Saturday, September 25, 2021
Homeहिमाचलहिमाचल के 10 जिलों में दिखेगा ताऊ ते का असर:19-20 मई काे...

हिमाचल के 10 जिलों में दिखेगा ताऊ ते का असर:19-20 मई काे प्रदेश में 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगा तूफान

अरब सागर से उठा चक्रवात ताऊ-ते का असर हिमाचल में भी देखने काे मिलेगा। गुजरात तट से टकराने के बाद इस तूफान के कमजाेर पड़ने से लाॅ प्रेशर एरिया बनने पर यह राजस्थान से हाेते हुए पहाड़ी क्षेत्राें में भी असर दिखाएगा। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई क्षेत्राें में भारी से बहुत भारी बारिश हाेने की चेतावनी दी है।

प्रदेश के मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्राें में भारी बारिश हाेगी। इसे लेकर माैसम विभाग ने यलाे अलर्ट जारी किया है। वहीं 19 और 20 मई काे प्रदेश में बहुत भारी बारिश हाेने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दाैरान 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेगी और दस जिलाें में कहीं कहीं पर 115 से 200 मिमी तक बारिश हाेने हो सकती है।

वहीं दूसरी तरफ सोमवार को प्रदेश में सभी जगह माैसम साफ बना रहा और कई क्षेत्राें का पारा 35 और 40 डिग्री के बीच पहुंच गया। मैदानी इलाकों में तेज़ धूप से लोगों को चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ा।

ताऊ ते के कारण पश्चिमी विक्षाेभ के साथ मिलकर होगी बारिश

माैसम विभाग के निदेशक मनमाेहन सिंह ने माना कि माैसम में यह बदलाव अरब सागर से उठा चक्रवात ताऊ-ते के कारण दर्ज किया जाएगा। उन्हाेंने कहा कि ताऊ ते के गुजरात तट से टकराने के बाद यह तूफान कमजाेर पड़ने लगेगा और इससे लाे प्रेशर एरिया बनने पर यह राजस्थान से हाेते हुए पहाड़ी क्षेत्राें में भी अपना असर दिखाएगा।

जाे पश्चिमी विक्षाेभ के साथ मिल कर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का कारण बनेगा। उन्हाेंने कहा कि प्रदेश में 21 मई तक यह असर दिखाएगा और इस बीच सभी जगह बारिश व हिमपात हाेगा।

आगे क्या

माैसम विभाग ने अगले 4 दिन राज्य में अंधड़ के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। चक्रवाती तूफान ताऊ-ते और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 23 मई तक राज्य में मौसम खराब रहेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments