Tuesday, September 28, 2021
Homeहेल्थगैस की समस्या से रहते हैं परेशान तो आज से बदलें ये...

गैस की समस्या से रहते हैं परेशान तो आज से बदलें ये आदतें

आजकल की दिनचर्या ऐसी हो गई है कि शरीर की बहुत सारी गतिविधियां ही रुक गई हैं। रोज सुबह उठकर दफ्तर जाना और वहां पर दिनभर बैठे रहना। भूख लगने पर कुछ भी तीखा चटपटा, तला भोजन करना। इसके अलावा समय का ध्यान न देना। इन सब वजहों से पेट में गैस की समस्या होना तो तय है और आजकल कामकाजी लोगों के बीच ये समस्या आम हो गई है। लेकिन अगर अपनी दिनभर की कुछ आदतों में सुधार कर लिया जाए तो इन सबसे मुक्ति मिल सकती है। तो आइए जानें वो कौन सी आदतें हैं जिन पर अंकुश लगाना आवश्यक है।

क्यों होती है पेट में गैस की समस्या

सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि दफ्तरों में बैठ कर काम करने वालों के लिए ये समस्या आम है। गैस बनने की मुख्य वजह ज्यादा देर तक बैठे रहना है। इसके साथ ही तनाव के कारण भी गैस बनने लगती है।

घंटो बैठकर न करें काम

दफ्तर में लगातार एक घंटे से ज्यादा देर बैठकर काम न करें। बीच-बीच में उठकर टहलने से पेट को तो राहत मिलेगी। इसके साथ ही रीढ़ की हड्डी और आंखों को भी राहत मिलेगी।

लंच के बाद थोड़ा टहलें
खाना खाने के बाद तुरंत कुर्सी पर न बैठे। थोड़ा टहल लें। ऐसा करने से नींद भी नहीं आएगी और शरीर में ऊर्जा भी बनी रहेगी। इसके साथ ही पेट में गैस की समस्या भी नही होगी।
नींबू पानी पिएं
खाना खाने के बाद नींबू पानी पिएं। ये शरीर में मेटाबॉलिज्म सिस्टम सही रखता है। इसके अलावा गैस की समस्या से निजात पाना है तो थोड़े से पपीते काट कर टिफिन में ले जाएं। इसका सेवन करने से पेट में गैस नहीं बनेगी और भोजन को पचने में मदद मिलेगी।
ग्रीन टी पिएं
तेल-मसाले वाला भोजन करने से पेट में गैस बन रही है तो ग्रीन टी पीने की आदत डालें। ज्यादा समय तक बैठे रहने से पेट फूलने की शिकायत होती है जिसकी वजह आंतों में गैस का भर जाना। ग्रीन टी इस समस्या को दूर करने में मदद करती है।
प्राकृतिक तरीकों से कैसे दूर करें गैस 
अगर पेट में गैस बन रही है और बेचैनी महसूस हो रही है तो सबसे पहले लेट जाएं और सिर को थोड़ी उंचाई पर रखें। इस स्थिति में तब तक लेटे रहें जब तक कि थोड़ा आराम न मिल जाए। इसके अलावा गैस न बने इसके लिए इलायची पाउडर को पानी में उबालें और गुनगुना कर भोजन से पहले पिएं।
गैस को दूर रखने के कुछ अन्य प्राकृतिक नुस्खे
रोज सुबह लहसुन की तीन कलियों और अदरक के कुछ टुकड़ों को खाली पेट खाएं। या फिर अदरक के टुकड़ों को नीबू के रस में डुबो कर खाएं। ये सब तरीके पेट की तकलीफों को दूर रखने में आपकी मदद करेंगे। अगर पेट में गैस बन गई है तो पुदीने के पानी को दिन में तीन-चार बार में पिएं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments