Sunday, September 19, 2021
Homeराशिफलराशिफल : शनि और चंद्रमा एक ही नक्षत्र में, इस कारण धनु...

राशिफल : शनि और चंद्रमा एक ही नक्षत्र में, इस कारण धनु और मीन समेत 5 राशियों के लिए ठीक नहीं है दिन

मेष – पॉजिटिव- घर के रखरखाव अथवा मरम्मत संबंधी कोई कार्यवाही चल रही है, तो उचित परिणाम हासिल होंगे, लेकिन सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन अवश्य कराएं। कोई भी कार्य करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेने से आप किसी भी प्रकार की गलती होने से बच जाएंगे।
नेगेटिव- आपका बहुत अधिक अनुशासित हो जाना भी परिवारिक लोगों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। समय के अनुसार अपने व्यवहार में भी बदलाव लाना जरूरी है। ननिहाल के साथ संबंधों में किसी प्रकार के विवाद की स्थिति न उत्पन्न होने दें।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य ही रहेंगी। इस समय अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए और अधिक मेहनत की जरूरत है। हालांकि कर्मचारियों का सहयोग व्यवस्था को उत्तम बनाकर रखेगा। सरकारी या प्राइवेट कंपनी में कार्यरत हैं तो आपको कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिल सकती हैं।
लव- पति-पत्नी के संबंध में ईगो की वजह से कुछ समस्याएं आ सकती हैं। घर के वातावरण को सुखद बनाकर रखें। प्रेम संबंध खुशहाल रहेंगे।
स्वास्थ्य- मौसम की वजह से कोई इंफेक्शन या छाती से संबंधित कोई दिक्कत रह सकती है। अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 9

वृष – पॉजिटिव- कुछ विपरीत परिस्थितियां बन सकती हैं, लेकिन आप उनका सामना करने में भी सक्षम रहेंगे। रुका हुआ या अटका हुआ पैसा वापस मिलने की संभावना है। निजी संपर्कों के माध्यम से कई व्यक्तिगत कार्य सुचारू रूप से हल हो जाएंगे।
नेगेटिव- किसी संबंधी की गलती की वजह से आपके कार्यों में भी व्यवधान आ सकते हैं। उच्च शिक्षा हेतु अध्ययनरत विद्यार्थियों को किसी प्रकार का व्यवधान आ सकता है। बेहतर होगा कि व्यर्थ की गतिविधियों में समय नष्ट ना करें।
व्यवसाय- मंदी होने के बावजूद कारोबार में कुछ लाभदायक स्थिति बनेगी। जिससे आर्थिक स्थिति सामान्य हो जाएगी। निवेश करने के लिए समय अनुकूल नहीं है। नौकरी पेशा व्यक्तियों के लिए आज का दिन बहुत ही चुनौतीपूर्ण रहेगा।
लव- घर के सभी सदस्यों का आपसी सामंजस्य मधुर बना रहेगा। प्रेम संबंधों में किसी गलतफहमी की वजह से दूरी आ सकती है।
स्वास्थ्य- मौसमी बीमारियों से लापरवाह ना रहें। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 6

मिथुन – पॉजिटिव- आध्यात्मिक तथा धार्मिक कार्यों में उचित समय व्यतीत होगा। किसी भी महत्वपूर्ण मुद्दे पर असमंजस की स्थिति में नजदीकी व्यक्ति के साथ सलाह-मशविरा अवश्य करें, निश्चित ही आपको उचित सलाह मिलेगी। समय अनुकूल है। परंतु समय का सदुपयोग करना आपकी कार्य क्षमता पर भी निर्भर करता है।
नेगेटिव- आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें। व्यक्तिगत कार्यों में व्यस्तता की वजह से अपने रिश्तेदारों व संबंधियों को नजरअंदाज ना करें। फोन और इंटरनेट के जरिए सबके संपर्क में रहें। बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी है।
व्यवसाय- किसी भी व्यवसायिक कार्य को आलस की वजह से कल पर ना टालें। वैसे भी इस मंदी के दौर में व्यवसाय सामान्य ही रहेगा। ऑफिस के अधिकारियों के साथ उचित तालमेल बनाकर रखना जरूरी है। आपको कोई महत्वपूर्ण कार्यभार भी मिल सकता है।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा। अपने प्रिय मित्रों से फोन पर बातचीत पुरानी यादें ताजा करेगी।
स्वास्थ्य- आपकी व्यवस्थित दिनचर्या आपको स्वस्थ और ऊर्जावान बनाकर रखेगी। कुछ समय प्रकृति के साथ भी अवश्य व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5

कर्क – पॉजिटिव- कुछ चुनौतियां सामने आएंगी। परंतु आप अपनी योग्यता और प्रतिभा द्वारा परिस्थितियों का हल निकालने में सक्षम रहेंगे। पिछले काफी समय से चल रही चिंता भी दूर होगी। स्वयं का विकास करने के लिए स्वभाव में थोड़ा स्वार्थीपन भी लाना जरूरी है।
नेगेटिव- आर्थिक मामलों में बजट का खास ध्यान रखने की जरूरत है। किसी की भी चिकनी चुपड़ी बातों में ना आएं, अन्यथा फायदे की जगह आपका नुकसान हो सकता है। कुछ समय आध्यात्मिक गतिविधियों में भी लगाने से मानसिक सुकून मिलेगा।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपको अपनी इच्छानुकूल परिणाम हासिल हो जाएंगे। लेकिन कर्मचारियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें। राजकीय सेवारत व्यक्ति पब्लिक के साथ व्यवहार करते समय सावधानी बरतें, किसी प्रकार की मानहानि होने की आशंका है।
लव- पारिवारिक वातावरण शांतिपूर्ण बना रहेगा। युवा वर्ग प्रेम प्रसंगों में पड़कर अपना समय व्यर्थ ना करें।
स्वास्थ्य- घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता रहेगी। इस समय उनकी उचित देखभाल करने की जरूरत है।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 2

सिंह – पॉजिटिव- सामाजिक गतिविधियों में आपके द्वारा किया गया सहयोग तारीफ के काबिल रहेगा। घर की साफ-सफाई तथा सुधार संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता बनी रहेगी। परिजनों के साथ मिल-बैठकर अनुभव सांझा करना सबको खुशी देगा।
नेगेटिव- कानूनी तथा सरकारी मामलों में लापरवाही ना करें। कोई भी कार्य करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करना उचित रहेगा। क्योंकि अनुभव की कमी से कुछ कार्य अधूरे रह सकते हैं।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों से संबंधित लिए गए निर्णय मे दिक्कतें और रुकावटें आएंगी। इस समय विस्तार संबंधी योजनाओं पर भी अमल करना उचित नहीं है। किसी नई तकनीक आदि का प्रयोग करने संबंधी कार्य प्रणाली पर विचार विमर्श होगा।
लव- पति-पत्नी आपसी सामंजस्य व सूझबूझ द्वारा घर की किसी समस्या का हल निकालने में समर्थ रहेंगे। पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य कुछ नरम रह सकता है। थोड़ी सी सावधानी और संयम आपको स्वस्थ रखेगा।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 1

कन्या – पॉजिटिव- आज कोई नई जानकारी मिल सकती है। कोशिश करने पर मनचाहा कार्य भी पूरा होगा। हालांकि परिश्रम और मेहनत की अधिकता रहेगी। बच्चों के साथ उनके कार्यों में योगदान देना उनको खुशी देगा।
नेगेटिव- व्यर्थ की सामाजिक गतिविधियों से दूरी बनाकर रखें। किसी प्रकार की बदनामी आपके सिर पड़ सकती हैं। किसी भी विशेष मुद्दे पर निर्णय लेने से पहले परिवारजनों की सलाह अवश्य लें।
व्यवसाय- नेटवर्किंग तथा सेल से संबंधित व्यवसाय में अच्छे अवसर मिलेंगे। प्रॉपर्टी संबंधी कार्यों में अभी कुछ नुकसान होने की आशंका बनी हुई है, इसलिए इनसे संबंधित गतिविधियों पर कोई कार्यवाही ना करें। अपने हिसाब-किताब में भी पारदर्शिता बनाकर रखें।
लव- विषम परिस्थितियों में आपको जीवन साथी तथा परिवार जनों का पूर्ण सहयोग मिलेगा। प्रेम संबंधों में भी भावनात्मक नजदीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- कोई पुराना रोग दोबारा से परेशान कर सकता है। जिसकी वजह आपकी लापरवाही ही है। अपना ध्यान रखें तथा उचित इलाज लें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5

तुला – पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही उथल-पुथल भरी जिंदगी से कुछ राहत मिलेगी। अपनी प्रतिभा व योग्यता से संबंधित रुचि पूर्ण कार्यों में समय व्यतीत करें। इससे आपको आत्मिक और मानसिक सुकून मिलेगा। धार्मिक कार्यों में भी समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- कोई भी नया निवेश या नया कार्य करते समय उसके बारे में अच्छी तरह जांच-पड़ताल अवश्य कर लें। घर से संबंधित वस्तुओं की ऑनलाइन शॉपिंग करने में अत्यधिक फिजूलखर्ची रहेगी।
व्यवसाय- आज बिजनेस संबंधी कुछ ऑर्डर मिल सकते हैं। परंतु स्टाफ से संबंधित दिक्कत रहेगी। सारे फैसले स्वयं ही लें। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें। आर्थिक परेशानी अभी बनी रहेगी।
लव- पति-पत्नी के बीच संबंध मधुर बने रहेंगे। तथा परिवारजनों के साथ भी सुखद समय व्यतीत होगा।
स्वास्थ्य- गैस और एसिडिटी की समस्या रहेगी। हल्का व सुपाच्य भोजन लें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 8

वृश्चिक – पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात द्वारा आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन आएगा तथा मुश्किल समय में भी आप धैर्य और संयम रखने में सक्षम रहेंगे। विवाहित लोगों के लिए अच्छा रिश्ता भी आने की संभावना है।
नेगेटिव- पड़ोसियों के साथ किसी भी तरह की बहस की स्थिति में ना पड़ें। यह समय शांतिपूर्ण तरीके से व्यतीत करने का है। जोखिम पूर्ण कार्यों में रुचि ना लें, नुकसान हो सकता है।
व्यवसाय- बिजनेस संबंधी कामों में अनजान इंसानों पर बिल्कुल भी भरोसा ना करें, इस समय आपके साथ धोखा होने जैसी स्थिति बन रही है। ऑफिस से संबंधित कार्यों में अधिकारियों के साथ बातचीत करते समय अपने स्वभाव को बहुत ही सहज बनाकर रखें।
लव- घर तथा व्यवसाय में उचित तालमेल बना रहेगा। घर के किसी सदस्य के विवाह संबंधी बातचीत भी चल सकती हैं।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ अत्यधिक कार्यभार की वजह से कुछ थकान रहेगी। उचित आराम लें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 9

धनु – पॉजिटिव- आप अपनी विचार शैली और दिनचर्या में कुछ परिवर्तन लाने का प्रयास करेंगे जिससे विचारों में सकारात्मकता आएगी। युवाओं को कैरियर संबंधी किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलने की पूरी संभावना है। घर का अनुशासित माहौल खुशी और सुकून देगा।
नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी के साथ कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती है। मन कुछ उदास और व्यथित रहेगा। रुपए पैसे के लेनदेन संबंधी कोई भी कार्यवाही ना करें। क्योंकि इसकी वजह से संबंध खराब भी हो सकते हैं।
व्यवसाय- कोई मशीनरी अथवा व्यवसायिक उपकरण खरीदने की योजना बन रही थी, तो अभी उसे टाल दें। साझेदारी संबंधी व्यवसाय में संभलकर व्यवहार करने की जरूरत है। छोटी सी गलतफहमी संबंधों में दरार डाल सकती हैं। नौकरीपेशा लोगों के ऊपर काम का दबाव बना रहेगा।
लव- पति-पत्नी एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करेंगे। घर का वातावरण भी सुखद रहेगा। प्रेम संबंधों के मामले में समय व्यर्थ ना करें।
स्वास्थ्य- वर्तमान परिस्थितियों की वजह से तनाव और डिप्रेशन जैसी स्थिति रह सकती है। योगा और मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 3

मकर – पॉजिटिव- आज आर्थिक स्थिति कुछ बेहतर रहेगी। पिछले कुछ समय से चल रही किसी चिंता का भी निवारण होगा। यह समय अपने संपर्क सूत्रों को और अधिक मजबूत करने में व्यतीत करें। जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण आपके विचारों और आत्मबल को और अधिक मजबूत करेगा।
नेगेटिव- किसी खास व्यक्ति से वार्तालाप करते समय उचित शब्दों का प्रयोग करें। क्योंकि कोई ऐसी बात आपके मुंह से निकल सकती हैं जिसके लिए आपको बाद में पछताना भी पड़ सकता है। घर के किसी सदस्य के वैवाहिक जीवन को लेकर भी तनाव रहेगा।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य ही रहेंगी। घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह और मार्गदर्शन पर अवश्य अमल करें। इस समय शेयर्स, जैसी गतिविधियों पर पैसा निवेश करना उचित नहीं है। नौकरी में माहौल और परिस्थितियां आपके पक्ष में रहेंगी।
लव- विवाहित जीवन सुखद रहेगा। प्रेम संबंधों में बहुत अधिक सावधानी बरतें। गलतफहमियों की वजह से दरार आ सकती हैं।
स्वास्थ्य- जोखिम पूर्ण कार्यों से दूर रहें तथा वाहन भी सावधानीपूर्वक ही चलाएं। इस समय गिरने या चोट लगने जैसी स्थिति बन रही है।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 8

कुंभ – पॉजिटिव- वर्तमान वातावरण संबंधी सुरक्षा को अपनाते हुए अपने संपर्कों को और अधिक मजबूत करें। वरिष्ठ व्यक्ति का मार्गदर्शन और परामर्श भी आपके लिए सहायक रहेगा। संपत्ति संबंधी विवाद किसी की मध्यस्थता से हल हो सकता है इसलिए प्रयासरत रहें।
नेगेटिव- दूसरों के मामले में हस्तक्षेप ना करें और ना ही कोई निर्णय जल्दबाजी में लें। अन्यथा आपके मान-सम्मान पर भी आंच आ सकती हैं। बेहतर होगा कि अपने आप से ही मतलब रखें। इस समय ज्यादा मिलना-जुलना भी उचित नहीं है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में मेहनत के अनुकूल परिणाम हासिल नहीं होंगे। चाहे कोई दिक्कत आने पर अपने उसूलों और सिद्धांतों से कुछ समझौता भी करना पड़े। नौकरी में अतिरिक्त कार्यभार आपके ऊपर आ सकता है। परंतु इस समय सहज बने रहना ही उचित है।
लव- घर का वातावरण सुखमय बनाए रखने के लिए कुछ समय घर तथा परिवारजनों की देखभाल के लिए भी अवश्य निकालें। इससे आपसी तालमेल और सामंजस्य उचित बना रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के प्रति किसी भी प्रकार की लापरवाही बिल्कुल ना बरतें। नियमित रूप से व्यायाम और योग पर भी ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 7

मीन – पॉजिटिव- धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में भी कुछ समय अवश्य लगाएं, इससे आपको अपने अंदर अद्भुत शांति महसूस होगी। किसी मित्र को दिया गया उधार पैसा भी मिल सकता है, इसलिए प्रयासरत रहें। भाई-बहनों के साथ संबंध मधुर बने रहेंगे।
नेगेटिव- परंतु आय के साथ-साथ खर्चों की भी अधिकता रहेगी। किसी जरूरतमंद संबंधी की मदद भी करनी पड़ सकती है। दूसरों के साथ मेलजोल करते समय अपनी सुरक्षा का भी ध्यान अवश्य रखें।
व्यवसाय- पिछले कुछ समय से चल रही विस्तार संबंधी योजनाओं पर अभी अमल करना उचित नहीं है। परिस्थितियां प्रतिकूल है। सरकारी कार्यों में भी व्यवधान आ सकता है। नौकरी से संबंधित कोई महत्वपूर्ण ऑफिशियल यात्रा रद्द होने से कुछ निराशा रहेगी।
लव- दिन भर की व्यस्तता के बावजूद परिवार के साथ समय व्यतीत करना संबंधों को और अधिक मजबूत करेगा। युवा वर्ग भी अपनी मित्रता के प्रति ईमानदार रहेंगे।
स्वास्थ्य- थकान और बदन दर्द जैसी शिकायत रहेगी। इस समय स्वास्थ्य संबंधी किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतना उचित नहीं है।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 3

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments