Wednesday, September 22, 2021
Homeपंजाबपठानकोट के 25 गांवों में न कोई संक्रमित, न ही मौत लोगों...

पठानकोट के 25 गांवों में न कोई संक्रमित, न ही मौत लोगों ने आवाजाही रोकी, 50% को लगा पहला टीका

पठानकोट के सरहदी गांवों से पठानकोट से 48 किलोमीटर दूर जीरो लाइन पर बसे सरहदी गांव सिंबली में काेरोना की भयावह खबरों से बेचैनी और चिंता है। यही चिंता करीब 460 लोगों की आबादी वाले इस छोटे से गांव को सजग भी कर रही है। महीनों से बहुत जरूरी होने पर ही पड़ोस के गांव तलोतर जाते हैं। यही नहीं सरकारी मुलाजिमों को छोड़ बाहर से किसी को भी आने भी नहीं देते।

जीरो लाइन पर स्थित गांव सिंबली के लोग।
  • टेस्टिंग से घबरा रहे ग्रामीण, सेहत विभाग का भी टीकाकरण पर है जोर

किससे मिलना है। परिचय देते ही बोले- यहां कोई न तो बीमार हैं और न ही अब तक किसी की कोरोना से मौत हुई है। हम सब ध्यान रखते हैं। इसी से गांव सुरक्षित है। सिर्फ यहीं नहीं जिले के जनियाल, गोबिंदसर, बलसुआ, परियाल, कटारुचक्क, माहीचक्क, परमानंद, टोला, जंगला, भवानी, हैवो, निलमा, बड़ाला, भीमपुर, माड़ी, रांझे दे कोठे, नाला, गड़बन नाला, बगीयाल समेत 25 गांवों में भी ऐसे ही सुखद संयोग हैं। ग्रामीणोंे का दावा है इन गांवों में न तो कोई पॉजिटिव हुआ और न ही किसी की कोरोना से मौत हुई। अब तक इलाके में करीब 50 फीसदी लोगों को एक बार टीका लग चुका है। जबकि हालात यह है कि बार्डर पर बसे लोगांे को इलाज के लिए जम्मू-कश्मीर के कठुआ में जाना पड़ता है। ग्रामीणों की इस दर्द की पूरी जानकारी जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और जनप्रतिनिधियों को भी है, लेकिन कोई भी समस्या को लेकर संजीदा नहीं दिख रहा है।

शहर से सटे गांव का हाल

कोटली मुंगला में 3 मौतें, लोग छिपा रहे बीमारी

पठानकोट शहर के पास के गांव कोटली मुंगला की सरपंच मीरा भल्ला ने बताया कि इस गांव की 1 हजार के करीब आबादी है। पहले तो कोरोना महामारी को आम लोग हलके में ले रहे थे, लेकिन इस बार आई दूसरी लहर से कुछ सहमे हुई हैं। मास्क भी लगा रहे हैं। अधिकतर लोग पहला टीका लगवा चुके हैं। लेकिन चिंता की बात है कि सैंपलिंग को बग्रामीण तैयार नहीं हो रहे। गांव में यदि कोई पॉजिटिव आ जाता है तो वह किसी को बताता नहीं है। इसके चलते हो सकता है कि गांव में पॉजिटिव लोग भी हो सकते हैं। मौतों के बारे में उन्होंने कहा कि अब तक इस गांव में 3 मौतें कोरोना से हो चुकी हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments