Friday, September 24, 2021
Homeहेल्थवज़न कंट्रोल करने के साथ ही गर्मी में कई बीमारियों का उपचार...

वज़न कंट्रोल करने के साथ ही गर्मी में कई बीमारियों का उपचार करता है सौंफ का पानी

गर्मी का मौसम कई परेशानियां साथ लेकर आता है। इस मौसम में डिहाइड्रेशन, लू और पाचन की समस्याएं सबसे ज्यादा परेशान करती हैं। तपती गर्मी में पसीना ज्यादा आता है जिसकी वजह से बॉडी में पानी की कमी होने लगती है। गर्मी में बॉडी में पानी की कमी को पूरा करने के लिए हम नींबू पानी से लेकर तरह-तरह के ड्रिंक तक इस्तेमाल करते हैं, ताकि बॉडी हाइड्रेट रहें। गर्मी के मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए सौंफ का पानी बेहद असरदार है। सौंफ पाचन ठीक रखती है साथ ही दिल और कब्ज की परेशानी से भी निजात दिलाती है। सौंफ के साथ- साथ सौंफ का पानी पीने से वेट लॉस करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं कि सौंफ का पानी पीने से कौन-कौन से फायदे होते हैं और उसे कैसे तैयार करें।

गर्मी के मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए ड्रिंक्स के साथ-साथ सौंफ का पानी भी बेहद असरदार है। सौंफ पाचन ठीक रखती है साथ ही दिल और कब्ज की परेशानी से भी निजात दिलाती है।

वजन घटाने में मददगार है:

सौंफ के पानी का सेवन सुबह खाली पेट करने से वेट लॉस जल्दी होता है। सुबह खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है साथ में शरीर के अंदर जमा अधिक फैट कम होता है।

थकान दूर करता है:

एंटी−ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर सौंफ गर्मी में थकान दूर करती है। इसके पानी का सेवन करने से बॉडी को ठंडक मिलती है।

लू से बचाता है सौंफ का पानी:

सौंफ का पानी गर्मी के मौसम में लू से बचाने में मददगार है। इसकी तासीर ठंडी होती है, अगर आप गर्मी के दिनों में इसे पीते हैं तो इससे आपको लू या नकसीर फूटने जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता।

पेट की समस्या से निजात दिलाता है:

सौंफ का पानी गर्मी के दिनों में पेट खराब होने से लेकर दर्द, गैस की समस्या और अपच से निजात दिलात है।

दिल की सेहत का ख्याल रखता है:

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसासर, सौंफ़ और इसके बीजों में फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम होते हैं। ये सभी दिल की सेहत के लिए जरूरी हैं।

कैसे तैयार करें सौंफ का पानी:

सौंफ का पानी बनाने के लिए आप पानी में सौंफ डालकर उसे उबालें और फिर इसे ठंडा करके सेवन करें। अगर आप चाहें तो रात में सौंफ को पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह छानकर इसे पीएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments