते हैं।

व्यवसाय– व्यवसाय में किसी भी तरह की डील करते समय उससे संबंधित उचित जानकारी लेना जरूरी है। अपने व्यवसायिक हिसाब-किताब में पारदर्शिता रखें। वर्ना टैक्स संबंधी कोई समस्या हो सकती हैं। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी।

लव– पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य रहेगा। प्रेम प्रसंगों में गलतफहमी की वजह से निराशा हो सकती है।

स्वास्थ्य– एलर्जी और पेट से संबंधित दिक्कत रह सकती है। वर्तमान मौसम में खान-पान का परहेज रखना बहुत जरूरी है।

भाग्यशाली रंग– हरा

भाग्यशाली अंक– 5

मिथुनः

पॉजिटिव– समय मिले-जुले प्रभाव वाला है। अगर कोई पेमेंट फंसा हुआ है तो आज उसकी मांग कर सकते हैं। भावुकता की बजाय प्रैक्टिकल तरीके से अपने कार्य करें। इससे आप बेहतरीन तरीके से निर्णय ले पाएंगे।

नेगेटिव– व्यर्थ के वाद-विवाद या नकारात्मक बातों को नजरअंदाज करें, क्योंकि इससे संबंध खराब होने के अलावा और कुछ भी हासिल नहीं होगा। साथ ही जल्दी सफलता प्राप्ति के चक्कर में गैर कानूनी कार्य में हाथ डालना उचित नहीं है।

व्यवसाय– यह समय बहुत ही मेहनत करने और चौकन्ना रहने का है। व्यवसायिक गतिविधियों के प्रति लापरवाही बिल्कुल न करें। अपने जनसंपर्क का दायरा और अधिक विस्तृत करें। नौकरी में क्लाइंट के लिए मधुर व्यवहार और संयम रखना अति आवश्यक है।

लव– घर की व्यवस्था सुखद और अनुशासित रहेगी और आप पूरे मनोयोग से अपने कार्यों पर ध्यान दे पाएंगे। कुछ मित्रों से दूरी बनाकर रखें।

स्वास्थ्य– कभी-कभी आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल में कमी महसूस कर सकते हैं। कुछ समय आत्मचिंतन में जरूर लगाएं।

भाग्यशाली रंग– बादामी

भाग्यशाली अंक– 6

कर्कः

पॉजिटिव– पिछले कुछ समय से जिस कार्य के लिए प्रयासरत थे, आज उस में गति आएगी और आपको सफलता भी मिलेगी। कोई शुभ समाचार मिलने से घर में प्रसन्नता पूर्ण माहौल रहेगा। अनुभवी लोगों से मेल-मिलाप होगा और नई जानकारियां हासिल होंगी।

नेगेटिव- कोई भी परेशानी आने पर शांतिपूर्ण तरीके से समाधान निकालने का प्रयास करें। क्रोध और आवेश में आकर परिस्थितियां और अधिक बिगड़ सकती हैं। वर्तमान परिस्थितियों में समय के अनुसार खुद में बदलाव लाने की जरूरत है।

व्यवसाय– इस समय ग्रह स्थिति अनुकूल नहीं है। इसलिए कोई भी काम करते समय बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है। साझेदारी संबंधी कार्यों में सफलता मिलेगी। दिक्कत आने पर किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह लेना फायदेमंद रहेगा।

लव– घर-परिवार के कार्यों में सहयोग देना और सबका ध्यान रखना वातावरण को सुखद और उत्तम रखेगा।

स्वास्थ्य– कोई कार्य न बनने की वजह से डिप्रेशन जैसी स्थिति हो सकती है। अपनी सोच को उत्तम और पॉजिटिव बनाकर रखें।

भाग्यशाली रंग– सफेद

भाग्यशाली अंक– 2

सिंहः

पॉजिटिव– आप अपनी मेहनत से परिस्थितियों को काफी हद तक अपने अनुकूल बना सकेंगे। आपको इस मेहनत के उचित परिणाम भी हासिल होंगे। धर्म कर्म से जुड़े मामलों में आपका उत्साह बना रहेगा।

नेगेटिव– कभी-कभी विपरीत परिस्थिति आपको अशांत कर सकती हैं। अपने विचलित मन पर काबू रखें। जीत आपकी निश्चित है। कोई निर्णय लेते समय मानसिक स्थिति को स्थिर रखना जरूरी है। कुछ समय एकांत में जरूर व्यतीत करें।

व्यवसाय– कारोबार संबंधी नया काम करने के लिए ग्रह स्थितियां अनुकूल नहीं हैं। अगर व्यवसाय संबंधी कोई विभागीय जांच चल रही है तो उसका फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। अपनी ऑफिशियल फाइलें संभालकर रखें।

लव– पति-पत्नी के बीच मतभेद रहेंगे, शांतिपूर्ण तरीके से समस्या का हल निकालें, जिससे परिवार की व्यवस्था पर इसका नकारात्मक असर न पड़ें।

स्वास्थ्य– महिलाएं अपने स्वास्थ्य के लिए जागरूक रहें। किसी तरह का इंफेक्शन हो सकता है। समय पर इलाज लें।

भाग्यशाली रंग– गुलाबी

भाग्यशाली अंक– 2

कन्याः

पॉजिटिव– युवा लोग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहें, जल्दी ही कोई शुभ समाचार भी मिलने वाला है। प्रॉपर्टी से संबंधित मुद्दे पर चल रहे विचार-विमर्श में सकारात्मक नतीजे सामने आएंगे। आज का दिन महिलाओं के लिए विशेष तौर पर अनुकूल रहेगा।

नेगेटिव– इस बात का ध्यान रखें कि भावनाओं में आकर कोई भी निर्णय न लें। पेरेंट्स अपने बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार रखें, ज्यादा अंकुश लगाना उनके आत्मबल में कमी कर सकता है। किसी भी तरह की आवाजाही करने से समय और पैसा नष्ट होगा।

व्यवसाय– व्यावसायिक परिस्थितियां बेहतर होंगी। आपको कुछ लाभदायक अनुबंध हासिल होंगे, लेकिन पैसे संबंधी लेनदेन करते समय बहुत अधिक सावधानी बरतें, लापरवाही की वजह से नुकसान हो सकता है। नौकरी में किसी सहयोगी के साथ वाद-विवाद में न पड़े।

लव– पति-पत्नी के बीच संबंधों में सुधार आएगा। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी और भावनात्मक नजदीकियां बढ़ेंगी।

स्वास्थ्य– गैस और एसिडिटी की समस्या से परेशान रहेंगे। असंतुलित खान-पान से परहेज करें।

भाग्यशाली रंग– गुलाबी

भाग्यशाली अंक– 6

तुलाः

पॉजिटिव– आप अपनी योजनाबद्ध और डिसिप्लिन कार्यप्रणाली से कई कार्य सुचारू रूप से संपन्न कर पाएंगे। राजनैतिक संबंध मजबूत होंगे, लाभदायक भी रहेंगे। किसी पारिवारिक सदस्य के करियर से संबंधित शुभ सूचना मिलने से खुशी भरा माहौल रहेगा।

नेगेटिव– नकारात्मक परिस्थितियां बनने पर धैर्य बनाकर रखें। किसी पड़ोसी के साथ वाद-विवाद होने पर ज्यादा उत्तेजित होने से परिस्थितियां और बिगड़ सकती हैं। वाहन के ऊपर खर्चा हो सकता है।

व्यवसाय– व्यवसाय में समय अनुसार कार्य प्रणाली में भी परिवर्तन करना जरूरी है। एडवरटाइजिंग पर ध्यान दें। पब्लिक रिलेशन, संपर्क सूत्रों को और अधिक मजबूत करें। सरकारी नौकरी में आपका कोई प्रोजेक्ट बेहतरीन तरीके से पूरा होगा।

लव– वैवाहिक जीवन में उचित तालमेल रहेगा। युवा वर्ग की दोस्ती प्रेम संबंधों में बदल सकती है।

स्वास्थ्य– अपने अंदर ऊर्जा और आत्म बल की कमी महसूस करेंगे। कुछ समय ध्यान और मेडिटेशन में भी जरूर व्यतीत करें।

भाग्यशाली रंग– बादामी

भाग्यशाली अंक– 4

वृश्चिकः

पॉजिटिव– आज मन मुताबिक तरीके से दिन व्यतीत होगा। मानसिक सुकून भी बना रहेगा। घर के वातावरण को अनुशासित और सुखद बनाए रखने में आपकी विशेष भूमिका रहेगी। किसी भी खास काम को लेकर आपका निर्णय सर्वोपरि रहेगा।

नेगेटिव– बच्चों पर बहुत अधिक अंकुश न लगाएं। उनके साथ मित्रवत व्यवहार रखना उनके मनोबल को और अधिक बढ़ाएगा। अचानक ही किसी संबंधी के घर आ जाने से दिनचर्या कुछ अस्त-व्यस्त भी हो जाएगी। वरिष्ठ सदस्यों का मान-सम्मान बनाए रखें।

व्यवसाय– व्यापार में आर्थिक मामलों पर और अधिक मनन और चिंतन करने की जरूरत है। प्रॉपर्टी से संबंधित व्यवसाय में बेहतर डील हो सकती है। सरकारी सेवारत लोगों के ऊपर अत्यधिक कार्यभार की वजह से तनाव रहेगा।

लव– घर परिवार में सुखद और खुशनुमा माहौल रहेगा। पुरानी दोस्ती प्रेम संबंधों में बदल सकती है।

स्वास्थ्य– ब्लड प्रेशर, थायराइड से संबंधित समस्याओं में लापरवाही न बरतें और उचित जांच करवाएं।

भाग्यशाली रंग– नीला

भाग्यशाली अंक– 2

धनुः

पॉजिटिव– भाग्यवादी होने की अपेक्षा कर्म प्रधान होना अधिक सकारात्मक रहेगा। कर्म से ही भाग्य को बल मिलता है। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई में अनुकूल परिणाम सामने आएंगे। मांगलिक कार्य संबंधी योजनाएं बनेंगी।

नेगेटिव– आपका अति आत्मविश्वास होना भी नुकसान दे सकता है। किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप अपने घर परिवार पर न होने दें। बेहतर होगा कि घर की सभी समस्याएं आपस में ही बैठकर सुलझाने का प्रयास करें।

व्यवसाय– कार्यस्थल पर ज्यादा समय दें, क्योंकि आंतरिक व्यवस्था और स्टाफ पर नजर रखना जरूरी है। अपनी योजनाएं और कार्यप्रणाली को किसी के समक्ष भी शेयर न करें। किसी काम को लेकर तनाव की स्थिति रहेगी।

लव– वैवाहिक संबंधों में एक-दूसरे के लिए अविश्वास की भावना न आने दें। इसका असर आपके घर-परिवार की सुख-शांति पर भी पड़ेगा।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। किसी भी प्रकार की चिंता न करें। स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करना भी जरूरी है।

भाग्यशाली रंग– जामुनी

भाग्यशाली अंक– 3

मकरः

पॉजिटिव– परिस्थिति में संतुलन बनाए रखने से दिनचर्या सहज होगी। आज किसी प्रभावशाली और वरिष्ठ व्यक्ति के सानिध्य में बेहतर बातें सीखने को मिलेंगी। इससे आपके अंदर नई ऊर्जा का संचार होगा।

नेगेटिव– रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भी आंख मूंदकर विश्वास न करें। किसी संबंधी की समस्या का निवारण करने की वजह से आपका कोई खास काम अधूरा रह सकता है। इस समय आवाजाही की बजाय घर पर ही रहना उचित है।

व्यवसाय– व्यवसाय में इंटरनेट और फोन के माध्यम से पब्लिक रिलेशन को और अधिक मजबूत बनाएं। अपनी कार्यप्रणाली में परिवर्तन करते समय किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। सरकारी सेवारत लोगों को आज कार्यभार कम होने से राहत मिलेगी।

लव– पारिवारिक सदस्यों के बीच उचित तालमेल रहेगा। जिससे घर का वातावरण उचित और खुशनुमा बना रहेगा।

स्वास्थ्य– खांसी-जुखाम, वायरल आदि जैसी परेशानी रहेगी। यह समय अपने स्वास्थ्य के लिए ज्यादा ध्यान देने का है। लापरवाही बिल्कुल न बरतें।

भाग्यशाली रंग– आसमानी

भाग्यशाली अंक– 7

कुंभः

पॉजिटिव– कहीं से शुभ समाचार मिलेगा। जिसका सकारात्मक प्रभाव पूरे परिवार पर होगा। किसी समाज सेवी संस्था के लिए आप सहयोग कर पाएंगे। ऐसा करने से आपको मानसिक और आत्मिक सुकून मिलेगा।

नेगेटिव– कोई आपका नजदीकी रिश्तेदार या मित्र जलन की भावना से आपकी छवि खराब करने की कोशिश कर सकता है। किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले उसके सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श अवश्य करें।

व्यवसाय– अपनी कार्यप्रणाली में वर्तमान स्थिति के अनुसार परिवर्तन करना जरूरी है। आय के साधन बनेंगे, इसलिए अपने प्रयासों में बिल्कुल भी कमी न आने दें। निकट भविष्य में आपको इसके उचित परिणाम हासिल होंगे।

लव– पारिवारिक सदस्यों के बीच तालमेल न होने से व्यवस्था अस्त-व्यस्त रहेगी। प्रेम संबंध गंभीर और सौहार्दपूर्ण रहेंगे।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ अधिक थकान की वजह से सिर दर्द और माइग्रेन जैसी स्थिति रह सकती है।

भाग्यशाली रंग– ऑरेंज

भाग्यशाली अंक– 8

मीनः

पॉजिटिव– किसी विशेष कार्य के लिए आपको अधिक मेहनत करनी होगी और उसके सकारात्मक परिणाम भी मिलेंगे। अगर प्रॉपर्टी संबंधी या अन्य कोई काम रुका हुआ है, तो आज उससे संबंधित निर्णय लेने का उचित समय है।

नेगेटिव– कभी-कभी मन में कुछ भ्रम और हताशा जैसी स्थिति भी रह सकती है। अपने विचारों में स्थिरता और धैर्य बनाकर रखें। चुनौतियों का सामना करें। युवा वर्ग मौज मस्ती में समय व्यर्थ बर्बाद न करें।

व्यवसाय– कार्य क्षेत्र में लाभ कम और मेहनत ज्यादा जैसी स्थिति रहेगी। इस समय बहुत ही सूझबूझ व दूरदर्शिता से काम लेने की जरूरत है। ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स व्यवस्थित रखें। ऑफिस में कोई प्रोजेक्ट पूरा होने से उच्चाधिकारियों से सराहना मिलेगी।

लव– परिवार के साथ मनोरंजन या घूमने-फिरने का प्रोग्राम बनेगा। प्रेमी-प्रेमिका को डेटिंग का अवसर मिल सकता है।

स्वास्थ्य– व्यवस्थित दिनचर्या रखें। थकान और अनिद्रा की परेशानी से राहत पाने के लिए कुछ समय और मेडिटेशन करने में जरूर लगाएं।

भाग्यशाली रंग– क्रीम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here