Saturday, September 18, 2021
Homeहेल्थये लक्षण दिख रहे हैं तो समझिए आपकी किडनी में हो गई...

ये लक्षण दिख रहे हैं तो समझिए आपकी किडनी में हो गई है पथरी, फौरन डॉक्टर से मिलें

किडनी में पथरी होना बेहद दर्दनाक होता है। ऐसी स्थिति में मरीज को तेज दर्द होता है जो कि कई बार असहनीय हो जाता है। किडनी में पथरी होने पर दर्द पेट के निचले हिस्से में होता है। पथरी, खनिजों और नमक का संग्रह होता है जो ज्यादातर कैल्शियम और यूरिक एसिड से बना पत्थर होता है। जो कि गुर्दे के भीतर हो जाती है। जब हमारे शरीर के कुछ खनिज मूत्र में जमा हो जाते हैं तो गुर्दे के अंदर पत्थर बन जाते हैं। इसे ही किडनी की पथरी कहते हैं।

kidney day

किडनी में पथरी होने के दो मुख्य कारण मोटापा और डिहाइड्रेशन है। जब आप अच्छी तरह से हाइड्रेड नहीं होते हैं तो किडनी में पथरी बनने की संभावना रहती है। ऐसी स्थिति में आपके पेशाब में कुछ खनिजों की मात्रा बढ़ जाती है। किडनी में होने वाली पथरी अलग-अलग साइज की होती है। ये पथरी गुर्दे से मूत्र पथ के अन्य हिस्से में भी जा सकती है।

किडनी की बीमारी

किडनी में पथरी जब बड़ी हो जाती है तो ऑपरेशन के जरिए उसे निकाला जाता है। किडनी का दर्द पसलियों और पेट में होता है। इसके अलावा पेशाब के वक्त भी दर्द होता है। पेशाब करते वक्त जलन के साथ दर्द भी होता है।

kidney problem

किडनी में पथरी होने पर पेशाब का रंग भी बदल जाता है। पेशाब में खून आना भी किडनी में पथरी के लक्षण हैं। अगर आपके पेशाब में खून आ रहा है या फिर पेशाब गुलाबी और भूर रंग की आ रही है तो आप इसे कतई हल्के में न लें और फौरन डॉक्टर को दिखाएं।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments