Friday, September 17, 2021
Homeहेल्थNew year 2020: अगर नहीं है ब्रेकफास्ट की आदत तो नए साल...

New year 2020: अगर नहीं है ब्रेकफास्ट की आदत तो नए साल से ले नाश्ते का संकल्प, नहीं होंगी बीमारियां

नए साल पर आप हर सुबह नाश्ता करने का संकल्प लें। क्योंकि सुबह का नाश्ता सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और बीमारियों को अपने शरीर से दूर रखना चाहते हैं तो प्रत्येक दिन भरपूर पौष्टिकता वाला नाश्ता करें। दरअसल, अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट नहीं करेंगे तो आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाएगा और शरीर में मोटापा बढ़ने लगेगा।

सुबह का नाश्ता

कई लोगों को सुबह का नाश्ता करने की आदत नहीं होती है। ऐसे लोग बस चाय पीकर ही ऑफिस चले जाते हैं या फिर अपने काम पर लग जाते हैं जो कि ये आदत स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी सुबह का नाश्ता करने से कई बार परहेज करती हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो अपनी इस आदत को नये साल पर जरूर बदलें।

breakfast

सुबह का नाश्ता करने से याददाश्त में सुधार होता है। दरअसल, मस्तिष्क के लिए कार्बोहाइड्रेट जरूरी होता है और ब्रेकफास्ट से हमें यह कार्बोहाइड्रेड मिलता है। इसलिए कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता स्वास्थ्यवर्धक होना चाहिए। यह भी कहा जाता है कि सुबह नाश्ता करने से तनाव दूर होता है और इंसान के मूड में भी सुधार होता है।

breakfast

सुबह नाश्ता करने से डायबिटीज का खतरा नहीं रहता है। अगर आप हर सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट करते हैं तो आपको डायबिटीज नहीं होगा।

breakfast

अगर आप रोज सुबह का नाश्ता नहीं करेंगे तो आपके शरीर को मोटापा घेर लेगा। विभिन्न अध्ययनों में इस बात का पता चला है कि सुबह ब्रेकफास्ट करने से मोटापा नहीं बढ़चा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments