16 नवंबर का राशिफल : जाने कैसा रहेगा आपका आज का दिन

0
64

मेष – पॉजिटिव- नई उम्मीद के साथ दिन शुरू होगा। विपरीत परिस्थिति का सकारात्मक सोच और संतुलित व्यवहार से समाधान मिल जाएगा। आप में भरपूर आत्मविश्वास रहेगा। कोई पारिवारिक गेट-टुगेदर संबंधी प्रोग्राम बन सकता है।
नेगेटिव- किसी पड़ोसी अथवा बाहरी व्यक्ति के साथ नोकझोंक होने जैसी स्थिति बन रही है। बेहतर होगा कि दूसरों के मामले में अधिक हस्तक्षेप करने से बचें। विवादित मामलों को गुस्से की बजाए शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें।
व्यवसाय- व्यवसाय के विस्तार संबंधी जो आपने योजनाएं बनाई हैं, उन्हें फलीभूत करने का उचित समय है। इस समय कार्यक्षेत्र में लिया गया कोई भी निर्णय उचित साबित होगा। निवेश संबंधी गतिविधियों को अभी स्थगित रखें। कोई ऑफिशियल यात्रा संभव है।
लव- दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। युवा वर्ग प्रेम प्रसंगों में पड़कर अपने अध्ययन व करियर के साथ कोई समझौता ना करें।
स्वास्थ्य- जोखिम पूर्ण कार्यों में रुचि ना लें। गिरने या वाहन द्वारा कोई चोट लगने जैसी स्थिति बन रही है। सावधानी बरतें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 9

वृष – पॉजिटिव- आज किसी नजदीकी संबंधी की मदद करने तथा उनकी समस्याओं का समाधान करने में अधिकतर समय व्यतीत हो जाएगा। सामाजिक प्रतिष्ठा में भी इजाफा होगा। किसी धार्मिक अथवा सामाजिक कार्यक्रम में जाने का निमंत्रण मिलेगा।
नेगेटिव- अतिरिक्त कार्यभार की वजह से व्यस्तता रहेगी। परंतु अपने कार्यों को भी प्राथमिकता दें। क्योंकि व्यस्तता के कारण आपके स्वयं के कार्य में रुकावटें आएंगी। संतान की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें। विद्यार्थियों की पढ़ाई में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न हो सकता है।
व्यवसाय- नौकरी और बिजनेस में आपके रुके हुए काम अनुभवी और बड़े इंसान की मदद से पूरे हो जाएंगे। नए काम की शुरुआत के लिए भी अनुकूल समय है। लेकिन किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप अपने कार्यस्थल पर ना होने दें।
लव- पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य रहेगा। तथा प्रेम संबंध भी मधुर रहेंगे।
स्वास्थ्य- अत्यधिक मेहनत व भागदौड़ की वजह से स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। लापरवाही बिल्कुल ना करें। अपनी जांच अवश्य करवाएं।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 6

मिथुन – पॉजिटिव- कोई मनोनुकूल कार्य बन जाने से आप अपने आपको बहुत अधिक भाग्यशाली महसूस करेंगे। युवाओं को अपने किसी प्रोजेक्ट में सफलता मिलने से राहत मिलेगी। बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद घर के वातावरण को सुखमय बनाकर रखेगा।
नेगेटिव- दूसरों के मामले में दखलअंदाजी ना करें। इसका नकारात्मक प्रभाव आपके मान-सम्मान पर पड़ेगा। अगर प्रॉपर्टी संबंधी अथवा कोई सरकारी मामला अटका हुआ है, तो अभी उससे संबंधित कार्य संपन्न होने की उम्मीद नहीं है। इसलिए शांति बनाकर रखना ही उचित है।
व्यवसाय- कामकाज में कोई खास सफलता नहीं मिलेगी। प्रतिद्वंद्वी भी आपके लिए समस्याएं खड़ी कर सकते हैं। इस समय आपको किसी अनुभवी की सलाह का योगदान लेना आवश्यक है। बेहतर होगा कि किसी भी नई योजना पर काम न करें।
लव- वैवाहिक संबंधों में नज़दीकियां बढ़ेंगी। किसी प्रिय व्यक्ति से मुलाकात आपको तनाव मुक्त करेंगी।
स्वास्थ्य- खान-पान के प्रति लापरवाही ना रखें। अनियमितता की वजह से आपको पेट संबंधी दिक्कत रह सकती है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5

कर्क – पॉजिटिव- किसी भी समस्या को पारिवारिक सदस्यों की सहायता से सुलझाना आसान होगा। लंबे समय से चल रही किसी चिंता व तनाव से राहत मिलेगी। बीमा, निवेश आदि जैसी आर्थिक गतिविधियों में भी व्यस्तता बनी रहेगी। शुभ समाचार मिलेगा।
नेगेटिव- अनजान लोगों के संपर्क में आने से परहेज करें। अभी आय के साथ-साथ व्यय की भी अधिकता बनी रहेगी। अनावश्यक खर्चे आपको परेशान कर सकते हैं। किसी रिश्तेदार की वजह से आप परेशानी में भी आ सकते हैं। इसलिए जरूरत से ज्यादा संपर्क में ना रहे।
व्यवसाय- व्यवसायिक प्रतिस्पर्धा रहेगी। इस समय कुछ लोग आपके लिए रुकावट उत्पन्न कर सकते हैं। किसी राजनीति या प्रभावशाली व्यक्ति द्वारा आपकी समस्याओं का समाधान भी होगा। नौकरीपेशा लोग एक्स्ट्रा काम से परेशान रहेंगे।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रेम संबंधों को परिवार जनों से विवाह संबंधी स्वीकृति लेने का उत्तम समय है।
स्वास्थ्य- आप अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए पूरी तरह गंभीर रहेंगे। जिसकी वजह से स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 2

सिंह – पॉजिटिव- आपकी मेहनत आत्मविश्वास से कोई खास कार्य संपन्न हो जाएगा। अगर कहीं पैसा उधार दिया हुआ है या फंसा हुआ है तो उसकी वसूली करने का उचित समय है। खास लोगों से मुलाकात होगी तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा।
नेगेटिव- कुछ समय परिवार और बच्चों के साथ जरूर व्यतीत करें। इससे आपसी सामंजस्य और अधिक मजबूत होगा। अपनी महत्वपूर्ण वस्तुएं तथा दस्तावेज संभालकर रखें। खोने पर इनका गलत इस्तेमाल हो सकता है। जिसका नकारात्मक प्रभाव आपके स्वाभिमान पर भी पड़ेगा।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में पारिवारिक सदस्यों का भी उचित योगदान रहेगा। नए काम की शुरुआत के लिए समय अनुकूल है। दैनिक आय में वृद्धि होगी। आयात-निर्यात संबंधी कामों में फायदेमंद स्थिति है।
लव- दांपत्य संबंध मधुर रहेंगे। किसी विपरीत लिंगी मित्र से मुलाकात से खुशनुमा यादें ताजा होंगी।
स्वास्थ्य- आपका आत्मविश्वास व सकारात्मक सोच आपको स्वस्थ रखेगी। तथा आप खुद को प्रफुल्लित और ऊर्जावान महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 1

कन्या – पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल बनी हुई है। खास तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही उत्तम दायक समय है। हर परिस्थिति में सामना करने की हिम्मत और साहस रहेंगे। घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह आपके लिए बहुत ही भाग्योदय दायक रहेगी।
नेगेटिव- अपनी क्षमता से अधिक जिम्मेदारियां लेने से स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। अपनी मनोस्थिति का अवलोकन करते रहे। कभी-कभी कुछ संबंधियों के प्रति नकारात्मक विचार आ सकते हैं। तथा संबंधों को खराब होने से बचाएं।
व्यवसाय- परिस्थितियां ज्यादा अनुकूल नहीं है। बिजनेस संबंधी प्रतिस्पर्धा में आपको बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस समय प्रत्येक गतिविधि पर पैनी नजर रखना आवश्यक है। सूझबूझ और सही फैसले आपको काफी हद तक समस्या से दूर रखेंगे।
लव- परिवार जनों के बीच सामंजस्य और प्रेम पूर्ण व्यवहार रहेगा। प्रेम संबंधों में विश्वास और सम्मान की भावना जरूर रखें।
स्वास्थ्य- थकान की वजह से पैरों में दर्द व सूजन की समस्या रहेगी। स्वस्थ रहने के लिए उचित आराम और आहार भी लेना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 

तुला – पॉजिटिव- संपत्ति के बंटवारे संबंधी कोई विवाद चल रहा है, तो किसी की मध्यस्थता द्वारा हल करने का उचित समय है। आपसी मनमुटाव तथा वैमनस्य को दूर करने के लिए आपकी पहल सकारात्मक रहेगी। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर सजग रहेंगे।
नेगेटिव- बिना सोचे-समझे जल्दबाजी में कोई भी निर्णय न लें। अपनी मानसिक स्थिति को सकारात्मक बनाए रखने का प्रयास करें। युवा वर्ग अपने अध्ययन में कैरियर के साथ किसी भी प्रकार का समझौता ना करें, अन्यथा भविष्य में इसका नकारात्मक परिणाम हो सकता है।
व्यवसाय- बिजनेस में बहुत मेहनत करने और सावधान रहने की जरूरत है। जोखिम भरा निवेश न करें। व्यवसायिक प्रतिद्वंद्वी आपके लिए कुछ मुश्किलें खड़ी करने की कोशिश करेंगे। हालांकि आप अपनी सूझबूझ से समस्याओं का निवारण भी कर ही लेंगे।
लव- जीवनसाथी तथा मित्र आपकी परेशानी को समझेंगे और उचित सहयोग भी देंगे। अचानक ही किसी निकट संबंधी का आगमन से वातावरण खुशनुमा हो जाएगा।
स्वास्थ्य- गिरने या चोट लगने जैसी स्थिति बन रही है। बहुत अधिक सावधानी रखें। किसी तरह का भी रिस्क लेना नुकसानदायक रहेगा।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 7

वृश्चिक – पॉजिटिव- सामाजिक दायरा और अधिक विस्तृत होगा। परिवारिक गतिविधियों में आज कुछ व्यस्तता बनी रहेगी। जरूरतमंद लोगों की सहायता करना आपको आत्मिक खुशी देगा। परिवार के साथ किसी मनोरंजन स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बन सकता है।
नेगेटिव- इस समय आर्थिक दृष्टि से समय ज्यादा अनुकूल नहीं है। इसलिए अपनी क्षमता से अधिक खर्च अथवा निवेश ना करें। अगर कर्ज व लोन लेने का प्लान कर रहे हैं, तो उस पर पुनर्विचार करने की भी जरूरत है। मामा पक्ष के साथ संबंधों को मधुर रखें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में अपने कर्मचारियों की सलाह पर भी ध्यान दें। उनका योगदान आपके व्यवसायिक कार्यों को पूरा करने में सहायक रहेगा। प्रतिस्पर्धा की स्थिति भी बनी रहेगी। ऑफिस में अपना टारगेट पूरा करने के लिए कोई आपसे धोखाधड़ी कर सकता है।
लव- पारिवारिक व्यवस्था सुखद और व्यवस्थित बनाकर रखने में आपका विशेष योगदान रहेगा। विवाह योग्य व्यक्तियों के लिए अच्छे रिश्ते आने की पूरी संभावना है।
स्वास्थ्य- आपकी ही लापरवाही की वजह से आपकी स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानी आ सकती है। मौसम के प्रतिकूल आहार और व्यवहार ना रखें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 9

धनु – पॉजिटिव- रुका हुआ या उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलने की संभावना है। किसी राजनीतिक गतिविधि से जुड़े व्यक्ति की मदद आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। आपके आत्मविश्वास के समक्ष आपके प्रतिद्वंद्वी परास्त रहेंगे। बच्चों को प्रतियोगिता संबंधी किसी गतिविधि में शामिल होने का मौका मिलेगा।
नेगेटिव- महत्वपूर्ण कार्यों को नजरअंदाज ना करें। आपका कोई लक्ष्य हाथ से निकल सकता है। इस वजह से आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। घर के बड़े बुजुर्गों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना अति आवश्यक है, क्योंकि उनकी समस्या बढ़ सकती है।
व्यवसाय- व्यवसायिक कार्य प्रणाली में सुधार लाने से आपको बेहतरीन नतीजे मिलेंगे। किसी बड़ी कंपनी के साथ व्यवसायिक रूप से जुड़ने की नीति कामयाब रहेगी और सफल भी होगी। नौकरी में टारगेट पूरा करने से आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।
लव- दांपत्य संबंधों में एक दूसरे के प्रति सहयोग की भावना रहेगी। प्रेम प्रसंग प्रगाढ़ होंगे तथा मर्यादा पूर्ण रहेंगे।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक लोग अपना विशेष ध्यान रखें। जरा सी लापरवाही आपके स्वास्थ्य को खराब करेगी।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 3

मकर – पॉजिटिव- योजनाबद्ध और एकाग्र चित् रहने से रुके हुए कार्यों में गति आएगी। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का भी समाधान मिलेगा। जो लोग आपके खिलाफ थे आज वही आपके पक्ष में आएंगे। घर में मेहमानों की आवाजाही से खुशनुमा माहौल बनेगा।
नेगेटिव- किसी के साथ भी विचार विमर्श करते समय अपनी इगो और गुस्से पर जरूर काबू रखें नहीं तो लोगों के बीच आपकी छवि बिगड़ सकती हैं। कुछ लाभदायक मौके भी हाथ से निकलने की आशंका है। दिखावे की प्रवृत्ति से दूर रहें, वरना आप दिक्कत में पड़ सकते हैं।
व्यवसाय- मौजूदा बिजनेस में काम करने के तरीको में बदलाव लाएं और अपने संपर्क सूत्र तथा मार्केटिंग संबंधी कार्यों को मजबूत करने में ज्यादा ऊर्जा लगाएं। नए कामों में रिस्क न लें। ऑफिशियल यात्रा संबंधी प्रोग्राम बनेगा।
लव- घर में बच्चे की किलकारी संबंधी कोई खुशखबरी मिल सकती हैं। किसी पुराने मित्र से मुलाकात आपको प्रफुल्लित करेगी।
स्वास्थ्य- किसी भी स्थिति में मानसिक तनाव से बचने के लिए कुछ समय ध्यान और मेडिटेशन में भी लगाएं।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 8

कुंभ – पॉजिटिव- संपर्कों तथा अनुभवी लोगों के माध्यम से कई बेहतरीन जानकारियां मिलेंगी। इस समय बच्चों की तरफ से भी संतोषजनक समाचार मिलेंगे। किराएदारी संबंधी कोई दिक्कत चल रही है तो और उसका हल मिल सकता है। संतोष दायक समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- हल्की-फुल्की परेशानियों के बावजूद आपके अधूरे काम संपन्न हो जाएंगे। सिर्फ धैर्य और शांति बनाए रखें। पारिवारिक लोगों से अपनी परेशानी शेयर करने तथा मदद लेने में बिल्कुल भी ना हिचकिचाए।
व्यवसाय- बिजनेस में कर्ज लेने की स्थिति बन रही है, तो हैसियत से ज्यादा न लें। हालांकि इंश्योरेंस पॉलिसी जैसे बिजनेस में फायदेमंद स्थिति रहेगी। सरकारी मामलों में सावधान रहने की जरूरत है।
लव- पुराने दोस्तों से ज्यादा मेल मिलाप रखना आपके व्यक्तिगत जीवन में कुछ परेशानियां उत्पन्न कर सकता है। इसलिए सावधान रहें। तथा घर परिवार का भी ध्यान रखें।
स्वास्थ्य- त्वचा से संबंधित कोई एलर्जी की समस्या बढ़ सकती है। पॉल्यूशन और ज्यादा भीड़भाड़ वाले वातावरण से अपना बचाव करें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 8

मीन – पॉजिटिव- प्रॉपर्टी से संबंधित कोई कार्य बन सकता है। आप अपने अथक प्रयासों और मेहनत से रुके हुए कार्यों को पूर्ण कर लेंगे, लेकिन अपनी स्वास्थ्य सुरक्षा का जरूर ध्यान रखें। किसी बच्चे की प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में सफलता मिलने से घर में खुशी भरा माहौल रहेगा।
नेगेटिव- काल्पनिक बातों पर ध्यान ना देकर यथार्थ पर विश्वास रखें। फालतू खर्चे बने रहने से चिंता बढ़ेगी। अपने बजट का ध्यान रखें। किसी अन्य व्यक्ति की वजह से आपके घर की शांति भंग हो सकती है। इसलिए सामंजस्य बनाकर रखने में ध्यान दें।
व्यवसाय- व्यवसाय का प्रचार-प्रसार और अधिक करें। इससे संपर्क विस्तृत होंगे। रुपए-पैसे संबंधी लेनदेन करते समय सावधान रहें। कोई आपको धोखा दे सकता है। इस समय महिलाओं की वस्तुओं से संबंधित व्यवसाय फायदेमंद रहेंगे। प्रॉपर्टी डीलिंग में फायदा होगा।
लव- घर-परिवार में शांतिपूर्ण माहौल रहेगा। परंतु विवाहेत्तर संबंधों से दूर रहे। तथा पारिवारिक सदस्यों के साथ समय व्यतीत करें।
स्वास्थ्य- अत्यधिक थकान और बदन दर्द जैसी समस्या रहेगी। काम के साथ-साथ उचित आराम और आहार भी लेना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- गहरा पीला, भाग्यशाली अंक- 3

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here