Thursday, September 23, 2021
Homeलाइफ स्टाइलअगर आप भी करते हैं कम नमक का सेवन तो पहले जानें...

अगर आप भी करते हैं कम नमक का सेवन तो पहले जानें ये बात

नमक का सेवन करना जितना फायदेमंद है उतना है ये आपको नुकसान पहुंचाता है। जी हां, ज्यादा नमक के सेवन से न केवल रक्तचाप बढ़ता है बल्कि कई बीमारियों में भी ये खतरनाक हो सकता है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि जिस तरह से ज्यादा नमक खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है ठीक उसी तरह कम नमक खाने से भी डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसी कई खतरनाक बीमारियां भी अनियंत्रित हो जाती हैं।

डायबिटीज

diabetes
नमक में सोडियम की प्रचुरता होती है। कम नमक के सेवम से आप सोडियम की पर्याप्त मात्रा नहीं ले सकेंगे जिस वजह से आप टाइप 2 डायबिटीज के शिकार हो सकते है। हालांकि कई शोधों में भी ये बात सामने आ चुकी है कि नमक की कमी का सीधा संबंध इंसुलिन संवेदनशीलता से होता है। नमक के कम सेवन से इंसुलिन की संवेदनशीलता में कमी आती है जिस वजह डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है।

कोलेस्ट्रॉल

cholesterol
अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित हुए एक शोध के अनुसार नमक का कम सेवन करने वाले लोगों में रेनिन, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर सामान्य लोगों की तुलना में अधिक होता है। ऐसे में कम नमक खाने से आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी हो सकती है।

लो ब्लड प्रेशर

High Blood Pressure
अगर आप इस डर से नमक कम खाते हैं कि ज्यादा नमक खाने से आपको हाई ब्लडप्रेशर की समस्या हो सकती है, तो हम आपको बता दें कि बिना कारण नमक कम खाना आपको लो ब्लडप्रशर का मरीज जरूर बना सकता है।

रक्तचाप

Understanding Blood Pressure Readings
एक शोध के मुताबिक कम नमक खाने से हाइपरटेंशन में बहुत फर्क पड़ता है। जिस प्रकार से ज्यादा नमक खाने से रक्तचाप का स्तर बढ़ जाता है ठीक उसी तरह से नमक का कम सेवन करने से भी आप अनियंत्रित रक्तचाप के शिकार हो सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments