Friday, September 24, 2021
Homeलाइफ स्टाइलबच्चे की डिलिवरी के बाद पेट बढ़ गया है तो इन 6...

बच्चे की डिलिवरी के बाद पेट बढ़ गया है तो इन 6 तरीकों से करें पेट कम

प्रेग्नेंस के दौरान महिला का 5 से 18 किलो तक वजन आसानी से बढ़ जाता है। डिलिवरी के बाद इस वजन को कम करना आसान काम नहीं है। मां होने के नाते महिला की जहां एक तरफ नवजात शिशु के प्रति जिम्मेदारी रहती है वहीं अपने बड़े बच्चों के लिए भी जिम्मेदारी होती है। ऐसे में महिलाएं अपनी सेहत को नज़रअंदाज करने लगती है, जिसका नतीजा होता है कि उनका मोटापा डिलिवरी के बाद भी जस का तस बना रहता है। लेकिन कुछ शोध के मुताबिक जन्म देने के तुरंत बाद महिला के लिए व्यायाम शुरू करना न केवल संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि डिलिवरी के बाद अवसाद के जोखिम को भी कम करता है।

प्रेग्नेंसी के बाद आप कुछ एक्सरसाइज करके अपने मोटापे और बैली फैट को कंट्रोल कर सकती है। ये एक्सरसाइज आपको गर्भावस्था से पहले के शरीर में वापस लाने में मदद कर सकती हैं। आपको बता दें कि हर महिला की प्रेग्नेंसी और डिलिवरी अलग-अलग होती है इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के आप कोई भी एक्सरसाइज नहीं करें।

बच्चों को फिडिंग कराएं:

नवजात बच्चे को फीडिंग कराने से माँ को प्रति दिन लगभग 500 कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। अगर आप अपने बच्चों को फीडिंग करा रही हैं तो पर्याप्त कैलोरी का सेवन करें। इस तरह आप बच्चों को फीडिंग कराकर भी अपनी कैलोरी आराम करते हुए बर्न कर सकती है।

बार-बार खाएं:

आप डिब्बा बंद खाद्य पदार्थों को खाने से बचें और नैचुरल फूड्स का सेवन करें। स्तनपान कराने वाली महिला को दिन भर में 1800 से लेकर 2200 कैलोरी की आवश्कता होती है। इतनी कैलोरी की पूर्ती के लिए महिला को चाहिए प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें जिससे बॉडी को पोषण तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलें। याद रखें कि हाई कैलोरी वाले फूड खाने से परहेज करें,ये आपको पोषक तत्व नहीं देंगे बल्कि आपका वेट बढ़ाएंगे।

एक्सरसाइज करें:

अगर आपने हाल ही में बच्चे को जन्म दिया है तो एक्सरसाइज से परहेज नहीं करें। आप कम ही एक्सरसाइज करें लेकिन जरूर करें। आप एक्सरसाइज नहीं कर रही है तो आप म्यूजिक के साथ डांस कर सकती है। डांस एक बेस्ट एक्सरसाइज है जिससे आपका मन खुश रहेगा और बॉडी तंदुरुस्त रहेगी। नाचने गाने से आपका और आपके बच्चे का दोनों का बेहतरीन मनोरंजन होगा।

हल्की वॉक करें:

वॉकिंग पूरा वर्कआउट नहीं है, लेकिन डिलिवरी के बाद अपने आप को फिट रखने का पहला कदम है। वॉक करते समय बेबी को पास में रखें। आप अपने बेबी को फ्रेंट में बैग में लटका सकती है। बेबी का वजन आपकी वॉक को असरदार बना देगा। वॉक आसान एक्सरसाइज है जो आपका वेट कंट्रोल करेगी।

पेट कम करने के लिए लंबी-लंबी सांसे लें:

व्यायाम आपके एब्स और पेट को टोन करने और मजबूत बनाने में मदद करता है। लंबी सांस लेने से आपके पेट का फैट कम हो सकता है। आपने बहुत से योगियों को इस अभ्यास को करते देखा होगा। आप सीधे बैठें और डायाफ्राम को ऊपर की ओर खींचते हुए गहरी साँस लें। नांक से सांस लेते समय पेट को सिकोड़ कर रखें और आराम से साँस को छोड़ें। धीरे-धीरे सांस लेने और छोड़ने का समय बढ़ाएं जिससे आप अपने पेट को कंट्रोल कर सकती है।

अजवाइन का पानी पीए:

डिलिवरी के बाद कई हफ्तों तक अजवाइन का पानी पीए, अजवाइन आपका वजन कम करेगी साथ ही आपको हाइड्रेट भी रखेगी। पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर आपका वेट कंट्रोल हो सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments