Tuesday, September 28, 2021
Homeहेल्थघास पर नंगे पांव वॉक करना सेहत के लिए किस तरह उपयोगी...

घास पर नंगे पांव वॉक करना सेहत के लिए किस तरह उपयोगी है, जानिए 5 फायदे

वॉक करना सेहत के लिए बेहद जरूरी है। गर्मी में सुबह-सुबह पार्क में बिना चप्पल पहने ग्रीन घास पर चलने से ना सिर्फ दिमागी सुकून मिलता है, बल्कि सेहत को भी फायदा होता है। वॉक करके आप अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखना चाहते हैं, तो पार्क में जाकर ग्रीन घास पर नंगे पैर वॉक कीजिए। हरियाली के बीच सुबह का टहलना न केवल तनाव से मुक्ति दिलाता है, बल्कि दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है। दिल के मरीज़ों को हरियाली में वॉक करने से फायदा होता है।

वॉक करके आप अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखना चाहते हैं तो पार्क में जाकर ग्रीन घास पर नंगे पैर वॉक कीजिए। हरियाली के बीच सुबह का टहलना न केवल तनाव से मुक्ति दिलाता है बल्कि दिल को भी सेहतमंद रखता है।

नंगे पांव चलते हैं तो रिफ्लेक्सोलॉजी का सिद्धांत करता है काम:

जर्नल ऑफ एनवायरनमेंट एंड पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार मौजूदा दौर में लोग किसी ना किसी बीमारी से जूझ रहे हैं,क्योंकि वह पर्यावरण और पृथ्वी से जुड़े हुए हैं। अध्ययन के मुताबिक पृथ्वी के इलेक्ट्रॉनों के साथ फिर से जुड़ना शारीरिक परिवर्तनों के साथ-साथ सेहत को भी ठीक रखता है। जब आप नंगे पांव चलते हैं तो रिफ्लेक्सोलॉजी के सिद्धांत काम करते हैं। इस सिद्धांत के मुताबिक चिकित्सक पैरों में इसका प्रयोग करके तनाव और शरीर के अन्य भागों में दर्द को दूर कर सकते हैं

नंगे पांव घास पर चलने से सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं

अनिद्रा का उपचार होता है:

अध्ययन में यह सुझाव दिया गया है कि अगर आपको रात को नींद नहीं आती, देर रात तक जागते रहते हैं तो आप पार्क में जाकर नंगे पांव वॉक करें। अनिद्रा की समस्या का उपचार करने के लिए आप हर सुबह लगभग 30 मिनट के लिए घास पर नंगे पैर वॉक करें।

विटामिन डी की कमी पूरी होती है:

आप सुबह की धूप में पार्क में जाकर वॉक करते हैं तो आपकी बॉडी में विटामिन डी की भी पूर्ती होती है। विटामिन डी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है।

तनाव दूर होता है:

पार्क में टहलने से मनोवैज्ञानिक फायदे भी होते हैं। अगर आप पार्क में नंगे पैर टहलते है तो आपकी मानसिक सेहत अच्छी रहती है।

टहलने से दिल रहता है सेहतमंद:

अध्ययन में यह बात भी सामने आई है कि पार्क में ग्रीन घास पर टहलने से दिल की सेहत ठीक रहती है। टहलने से शरीर के तापमान को कंट्रोल करने से लेकर हार्मोन स्राव तक सब कुछ निर्भर करता है। जब शरीर के सभी अंग ठीक से काम करते हैं तो आपके दिल की सेहत भी ठीक रहती है।

नंगे पांव चलने से दृष्टि में सुधार होता है:

जब हम पैदल चलते हैं तो हमारे दूसरे और तीसरे पैर के अंगूठे पर सबसे ज्यादा दबाव पड़ता है। इन दोनों अंगूठों में अधिकतम तंत्रिका तंत्र होते हैं, जो आंखों के कामकाज को उत्तेजित करते हैं। इसलिए घास पर नंगे पांव चलने से आपकी दृष्टि में सुधार होता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments