Wednesday, September 22, 2021
Homeलाइफ स्टाइलअगर आप दिन की शुरुआत कॉफी से करते है तो जल्द हो...

अगर आप दिन की शुरुआत कॉफी से करते है तो जल्द हो जाएं सावधान

नई दिल्ली। अधिकतर लोगों की दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से होती है। लोग चाय या कॉफी के एडिक्टेड होते है और सुबह- सुबह चाय या कॉफी पीकर खुद को तरोताजा महसूस करते है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये कुछ देर की ताजगी के लिए पीने वाली कॉफी आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव डाल रही है?

नेशनल कॉफी एसोसिएशन द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 63 प्रतिशत अमेरिकी सुबह आंख खुलते ही कॉफी का सेवन करते हैं। जबकि खाली पेट कॉफी पीना आपके शरीर और दिमाग के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है, इसका खुलासा एक रिसर्च में किया गया है।

 

एक शोध में यह बात सामने आई है कि सुबह ब्रेकफास्ट करने से पहले अगर आप कॉफी पीते हैं तो इससे शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है। जो आपके स्वास्थ के लिए ठीक नहीं है। कॉलेस्ट्रोल की मात्रा शरीर में अधिक होने से कई सारी शरीर में परेशानियां होती है और कई बीमारियों का होने का खतरा रहता है। डॉक्टर निकोला जोर्जेविक बताती हैं कि इससे इम्यून सिस्टम, मेटाबॉलिज्म और स्ट्रेस को नियंत्रित करने वाला हार्मोन काफी ज्यादा प्रभावित होता है।

जोर्जेविक कहती हैं कि सुबह आंख खुलने के तुरंत बाद ही शरीर कॉलेस्ट्रोल रिलीज करना शुरू कर देता है। इस वक्त यदि आप अपने शरीर में रिलीज होने वाले कोलेस्ट्रोल को कैफीन से पम्प करने की कोशिश करते हैं तो यह शरीर और दिमाग दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है। यह शोध मेडिकल साइंस के छात्रों पर किया गया था।

शोध के दौरान जिन बच्चों को सुबह खाली पेट कॉफी पीने के लिए कहा गया उनकी शारीरिक और मानसिक स्थिति में नकारात्मक बदलाव देखने को मिले। कॉफी की वजह से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाने के कारण ऐसा हुआ। शोध में पाया गया कि पेट में एसिड के ओवर प्रोडक्शन के कारण इंसान का मूड भी स्विंग हो सकता है। तो फिर सावधान हो जाइए और अपनी दिनचर्या में बदलाव लाकर खुद को एक स्वस्थ्य जीवन दीजिए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments