Friday, September 24, 2021
Homeराज्यगुजरातगुजरात : प्याज की छलांग : गुजरात में प्याज ने डॉलर, यूरो...

गुजरात : प्याज की छलांग : गुजरात में प्याज ने डॉलर, यूरो को भी दी मात

अहमदाबाद. गुजरात में प्याज की कीमत पहली बार 120 से 150 रुपए किलो तक पहुंच गई है। पिछले साल इन दिनों में प्याज 15 रुपए किलो बिक रही थी। चार महीनों में प्याज की कीमत में 30 से 40 रुपए प्रति किलो की वृद्धि हुई है। शहर में एपीएमसी में गुरुवार को 90 से 100 रुपए प्रति किलो का भाव चल रहा था। इसी तरह लहसुन 20 और अदरक के दाम 100 रुपए किलो पहुंच गया है।


प्याज ने पहली बार लगाई छलांग
भावनगर मार्केटिंग यार्ड में 750  किलो प्याज की चोरी हो जाने से हड़कम्प मच गया। कर्नाटक में प्याज के भाव 135 से 140 रुपए किलो तक पहुंच गया है। महुआ मार्केटिंग यार्ड के धनश्याम पटेल ने बताया कि प्याज की आवक में 30 से 40 प्रतिशत कमी आने से भाव में बढ़ोत्तरी हुई है। गुरुवार को संसद में प्याज की कीमतों पर हुंगामा हुआ। सरकार ने इजिप्त और तुर्की से 21 हजार टन प्याज के आयात की जानकारी दी। पहली बार प्याज की कीमतों ने डॉलर-यूरो को पछाड़ा है।
भारी बारिश के कारण प्याज महंगी हुई
प्याज की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी के पीछे पूरे राज्य में भारी बारिश ही बड़ी वजह है। इस बार बारिश ने प्याज की फसल को तबाह कर दिया है। इससे प्याज की आवक में 30 से 40 प्रतिशत कमी आई है। एपीएमसी के सेक्रेटरी दीपक पटेल के अनुसार पिछले साल प्याज की 1.83 लाख क्विंटल आवक हुई थी, उसके मुकाबले इस साल 1.26 लाख क्विंटल प्याज की आवक हुई है। इसीलिए प्याज की कीमतें बढ़ीं हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments