Saturday, September 25, 2021
Homeहेल्थडाइट कंट्रोल और एक्सरसाइज़ से भी वज़न कम नहीं होता तो इन...

डाइट कंट्रोल और एक्सरसाइज़ से भी वज़न कम नहीं होता तो इन 6 खास टिप्स को अपनाएं

वज़न का बढ़ना आसान काम है, लेकिन उसे घटाना बेहद मुश्किल काम है। वज़न कंट्रोल करने के लिए लोग डाइट पर कंट्रोल करने से लेकर जिम में घंटों वर्कआउट करते हैं, तब भी जिद्दी मोटापा से निजात नहीं मिलती। कभी आपने सोचा है कि आप डाइट पर कंट्रोल करते हैं, साथ ही जिम भी करते हैं फिर भी आपका वज़न कंट्रोल क्यों नहीं होता? क्योंकि वज़न कंट्रोल करने के लिए डाइटिंग और एक्सरसाइज ही काफी नहीं है, बल्कि आपको अपनी खाने-पीने की आदतें और तरीका बदले की भी जरूरत है। आपकी आदतों में यह छोटा सा बदलाव आपको जिद्दी मोटापा से निजात दिला सकता है। आइए जानते हैं कि कैसे मोटापा कंट्रोल करने के लिए आदतें और खाने के तरीके में बदलाव करें।

आप डाइट पर कंट्रोल करते हैं साथ ही जिम भी करते हैं फिर भी आपका वज़न कंट्रोल नहीं होता? वज़न कंट्रोल करने के लिए डाइटिंग और एक्सरसाइज ही काफी नहीं है बल्कि आपको अपनी खाने-पीने की आदतें और तरीका बदले की भी जरूरत है।

खाने से पहले फलों और सलाद का सेवन करें:

अगर आप मोटापा से निजात पाना चाहते हैं तो खाना खाने से एक घंटे पहले आप फल या सलाद का सेवन करें। खाने से पहले सलाद, पानी या फिर फलों का सेवन आपकी डाइट को कंट्रोल करता है। खाने में आप हैवी खाना खाने से बचते हैं और आपका वज़न कंट्रोल रहता है।

हेल्दी स्नैक्स का करें सेवन:

दिन में ऑफिस में रहते हैं या फिर बाहर रहते हैं तो भूख लगने पर बाहर का कुछ भी खाकर आप अपना वज़न बढ़ा सकते हैं। दिन के लिए आप अपने बैग में कुछ हेल्दी स्नैक्स साथ रखें। भूख लगने पर हेल्दी स्नैक्स की जगह समोसे या फिर फास्ट फूड आपको मोटा कर सकते हैं।

कम कैलोरी वाले फ्रूट का करें सेवन:

वजन कंट्रोल करने के लिए फल बेहद असरदार हैं लेकिन उनका सेवन समझदारी से करना जरूरी है। डाइट में ऐसे फ्रूट का सेवन करें जिनमें कम कैलोरी मौजूद हो। कैला में हाई कैलोरी होती है इसलिए इससे परहेज करें। आप डाइट में पपीता, तरबूज, संतरे, स्ट्राबेरी का सेवन करें।

हाई कैलोरी की चीज़ें फ्रिज में नहीं रखें:

फ्रिज में चॉकलेट्स या फैटी चीजें रखने से परहेज़ करें। अगर आप फ्रिज में चॉकलेट या चॉकलेट के शेक रखेंगे तो आपको उन्हें खाने की क्रेविंग होगी जो आपका मोटापा बढ़ाने में मददगार है।

टीवी देखकर खाना नहीं खाएं:

मोबाइल देखते हुए या फिर टीवी देखते हुए आप खाना ज्यादा खाते हैं। टीवी और मोबाइल देखकर खाने से आपका ध्यान भटकता है और आप ओवरइटिंग करते हैं।

छोटे बरतनों में खाना खाएं:

खाने के बरतन भी आपका वज़न कंट्रोल कर सकते है। आप जिन प्लेट और कटोरी का सेवन खाने के लिए करते हैं उनका साइज छोटा लें। इनसे भूख जल्दी शांत हो जाती है। इसके अलावा खाना चम्मच या कांटे से खाने से भी पेट भरने का एहसास जल्दी होता है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments