Tuesday, September 21, 2021
Homeऑटोमोबाइलअगले महीने ग्लोबल डेब्यू करेगी Hyundai Casper Micro SUV

अगले महीने ग्लोबल डेब्यू करेगी Hyundai Casper Micro SUV

दक्षिण कोरिया की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी, हुंडई लंबे समय से प्रतीक्षित अपनी नई माइक्रो एसयूवी कैस्पर को अगले महीने ग्लोबल डेब्यू करवाएगी। जिसका कोडनेम AX1 है, नई माइक्रो एसयूवी को सितंबर में प्रोडक्शन में लाया जाएगा। वहीं इस साल के अंत से पहले सबसे पहले इसे कोरियाई बाज़ार में बिक्री के लिए उतारा जाएगा। जबकि भारत में इसके 2022 के फर्स्ट क्वाटर से पहले लॉन्च किये जाने की उम्मीद की जताई जा रही है।

हुंडई की सबसे छोटी माइक्रो एसयूवी Casper को कंपनी अगले महीने यानी सितंबर में ग्लोबल डेब्यू करवाएगी ऐसी खबरें आ रही हैं। हाल ही में कंपनी की इस एसयूवी की नई डिटेल्स सामने आई हैं। भारत में इसके लॉन्च की बात करें तो कंपनी इसे अगले साल उतारेगी।

नई हुंडई कैस्पर, K1 कॉम्पैक्ट कार प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो सैंट्रो और ग्रैंड i10 Nios में भी देखा जा सकता है। इतना ही नहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी कि इस माइक्रो एसयूवी को 2023 में एक इलेक्ट्रिक एडिशन भी प्राप्त होगा। छोटी एसयूवी को बोर्गवार्नर इंटीग्रेटेड ड्राइव मॉड्यूल (आईडीएम) मिलेगा, जिसमें एक मॉड्यूलर यूनिट में एक इलेक्ट्रिक मोटर, एक गियरबॉक्स और पावर इलेक्ट्रॉनिक शामिल है।

नई माइक्रो एसयूवी में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, कनेक्टेड कार टेक, कीलेस एंट्री, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, रिवर्स कैमरा आदि के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने की संभावना है। इसमें स्प्लिट हेडलैंप जैसे फीचर्स के साथ यूनिक डिजाइन होगी। इसके अलावा कार में इंटीग्रेटेड सर्कुलर एलईडी डीआरएल के साथ O शेप के एलईडी हेडलैंप का सेटअप भी देखा जाएगा, एसयूवी में एक बड़ी हेक्सागोनल ग्रिल, एलईडी डीआरएल की एक पतली स्ट्रिप जो टर्न इंडिकेटर्स, स्प्लिट टेल-लैंप आदि के रूप में भी काम करेगी देखी जा सकेगी। हुंडई कैस्पर एक मिनी वेन्यू की तरह दिखेगी, जिसमें फ्लैट रूफ होगी और वेन्यू जैसा टेलगेट और रूफ-माउंटेड स्पॉइलर भी होंगे। इसमें बड़े ग्लासहाउस के साथ बॉक्सी डिज़ाइन है, जो केबिन के अंदर वेंटिलेशन का एहसास देता है।

एक नई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नई हुंडई कैस्पर माइक्रो एसयूवी को दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा, जिसमें एक 1.0-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल और एक नया 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल शामिल होगा। नेचुरिली एस्पिरेटेड इंजन लगभग 76bhp की पावर प्रोड्यूस करेगा, और इसे 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा। वहीं, 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन Grand i10 Nios Turbo और Aura Turbo को पावर देने वाले इंजन के समान ही होगा। एसयूवी की 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ी गई, नई टर्बो यूनिट लगभग 100bhp की पावर पैदा करेगी।

भारत-स्पेक हुंडई कैस्पर को सैंट्रो का 1.1L 4-सिलेंडर इंजन प्राप्त हो सकता है, जो 69PS की पावर और 99Nm का टार्क पैदा करता है। कंपनी 1.2-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का भी इस्तेमाल कर सकती है जो Grand i10 Nios को पावर देता है। यह इंजन 82bhp और 114Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी शामिल होने की संभावना है। टॉप-स्पेक मॉडल में मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों के साथ 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी मिल सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments