बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो इन 3 सूप को करे डायट में शामिल

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सर्दी के मौसम में शरीर (Body) में कई तरह के बदलाव होते हैं, बॉडी अपने आवश्यक अंगों को गर्म (hot) रखने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा (Energy) की मांग करता है। ऐसे में हमें भूख (appetite) ज्यादा लगती है और लोग ज्यादा भोजन करने लगते हैं। ज्यादा भोजन कई दुश्वारियां पैदा करता है। जब आप ज्यादा भोजन करेंगे तो आपका वजन (Weight) बढ़ने लगेगा

सर्दी में बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो भूख को कंट्रोल करें। भूख को कंट्रोल करने के लिए आप डाइट में कुछ हेल्दी सूप का सेवन करें। टेस्टी सूप ना सिर्फ भूख को शांत रखेंगे बल्कि आपका वज़न भी कम होगा।

वजन बढ़ना अपने आप में बीमारी (Disease) है। इसके अलावा भी कई अन्य बीमारियों का जोखिम भी बढ़ जाता है। इसलिए सर्दी में भूख पर लगाम लगाना बेहद जरूरी है। यहां हम कुछ ऐसे सूप (Soup) के बारे में आपको बता रहे हैं जिनसे आपके शरीर में ऊर्जी भी भरपूर मिलेगी और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। सबसे अच्छी बात यह है कि ये सूप स्वाद में बेहद मज़ेदार और हेल्दी होंगे। तो आइए जानते हैं सर्दी में किन-किन सूप का सेवन करें जिनसे हमारी भूख कंट्रोल रहे साथ ही वज़न भी कम हो।

टमाटर का सूप:

अगर आप चाहते हैं कि सर्दी में आपका वजन नहीं बढ़ें तो टोमैटे सूप का सेवन करना शुरू कर दें। टमाटर के सूप में कैलोरी बहुत कम होती है। इसके अलावा यह विटामिन सी, बीटा कैरोटिन और कई तरह के मिनिरल्स से भरपूर होता हैं। आप टमाटर सूप में अपनी पसंद के हिसाब से नमक, क्रीम या चीनी मिला सकते हैं, लेकिन याद रहे इन सब चीजों की मात्रा बहुत कम होनी चाहिए।

वेजिटेबल सूप:

वेजिटेबल सूप में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, इसमें भी आपको बहुत कम कैलोरी मिलेगी। आप इस सूप में पालक, गोभी, गाजर, मटर, शिमला मिर्च आदि को मिला सकते हैं। इस सूप से आपका वजन अगर बढ़ा भी है तो कम हो जाएगा।

चिकन सूप:

हालांकि चिकन में फैट बहुत ज्यादा होता है लेकिन जब आप इसका सूप पीते हैं तो इसमें फैट बहुत कम हो जाता है। इसके साथ ही इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रैट खूब होता है जिससे शरीर की जरूरतें पूरी हो जाती है। चिकन सूप से कम कैलोरी मिलती है।

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