Saturday, September 18, 2021
Homeहेल्थलीवर को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो इन 5 फूड्स का सेवन...

लीवर को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो इन 5 फूड्स का सेवन करें

लीवर हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है, जो शरीर में भोजन पचाने से लेकर बॉडी को डिटॉक्स करने तक का काम करता है। लीवर हमारी बॉडी को संक्रमण से लड़ने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है। यह फैट को कम करने और कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने से लेकर प्रोटीन बनाने तक में मदद करता है। लीवर ठीक से काम करता है तो बॉडी के सारे फंक्शन ठीक से काम करते हैं। हमारी ओवर ऑल बॉडी का ध्यान रखने वाले इस जरूरी अंग की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। लीवर की सेहत के लिए ऐसे फूड्स का सेवन करें जो लीवर को फैटी होने या फिर डैमेज होने से बचाए। आइए जानते हैं कि लीवर की सेहत का ध्यान रखने के लिए हम कौन-कौन से फूड्स का सेवन करें।

हमारी ओवर ऑल बॉडी का ध्यान रखने वाले लीवर की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। लीवर की सेहत के लिए ऐसे फूड्स का सेवन करें जो लीवर को फैटी और डैमेज होने से बचाए।

चुकंदर रखेगा लीवर को सेहतमंद:

चुकंदर के रस में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन A, विटामिन B6 और आयरन होता है जो शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने की क्षमता को बढ़ाते हुए लीवर को सूजन से बचाता है। लीवर की सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं तो चुकंदर का सेवन करें। चुकंदर का सेवन आप एक गिलास जूस या सूप के रूप में कर सकते हैं।

लहसुन भी लीवर के लिए हैं जरूरी:

लहसुन की एक कली आपके लीवर की सेहत के लिए चमत्कार कर सकती है। रोज सुबह एक कली लहसुन खाने से लिवर फंक्शन सुचारू रूप से चलता है, साथ ही पाचन भी सही रहता है। इससे पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती। लहसुन में उच्च मात्रा में सेलेनियम होता है, जो विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए लिवर एंजाइम्स को सक्षम बनाता है।

हल्दी करेगी लीवर की सुरक्षा:

हल्दी हमारे खाने के स्वाद और रंग को बढ़ाने का काम करती है, इसमें भरपूर मात्रा में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने और इंफेक्शन से बचाव करने में मदद करते हैं। रोजाना हल्दी का सेवन करने से लीवर स्वस्थ रहता है।

बेरी भी लीवर के लिए है जरूरी:

बेरी जैसे  स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी लीवर को डैमेज होने से बचाती हैं। बेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लीवर के डैमेज्ड सेल्स को ब्लड में एंजाइम रिलीज करने से रोकते हैं। बेरी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, फैटी लीवर को रोकने में मदद करती हैं और पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में फायदेमंद हैं।

ग्रीन टी भी है जरूरी:

ग्रीन टी शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करती हैं। यह खून के अंदर फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करती है। ग्रीन टी लीवर की सूजन को कम करती हैं और पाचन अंगों पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव को कम करती हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments