Sunday, September 26, 2021
Homeगैजेट्सAndroid स्मार्टफोन यूज करते हैं तो आपको हो सकता है ये खतरा

Android स्मार्टफोन यूज करते हैं तो आपको हो सकता है ये खतरा

एंड्रॉयड में एक नई सिक्योरिटी खामी पाई गई है. इसका फायदा उठा कर अटैकर्स आपके स्मार्टफोन को ब्लूटूथ के जरिए हैक कर सकते हैं. ये खामी साइबर सिक्योरिटी फर्म ERNW ने हाल ही में ढूंढी है.

रिसर्चर्स का कहना है कि इसके जरिए हैकर्स यूजर्स का पर्सनल डेटा चोरी कर सकते हैं और मैलवेयर इंजेक्ट कर सकते हैं.

आपको डरने की जरूरत तब होगी जब आप लेटेस्ट वर्जन का Android यूज नहीं करते हैं. ERNW ने कहा है, ‘Android 8.0 से लेकर Android 9 तक में रिमोट अटैकर ब्लूटूथ का सहारा लेकर आपके पास से आपके स्मार्टफोन में कोड एग्जिक्यूट कर सकते हैं

हालांकि इसके लिए अटैकर को आपके स्मार्टफोन ब्लूटूथ मैक ऐड्रेस जानने की जरूरत है. इस तरह की हैकिंग में आम तौर पर यूजर्स की तरफ से कोई टास्क परफॉर्म करने की जरूरत नहीं होती है और न ही यूजर को इस बात का अंदाजा होता है कि उनका स्मार्टफोन हैक हो चुका है.

ERNW ने कहा है, ‘कुछ डिवाइसेज में ब्लूटूथ मैक एड्रेस को वाईफाई मैक एड्रेस से पता लगया जा सकता है’. सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने कहा है कि यूजर्स के पास अगर पुराने एंड्रॉयड वर्जन हैं तो इसे फरवरी 2020 के सिक्योरिटी पैच से अपडेट कर लें.

इस तरह के अटैक से बचने के लिए आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने स्मार्टफोन का ब्लूटूथ ऑफ करके रखें और जरूरत पड़ने पर ही इसे ऑन करें.  स्मार्टफोन के ब्लूटूथ सेटिंग्स में जा कर अपने डिवाइस को नॉन डिस्कवरेबल सेट कर दें.

अगर आप Android 8 यूज करते हैं तो स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जा कर सॉफ्टवेयर अपडेट चेक करें. अगर अपडेट नहीं है तो आप फोन अपग्रेड करने के बारे में सोच सकते हैं. क्योंकि पुराने वर्जन के ऑपरेटिंग सिस्टम यूज करने से मैलवेयर और हैकिंग का खतरा लगातार बना रहता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments