Friday, September 24, 2021
Homeहेल्थचाय के हैं शौकीन तो इन 6 टिप्स की मदद से बनाएं...

चाय के हैं शौकीन तो इन 6 टिप्स की मदद से बनाएं इसे हेल्दी

हम में से ज़्यादातर लोगों के लिए सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी के बिना मुमकिन नहीं होती। खासतौर पर चाय पीना हमारे देश के कल्चर में शामिल है। सुबह उठते ही चाय पीने से लेकर घर आए महमानों को चाय पिलाना और यहां तक कि ऑफिस ब्रेक में भी अकसर चाय की चुसकी ली जाती है।

चाय हम सभी की ज़िंदगी में अहम है लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय पीने के कई नुकसान भी हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो चाय को ज़्यादा देर उबालने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

यानी चाय हम सभी की ज़िंदगी में अहम है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय पीने के कई नुकसान भी हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें, तो चाय को ज़्यादा देर उबालने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। हालांकि चाय के साथ अगर कुछ बातों का ख़्याल रखा जाए, तो कई तरह से फायदा पहुंचा सकती है।

चाय को हेल्‍दी बनाने के लिए इन बातों का रखें ख़्याल

1. खाली पेट न पिएं चाय

यह तो आपने काफी बार सुना होगा कि खाली पेट चाय पीना नुकसान कर सकता है। अगर आपको सुबह-सुबह चाय पीना पसंद है, तो इसके साथ ब्रेड या बिस्किट ज़रूर खाएं।

2. चाय की पत्ती की क्वालिटी है अहम

आप जब भी चायपत्‍ती खरीदें, तो इस बात पर ध्‍यान दें कि चाय की पत्तियों की क्‍वालिटी कैसी है। अच्‍छी क्वालिटी की पत्ती आपको फायदा पहुंचाएगी। अच्छी पत्ती न सिर्फ चाय का स्‍वाद बढ़ाती है, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होती है।

3. चाय को ज़्यादा देर न उबालें

चाय को काफी देर तक उबालना नुकसानदायक हो सकता है। ज़्यादा उबली हुई चाय एसिडिटी की समस्‍या पैदा कर सकती है। चाय उबलने के बाद ही इसमें गुड़ या चीनी मिलाएं।

4. ज़्यादा मीठी चाय न पिएं

चीनी के बिना चाय कम ही लोगों को पसंद आती है। हालांकि, हम ये जानते हैं कि चीनी सिवाय नुकसान के कुछ नहीं करती। इसलिए बेहतर यही है कि कम चीनी का सेवन किया जाए। हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह है कि कम चीनी की चाय ज़्यादा सेहतमंद होती है। आप चाय में चीनी की जगह गुड़ की चीनी का भी उपयोग कर सकते हैं।

5. चाय में दूध ज़्यादा न डालें

पैकेट वाले दूध और असली गाय-भैंस के दूध में ज़मीन-आसमान का फर्क होता है। चाय के अच्छे स्वाद के लिए अगर आप प्राकृतिक दूध का इस्तेमाल करेंगे, तो चाय ज़्यादा स्वादिष्ठ बनेगी।

6. मसालों के साथ बनाएं चाय

चाय के सेहतमंद गुणों को बढ़ाना चाहते हैं, तो इसे बनाते वक्त कुछ मसालों का उपयोग भी कर सकते हैं। जब भी चाय उबालें उसमें लौंग, इलायची, अदरक, दालचीनी, तुलसी या बड़ी इलायची की दाने भी डालें। ये आपकी चाय को ज़्यादा हेल्‍दी बनाएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments